अगर बजट है 10 लाख तो ये कॉम्पैक्ट SUV बढ़ाएगी आपके घर की शोभा! देखिए पूरी लिस्ट

हुंडई वेन्यू का नया अवतार अब काफी ज्यादा शानदार नजर आता है, बाहरी लुक से लेकर कैबिन तक में काफी नयापन देखने को को मिलता है।

देश में अब लोग सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी (Sub-compact SUV) की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। यह सेगमेंट अब लगातार बड़ा हो रहा है और ऐसा माना जा रहा है कि अगले कुछ महीनों में इस सेगमेंट में की और नए मॉडल्स देखने को मिल सकते हैं। वैसे इस समय ऑप्शन अभी भी काफी अच्छे हैं। यदि आप एक हैचबैक कार चलाकर बोर हो गये हैं तो आपको कॉम्पैक्ट SUV पर विचार करना चाहिए। यहां हम आपके लिए कुछ ऐसी ही जबरदस्त कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिन्हें आप इस दिवाली खरीद सकते हैं। आइये जानते हैं…

Hyundai Venue

हुंडई वेन्यू का नया अवतार अब काफी ज्यादा शानदार नजर आता है, बाहरी लुक से लेकर कैबिन तक में काफी नयापन देखने को को मिलता है। हमारी नजर में यह अब तक की सबसे अच्छी दिखने वाली कॉम्पैक्ट SUV है। इंजन की बात करें तो नई Venue  में तीन इंजन ऑप्शन मिलते हैं, जिसमें 1.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल, 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन शामिल हैं। इसका 1.0-लीटर टर्बो GDi पेट्रोल इंजन 118 बीएचपी की पावर और 172Nm का टार्क देता है। वहीं 1.2-लीटर Mi पेट्रोल इंजन 82bhp  की पावर और 114 Nm का टार्क जनरेट करता है। वहीं, 1.5-लीटर CRDi इंजन 99 bhp की पावर और 240 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है।इस गाड़ी में 30 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स को जगह दी गई है। खास फीचर्स की बात करें, तो इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, इलेक्ट्रॉनिस स्टेबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, 6 Airbags, ISOFIX, ऑटोमैटिक हेड लैम्प्स और हिल असिस्ट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। venue में क्रूज कंट्रोल, 8 इंच का HD इंफॉर्मेशन सिस्टम,6 स्पीकर्स, ब्लूटूथ मल्टी-कनेक्शन, रिमोट क्लाइमेट कंट्रोल, फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट के साथ कई बेहतरीन फीचर्स इसमें दिए गये हैं। इसमें स्पेस की कोई कमी नहीं है, 5 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं। Venue में आपको अच्छा बूट स्पेस मिल जाएगा। नई Venue को 7.53 लाख रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें: 25km की माइलेज वाली Maruti की इस सस्ती कार की अचानक 65 प्रतिशत बढ़ी बिक्री, खरीदने के लिए लगी लंबी लाइन

Maruti Suzuki Brezza

अपने नए अवतार में आते ही नई मारुति ब्रेजा ने लोगों के दिलों को छू लिया। इसकी बुकिंग और बिक्री लगातार बढ़ रही है। इंजन की बात करें तो नई मारुति ब्रेजा में 1.5L K15C पेट्रोल इंजन है, जो डुअल VVT और डुअलजेट तकनीक से लैस है। यह इंजन 103bhp की पावर और 136.8Nm का टॉर्क देता है। इसके अलावा, इसमें आपको 5-स्पीड मैनुअल और एक नया 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल है। कंपनी का दावा है कि इस एसयूवी का मैनुअल वैरियंट 20.15 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमेटिक वैरियंट 19.80 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देता है। अब बड़ा इंजन के बाद भी यह आपको बेहतर पावर के साथ बढ़िया माइलेज भी दे रहा है, जिसकी वजह से ग्राहक इन गाड़ी की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। Brezza में 360 डिग्री कैमरा, हेड-अप-डिस्प्ले (एचयूडी), इलेक्ट्रिक सनरूफ, कनेक्टेड कार फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा, इसमें रियर एसी वेंट्स दिए गए इसमें 9-इंच SmartPlay Pro+ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जोकि एंड्राइड ऑटो और एप्पल कर प्ले जैसे फीचर्स भी मिलते है। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग (केवल हाई ट्रिम में), रियर पार्किंग कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबेलिटी कार्यक्रम (ESP,) रोल ओवर मिटिगेशन और हिल होल्ड असिस्ट सुविधा मिलती है। इसमें 5 लोगों के बैठने की जगह मिलती है। इसकी कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

Tata Punch

भारत में आते ही Tata Punch में ऐसा जलवा बिखेरा कि कि जो लोग एक सस्ती कॉम्पैक्ट SUV की चाहत रखते हैं  देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली पहली सब-कॉम्पैक्ट SUV है। इतना ही नहीं यह देश की सबसे सुरक्षित कारों में से भी एक है। इसमें स्पेस आपको अच्छा मिल जायेगा। इंजन की बात करें तो 1.2 लीटर का Revotron पेट्रोल इंजन दिया गया है। जोकि 86PS की पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। पंच का तीन सिलिंडर वाला यह इंजन पावरफुल है और पिकअप बेहतर मिलता है।  Punch में सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फ्रंट फॉग लैंप्स, रिवर्स पार्किंग कैमरा, रियर डिफॉगर और पंक्चर रिपेयर किट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। Tata Punch की कीमत 5.93 लाख रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 8765 रु की मासिक EMI पर घर ला सकते हैं नई Maruti Alto K10, जानें डाउन पेमेंट और फाइनेंस की पूरी डिटेल

Nissan Magnite

भारत में Nissan को मजबूती देने में कंपनी की कॉम्पैक्ट SUV ‘Magnite’ का बड़ा हाथ है , यह गाड़ी आते ही मार्केट इ छा गई और आज इसे खरीदने वालों की लंबी लाइन लगी है। लुक्स, परफॉरमेंस और मजबूती जैसे गुण इसमें भरे पड़े हैं। यह अपने सेगमेंट की एक बेस्ट सब-कॉम्पैक्ट SUV है। इसका डिजाइन काफी आकर्षित करता है। गाड़ी में स्पेस की कोई कमी नहीं है। इसका 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन 72PS  की पावर और 96Nm  का टॉर्क देता है जबकि इसका दूसरा इंजन 1.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल है जोकि  100 PS की पावर और 160NM का टॉर्क देता है, ये दोनों इंजन 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस हैं , इसके अलावा इसमें CVT गियरबॉक्स की भी सुविधा मिलती । Magnite में डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फ्रंट फॉग लैंप्स, रिवर्स पार्किंग कैमरा और रियर डिफॉगर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 5.97 लाख से शुरू होती है।

Renault Kiger


अगर आप एक स्पोर्टी डिजाइन वाली कॉम्पैक्ट SUV की तलाश में हैं तो Renault Kiger के बारे में आप विचार कर सकते हैं। इसमें डिजाइन से लेकर इंजन तक, सब बढ़िया है।  इसमें फीचर्स भी काफी अच्छे हैं, इसका फ्रंट लुक जितना इम्प्रेस करता है उतना ही निराश इसका रियर प्रोफाइल करता है। इंजन की बात करें तो इसमें मैग्नाइट के समान इंजन विकल्प मिलते हैं। इसका 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन 72PS  की पावर और 96Nm  का टॉर्क देता है जबकि इसका दूसरा इंजन 1.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल है जोकि  100 PS की पावर और 160NM का टॉर्क देता है, ये दोनों इंजन 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस हैं , इसके अलावा इसमें CVT गियरबॉक्स की भी सुविधा मिलती । Kiger में डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फ्रंट फॉग लैंप्स, रिवर्स पार्किंग कैमरा और रियर डिफॉगर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। स्पेस की इस गाड़ी में कमी नहीं है। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 5.99 लाख से शुरू होती है।

यह भी पढ़ेंः बजट है कम तो ले आएं ये सस्ते Electric Scooter, सिंगल चार्ज में मिलेगी 120 km की रेंज


No posts to display