इन 5 SUV ने हिंदुस्तान को बनाया अपना दीवाना! खरीदने के लिए शो-रूम में लगी है भीड़, 4 महीने पहुंचा वेटिंग पीरियड

कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की नई ब्रेजा आते ही बाजार में छा चुकी है। इस गाड़ी पर करीब 5-6 महीने की वेटिंग भी चल रही। सितंबर महीने में कंपनी ने इसकी 15,445 यूनिट्स की बिक्री की है

पिछले कुछ सालों में भारत में SUV सेगमेंट में काफी तेजी देखने को मिली है। खासकर कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में ग्राहकों की सख्या बढ़ी है और यह लगातार बढ़ रही है। लोग कॉम्पैक्ट सेडान कार छोड़कर SUV सेगमेंट में शिफ्ट हो रहे हैं। हर महीने की तरह इस बार भी देश की ऑटो कंपनियों ने अपनी-अपनी बिक्री के नतीजे घोषित कर दिए हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 5 कॉम्पैक्ट SUV के बारे में जानकारी दे रहे हैं। ये 5 गाड़ियां सितंबर (September 2022) महीने में टॉप पर रही हैं।

Maruti Brezza

Maruti Suzuki Brezza (15,445 Units Sold)

कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की नई ब्रेजा आते ही बाजार में छा चुकी है। इस गाड़ी पर करीब 5-6 महीने की वेटिंग भी चल रही। सितंबर महीने में कंपनी ने इसकी 15,445 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि साल 2021 यह आंकड़ा केवल 1874 यूनिट्स की बिक्री का रहा था। नए मॉडल के आने से न सिर्फ कंपनी की बिक्री पर अच्छा असर पड़ा है, बल्कि ग्राहकों के लिए भी अच्छा ऑप्शन अ गया है। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ेंः 15HP के साथ आ रही है Kawasaki की सबसे पावरफुल इलेक्ट्रिक बाइक, जानिये कब होगी लॉन्च

Tata Nexon Electric price hike

Tata Nexon (14,518 Units Sold)

टाटा मोटर्स की सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट SUV ने अपनी दमदार परफॉर्मेंस के दम पर काफी लोगों को लुभाने में सफल हुई है। इसकी गाड़ी को सेफ्टी के लिए 5 स्टार रेटिंग भी मिली है, जिसकी वजह से लोगों को इस गाड़ी पर काफी भरोसा भी है। पिछले महीने कंपनी ने इसकी 14,518 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि बीते साल 2021 यह आंकड़ा 8211 यूनिट्स का की बिक्री का रहा था। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 7.60 लाख रुपये से शुरू होती है।

Hyundai Creta Knight Edition Launch Price Is Rs 13.51 Lakh

Hyundai Creta (12,866 Units Sold)

SUV सेगमेंट में Hyundai motor India की Creta सबसे ज्यादा बिकने वाली (अपने सेगमेंट में) एसयूवी है। पिछले महीने कंपनी ने इसकी 12,866 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि बीते साल 2021 यह आंकड़ा 8193 यूनिट्स की बिक्री का रहा था। भारत में इस गाड़ी के चाहने वालों की लंबी लाइन लगी है। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 10.44 लाख रुपये से शुरू होती है। यह एक 5 सीटर SUV है जोकि दमदार इंजन और आरामदायक केबिन के साथ आती है।

यह भी पढ़ें: Maruti Grand Vitara से लेकर Tata Nexon तक, ये हैं 28km तक की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली SUV

best Tata Punch Alternatives

Tata Punch (12,251 Units Sold)

भारत में आते ही Tata Punch में ऐसा जलवा बिखेरा कि जो लोग एक सस्ती कॉम्पैक्ट SUV की चाहत रखते हैं देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली पहली सब-कॉम्पैक्ट SUV है। इतना ही नहीं, यह देश की सबसे सुरक्षित कारों में से भी एक है। पिछले महीने Punch की कुल 12,251 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जबकि बीते साल इसी महीने में इसकी 7,844 यूनिट्स की बिक्री हुई। इंजन की बात करें, तो 1.2 लीटर का Revotron पेट्रोल इंजन दिया गया है। जोकि 86PS की पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। पंच का तीन सिलिंडर वाला यह इंजन पावरफुल है और पिकअप बेहतर मिलता है। Punch में सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फ्रंट फॉग लैंप्स, रिवर्स पार्किंग कैमरा, रियर डिफॉगर और पंक्चर रिपेयर किट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। Tata Punch की कीमत 5.93 लाख रुपये से शुरू होती है।

Hyundai Venue (11,033 Units Sold)

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में Hyundai Venue काफी पॉपुलर SUV है। पिछले महीने Venue की कुल 11,033 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जबकि बीते साल इसी महीने में इसकी 7924 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। Venue में 3 इंजन के विकल्प मिलेंगे। जिसमें 1.5 लीटर का 4-सिलेंडर टर्बो डीजल BS6 इंजन, दूसरा 1.0 लीटर का BS6 टर्बो पेट्रोल इंजन आपको मिलेगा और तीसरा 1.2 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन इस कार में दिया गया है। कार में आपको 350 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा। दिल्ली में इसकी एक्स-शो रूम कीमत 7.53 लाख रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें: आनंद महिंद्रा ने इस धाकड़ SUV के लिए क्यों कहा Old Is Clearly Gold, कारण जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान!


No posts to display