31Km का माइलेज! अक्टूबर महीने में धड़ल्ले से बिकी ये 5 सेडान कारें, देखिये पूरी लिस्ट

अक्टूबर महीने में मारुति सुजुकी ने डिजायर की 12,321 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि पिछले साल कंपनी ने इसकी सिर्फ 8,707 यूनिट्स की ही बिक्री की थी यानी इस बार कंपनी ने इसकी 4,244 यूनिट्स ज्यादा बेचीं हैं।

भारत में जब से कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट उभर कर सामने आया है, तब से सेडान कार सेगमेंट थोड़ा कमजोर पड़ता नजर आया है। लेकिन जो लोग SUV पसंद नहीं करते वे आज भी सेडान करों को खरीदना पसंद करते हैं, क्योंकि ये सबसे ज्यादा आरामदायक हैं। इतना ही नहीं, इन गाड़ियों में सबसे अधिक बूट स्पेस भी मिलता है जोकि काफी फायदेमंद होता है। खास कर उन लोगों के लिए जो सेडान से लंबी दूरी तय करना पसंद करते हैं। यही ऐसा सेगमेंट में जोकि सबसे ज्यादा आराम देता है। इस समय बाजार में कई कॉम्पैक्ट सेडान/सेडान कारें मौजूदा हैं, लेकिन यहां हम आपको टॉप 5 बेस्ट सेलिंग सेडान कारों (best selling sedan) के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

Maruti Suzuki Dzire CNG

5 सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कारें (October 2022 )

Maruti Suzuki Dzire

अक्टूबर महीने में मारुति सुजुकी ने डिजायर की 12,321 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि पिछले साल कंपनी ने इसकी सिर्फ 8,707 यूनिट्स की ही बिक्री की थी यानी इस बार कंपनी ने इसकी 4,244 यूनिट्स ज्यादा बेचीं हैं। इस तरह डिजायर की बिक्री में 52.54 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज हुई है। सेडान की बिक्री के मामले में यह पहले नंबर पर है।

Honda Amaze

इस बार दूसरे नंबर पर Honda Amaze रही है, कंपनी ने पिछले महीने इसकी 5,443 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि बीते साल यह आंकड़ा 3,009 यूनिट्स की बिक्री का रहा रहा। इस बार कंपनी ने इसकी 2,434 यूनिट्स  ज्यादा बेचीं हैं और इस तरह इस बार इस कार की YoY ग्रोथ 80.89 प्रतिशत की हुई है। स्पेस और इंजन में मामले में यह अमेज काफी पसंद की जाती है। लेकिन इसका डिजाइन इम्प्रेस नहीं करता।

Hyundai Aura

तीसरे नंबर पर Hyundai Aura रही है, कंपनी ने पिछले महीने इस कार की 4,248  यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि बीते साल यह आंकड़ा सिर्फ 2,701 यूनिट्स की बिक्री का रहा है। इस बार कंपनी ने इसकी 1547 यूनिट्स  ज्यादा बेचीं हैं और इस तरह इस बार इस कार की YoY ग्रोथ 57.28 प्रतिशत की हुई है। यह कार अपने सेगमेंट की सबसे स्टाइलिश का रही और इसकी परफॉर्मेंस भी काफी इम्प्रेस करती है।

Tata Tigor

देश की चौथी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी है Tata Tigor। इस कर की पिछले महीने 4,001 यूनिट्स की बिक्री हुई थी, जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा मात्र 1,377 यूनिट्स की बिक्री का रहा है। इस बार कंपनी ने इसकी 2,624 यूनिट्स  ज्यादा बेचीं हैं और इस तरह इस बार इस कार की YoY ग्रोथ 190.56 प्रतिशत की हुई है।

Honda city

3,250 कारों की बिक्री के साथ होंडा सिटी पांचवे नंबर पर है। पिछले महीने सिटी की कुल 3,250 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जबकि बीते साल यह आंकड़ा 3,611 यूनिट्स की बिक्री का रहा है। लेकिन इस बार कंपनी ने 361 कारें कम बेचीं हैं। इस तरह इस बार इस कार की YoY ग्रोथ 10 प्रतिशत कम की हुई है।
यह भी पढ़ें: 5 जनवरी को MG Air EV भारत में देगी दस्तक, जानें कीमत और रेंज की डिटेल

क्यों सबसे ज्यादा बिकती है Maruti Suzuki Dzire

कॉम्पैक्ट सेडान कार Dzire एक भरोसेमंद कार है।  Maruti Dzire की कीमत 6.24 लाख रुपये से लेकर 9.17 लाख रुपये तक जाती है। यह कार पेट्रोल और CNG ऑप्शन में आती है। कार में 1.2 लीटर K-Series Dualjet इंजन लगा है, अब इसमें इंजन वही है जोकि पेट्रोल मॉडल में देखने को मिलता है, लेकिन यहां पर पावर और टॉर्क में थोड़ा बदलाव किया गया है। CNG mode पर आपको यह कार 57kW की पावर देता है, जबकि इसका टॉर्क 113 Nm मिलता है। कार में 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। एक किलो CNG में 31.12 km की माइलेज देने का वादा करती है। यह अपने सेगमेंट की सबसे किफायती कार भी बन चुकी है। इसमें आपको बढ़िया स्पेस मिल जाता है। 5 लोग इस कार में आसानी से बैठ सकते हैं, जबकि इसके बूट में खूब जगह मिलती है, जहां आप अपने सामान रख सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः Bajaj Pulsar 125 का Carbon Fibre edition भारत में हुआ लॉन्च, मिलेंगे ये खास फीचर्स, कीमत महज इतनी


ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी में लिखने से लेकर पढ़ने का शौक है। नई-नई गाड़ियों को टेस्ट करना और उनके बारे में लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना पसंद है। P7 News समेत कई बड़े पब्लिकेशन के साथ काम कर चुके हैं। टोकोयो मोटर शो से लेकर कई ऑटो एक्सपो कवर कर चुके हैं। गाड़ियों की टेस्टिंग के लिए पूरा भारत घूम चुके हैं।