Hyundai Creta से लेकर Maruti Grand Vitara तक भारत में जमकर बिकी ये 5 मिड-साइज SUV, देखिये पूरी लिस्ट

हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) की चमक अभी तक कम नहीं हुई है। पिछले महीने इसकी कुल मिलाकर 12,866 यूनिट की बिक्री हुई है। जबकि पिछले साल की इसी सितंबर महीने में कंपनी 8,193 यूनिट की बिक्री हुई थी

देश में SUV का क्रेज कम होने का नाम नहीं ले रहा है। बाजार में आए दिन एक नए मॉडल आ जाता है। लोग सेडान कार छोड़कर SUV की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं और ये हम नहीं, बल्कि बिक्री के नंबर्स खुद बयां कर रहे हैं। पिछले महीने की बिक्री को देखें, तो हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) अभी भी लोगों की पसंदीदा मिड-साइज एसयूवी बनी हुई है, जबकि नई Grand Vitara मार्केट में आ चुकी है, फिर भी इस गाड़ी का क्रेज बिल्कुल भी कम नहीं हुआ है। यहां हम आपको सितंबर महीने में बिकने वाली टॉप 5 SUV के बारे में जानकारी दे रहे हैं….

Hyundai Creta (12,806 Units Sold)

हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) की चमक अभी तक कम नहीं हुई है। पिछले महीने इसकी कुल मिलाकर 12,866 यूनिट की बिक्री हुई है। जबकि पिछले साल की इसी सितंबर महीने में कंपनी 8,193 यूनिट की बिक्री हुई थी, जो सालाना आधार पर 57 प्रतिशत ज्यादा है और यह कंपनी के लिए अच्छा संकेत है। Creta का डिजाइन स्टाइलिश होने के साथ-साथ बेहद प्रीमियम भी है। Creta का इंजन काफी स्मूथ और बेहतर परफॉर्मेंस देने में सक्षम है। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 10.44 लाख रुपये से शुरू होती है।

Kia Seltos (11,000 Unit Sold)

पिछले महीने किआ सेल्टोस (Kia Seltos) की 11,000 यूनिट की बिक्री हुई, जिससे यह देश की दूसरी सबसे बड़ी मिड-SUV बनी गई है, जबकि बीते साल कंपनी ने इसकी 9,583 यूनिट्स ही बेची गई थी। इसने सालाना आधार पर 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है। Seltos अपने सेगमेंट की एक पॉपुलर SUV है, जोकि फैमिली क्लास को काफी पसंद आ रही है। भारत में लगातार इसके चाहने वालों की संख्या बढ़ रही है। खबरों की मानें, तो जल्दी ही Seltos का नया अवतार दस्तक दे सकता है। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 10.49 लाख रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें: भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये सस्ती 7 सीटर कारें, कीमत इतनी कि लॉन्च से पहले कर लेंगे बुक

Grand Vitara

Maruti Suzuzki Grand Vitara (4,769 Units Sold)

मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी मिड-साइज SUV ग्रैंड विटारा को भारत में लॉन्च किया है और आते ही इस गाड़ी को खरीदने के लिए लंबी लाइन लग गई। पिछले महीने Grand Vitar की कुल 4,769 यूनिट की बिक्री हुई है। फिलहाल इस गाड़ी पर करीब 53 हजार से ज्यादा की बुकिंग्स चल रही है और इस पर 4-5 महीने का वेटिंग पीरियड चल रहा है। इस एसयूवी की शुरुआती कीमत 10.45 लाख रुपये से लेकर 19.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच तय की गई है। कंपनी को उम्मीद है कि यह अपने सेगमेंट में धमाल मचा सकती है। इंजन की बात करें, तो नई ग्रैंड विटारा में 1.5-लीटर TNGA पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 91bhp की पावर और 122Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं इसमें इंटेलेगेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड नाम का स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड मोटर है, जो 114bhp का पावर और 141Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक यूनिट को जोड़ा गया है। यह गाड़ी 27.97 kmpl की माइलेज देती है।

Skoda kushaq (2,224 Units Sold)

स्कोडा कुशाक अपने सेगमेंट की काफी अच्छे डिजाइन वाली SUV है। पिछले महीने कंपनी ने इसकी 2224 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि बीते साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 2158 यूनिट्स की बिक्री का था। बिक्री के लिहाज से यह अपने सेगमेंट की चौथी सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV बनी है। इस गाड़ी का डिजाइन, स्पेस, फीचर्स और इसकी परफॉर्मेंस इसके प्लस पॉइंट्स माने जाते हैं। यह पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है और इसकी एक्स-शो रूम कीमत 11.29 लाख रुपये से शुरू होती है। कीमत के मामले में यह थोड़ी महंगी है और यही इसका कमजोर पहलू भी है।

यह भी पढ़ें: Vida V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदें या फिर TVS iQube, जानें दोनों में किसकी रेंज है बेहतर

Volkswagen Taigun (1,994 Units Sold)

मिड-साइज SUV सेगमेंट में Volkswagen की Taigun ने एक अच्छी SUV के रूप में अपनी जगह बना ली है। पिछले महीने कंपनी ने इसकी 1,994 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि बीते साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 1,461 यूनिट्स की बिक्री का था। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 11.55 लाख रुपये से शुरू होती है। इस गाड़ी का डिजाइन इसका सबसे बड़ा प्लस पॉइंट है। यह 1.0L और 1.5L इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। Volkswagen की आफ्टर सेल्स सर्विस नेटवर्क बहुत बड़ा नहीं है जोकि एक कमजोर पहलू है।

यह भी पढ़ेंः Tata Tiago EV की बुकिंग शुरू, जानें खरीदने पर कितनी बनेगी EMI और कितना करना होगा डाउन पेमेंट