लोगों को खूब पसंद आ रही ये 5 टॉप सब-कॉम्पैक्ट SUV, बिक्री में ये रही सबसे आगे

सब कॉम्पैक्ट SUV में बैठने के लिए बेहतर स्पेस और बढ़िया ग्राउंड क्लीयरेंस मिल जाता है।

top 5 best selling sub 4 metre compact suvs in august 2022
top 5 best selling sub 4 metre compact suvs in august 2022

Top 5 Best Selling Sub 4 Metre SUV: भारत में Subcompact SUV का क्रेज जोर-शोर से बढ़ता जा रहा है। भारतीय यूजर्स Hatchback गाड़ियों के बजाय SUV car लेना पसंद कर रहे हैं। जहां कॉम्पैक्ट एसयूवी की बात करें तो यह Sub-4 metre SUV सेगमेंट में आती है। जिसे मिनी SUV भी कहा जा सकता है। इसमें में बैठने के लिए बेहतर स्पेस और बढ़िया ग्राउंड क्लीयरेंस मिल जाता है। भारत में कुछ समय से ऐसी कई गाड़ियां लॉन्च हो चुकी हैं। आइये, आगे हम आपको बताते हैं कि अगस्त 2022 के महीने में किन top 5 SUV ने जबरदस्त सेल का रिकॉर्ड बनाया है। बता दें कि साल 2021 से यह आंकड़ा काफी अलग है और इस सेगमेंट की कार सेल में जमकर बढ़ोतरी हुई है।

Kia Sonet

अगस्त के महीने में Kia Sonet काफी बिकी और इस लिस्ट में सेल के मामले में 5वे नंबर पर रही। हालांकि इस कार की सेल में ज्यादा प्रतिशत की सेल नहीं हुई है। कंपनी ने पिछले महीने 7,838 यूनिट्स सेल की थी। जबकि अगस्त 2021 में 7,752 यूनिट्स सेल हुई थी। वहीं, कुल मिलाकर देखा जाए तो Kia Sonet की सेल में केवल 1 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

किआ सॉनेट को तीन इंजन के साथ बाजार में पेश किया गया है, जिसमें 1.2-लीटर पेट्रोल, 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल शामिल है। वहीं, कार के लिए यूजर्स को मैनुअल, डीसीटी, आईएमटी और एक टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक विकल्प मिलता है।

यह भी पढ़ेंः Kia Carens और Crysta को छोड़कर लोग जमकर खरीद रहे Maruti की ये एमपीवी, जानें पूरी डिटेल

Mahindra Bolero

Kia Sonet के बाद महिंद्रा बोलेरो का नंबर आता है, जिसे कुछ समय पहले अपने सामान्य मॉडल के मुकाबले छोटे साइज में पेश किया गया था। बता दें कि बोलेरो दो दशकों से अधिक समय से भारत में काफी लोकप्रिय रही है। वहीं, अगस्त 2022 में महिंद्रा ने अगस्त 2021 में बेची गई 3,218 यूनिट्स की तुलना में 8,246 यूनिट्स सेल की हैं। जिसमें 156 प्रतिशत की बड़ी बढ़त देखी जा सकती है।

Hyundai Venue

अगस्त 2022 में हुंडई वेन्यू कंपनी की दूसरी सबसे ज्यादा सेल होने वाली कार बनी है। ताजा अपडेट के मुताबिक वेन्यू को एक नया रूप दिया गया है, जिससे कार निर्माता को अधिक यूनिट सेल करने में मदद मिली है। आंकड़ों पर नजर डालें तो अगस्त 2022 में Hyundai ने वेन्यू की 11,240 यूनिट्स सेल की हैं, जबकि अगस्त 2021 में 8,377 यूनिट्स सेल हुई थी। यानी पुरे 34 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

Hyundai Venue N Line

यह भी पढ़ेंः सिर्फ 46 हजार देकर ले आएं नई Maruti Alto K10, जानें कितनी बनेगी मंथली EMI

Tata Nexon

टाटा नेक्सन ने कुछ महीने टॉप पर रहने के बाद दूसरा स्थान पाया है। मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स रेंज के साथ यह कार पेट्रोल और डीजल इंजन में भी उपलब्ध है, इसके साथ ही नेक्सॉन ईवी रेंज को छोड़कर 60 से अधिक वैरियंट में उपलब्ध है। ताजा आंकड़ों पर नजर डालें तो अगस्त 2022 में Tata Motors ने Nexon की 15,085 यूनिट्स सेल की हैं, जिसमें सालाना 51 प्रतिशत इजाफा देखा गया है। वहीं पिछले साल कंपनी ने 10,006 यूनिट्स सेल की थी।

Maruti Suzuki Brezza

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली सब-4 मीटर SUV कार Maruti Suzuki Brezza बनी है, 2022 में मारुति सुजुकी ब्रेज़ा को एचयूडी, सनरूफ जैसी कई तकनीकी सुविधाओं के साथ कुछ अन्य बदलाव और डिजाइन में लाया गया था। जहां अगस्त 2022 में मारुति सुजुकी ने 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हासिल की है। कंपनी ने कुल 15,193 यूनिट्स सेल की हैं, जबकि अगस्त 2021 में 12,906 यूनिट्स सेल हुई थी। 

2022 Maruti Suzuki Brezza

यह भी पढ़ेंःTata Blackbird को लेकर हुआ अब बड़ा खुलासा! Creta को चुनौती देने के लिए 2 बड़े इंजन के साथ आएगी


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।