Kia Carens को खरीदने के ये हैं 5 बड़े कारण, आप भी जानिये

किआ कारेंस(Kia Carens) ने कम कीमत आकर सभी भारतीय ग्राहकों का चौंका दिया है। महज 8.99 लाख रुपये में इसे लॉन्च करके कंपनी ने एक ऐसा पासा फैंका है जिसका जवाब अभी किसी और ऑटो कंपनी के पास शायद ही हो। Kia Carens अपनी क्वालिटी, स्पेस, फीचर्स और इंजन की वजह से काफी चर्चा में है। यह एक फैमिली कार है जोकि 6/6 सीटर ऑप्शन में आई है । अगर आप भी इस गाड़ी को अपने गैराज की शोभा बनाना चाहते हैं तो यहां हम आपको वो 5 बड़े कारण बता रहे हैं जो आपको नई Carens को खरीने पर मजबूर कर देंगे। आइये जानते हैं।  

आकर्षित दाम

kia Carens की एक्स-शो रूम कीमत 8.99 लाख रुपये से लेकर 16.99 लाख रुपये तक जाती है और ये कीमतें इसके पेट्रोल और डीजल इंजन मॉडल्स की हैं जिनमे मैन्युअल और AT गियरबॉक्स भी शामिल हैं। कीमत का कम होना इस गाड़ी का सबस बड़ा प्लस पॉइंट है जोकि ज्यादातर ग्राहकों को लुभाने का काम करेगा।

स्टाइलिश है डिजाइन

Carens खास फैमिली को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है। इसका डिजाइन अप-मार्केट लगता है। इसके  फ्रंट लुक की बात करें तो यहां पर क्रोम के साथ पियानो ब्लैक का कॉम्बिनेशन मिलेगा, यहां पर आपको ग्रिल नज़र नहीं आएगी। इसमें दिए गये हेडलैम्प्स का डिजाइन काफी मॉडर्न लगता है। कारेंस में LED, DRL के साथ फुल-LED हेडलाइट्स मिलती हैं, साथ नीचे की तरफ LED फॉग लाइट्स भी दी गई हैं। इसका बंपर बेहतर डिजाइन किया हुआ लगता है और यहां पर क्रोम का ज्यादा इस्तेमाल किया गया है। बोनट भी मस्कुलर लगता है जोकि इसे काफी स्पोर्टी लुक देने में मदद करता है। इसके साइड प्रोफाइल पसंद आयेगा। इसमें 16 इंच के डायमंड कट एलाय व्हील्स मिलते हैं। पीछे से देखें यहां से भी इसक लुक क्लीन है और अच्छा नज़र आता है। यहां पर रैपराउंड एरो शेप  टेल लाइट्स मिलती हैं और ये दोनों टेल लाइट्स एक रिफ्लेक्टर पैनल से जुड़े हुई हैं। रियर बम्पर स्पोर्टी है और क्रोम का ज्यादा इस्तेमाल देखने को मिलता है। ओवरआल डिजाइन के मामले में यह प्रीमियम और स्टाइलिश भी लगती है।

कई अच्छे फीचर्स से लैस है इंटीरियर

इंटीरियर काफी क्लीन और प्रीमियम है, डैशबोर्ड का डिजाइन अप-मार्किट लगता है और यहां पर भी पियानो ब्लैक फिनिशिंग मिल जायेगी। यहां डिजाइन एलिमिनेट्स काफी अच्छे लगते हैं। यहां पर वायरलैस चार्जिंग और दूसरे कंट्रोल और स्विच मिलते हैं, स्टोरेज काफी मिल जाते हैं यहां। स्टेयरिंग काफी बेहतर है और इस पर काफी कंट्रोलर आपको मिल जाते हैं। फ्रंट सीट्स वेंटीलेटेड हैं और ये सीट्स आरामदायक भी हैं। इसमें फूली डिजिटल LCD क्लस्टर मिल जाता है जिसमें 4.2 इंच का TFT मल्टी इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले दिया है, केबिन में 64 कलर एम्बिएंट मूड लाइटिंग मिल जाती है। यह भी पढ़ें: 6 लाख से कम कीमत वाली इन कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों के लोग हैं दीवाने

स्पेस की कमी नहीं

Carens में 216 लीटर का बूट स्पेस मिल आता है जोकि ठीक हैं और अगर आप इसके 3rd रो को फोल्ड कर दें तो आपको 645 लीटर का स्पेस मिल जाएगा और अगर आप इसकी 2nd रो को भी फोल्ड कर दें तो आप 1164 लीटर का स्पेस मिल जाता है जोकि काफी अच्छा है। यह भी पढ़ें: मारुति की नई बलेनो में मिलेंगे 40 से ज्यादा ऐसे फीचर्स जो दूसरे ब्रांड्स की नींद उड़ा देंगे

तीन इंजन ऑप्शन और दमदाम है परफॉरमेंस

Kia Carens में 3 इंजन ऑप्शन मिलते हैं जिनमें Smartstream 1.5-litre Petrol, दूसरा Smartstream 1.4-litre T-GDi Petrol और तीसरा 1.5-litre CRDi VGT Diesel इंजन शामिल है। ये इंजन तीन ट्रांसमिशन ऑप्शन मिलते हैं – 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन, 7-स्पीड डीसीटी और 6-स्पीड ऑटोमैटिक। दावा यह किया गया है कि परफॉरमेंस और माइलेज के लिहाज से भी ये इंजन काफी बेहतर हैं। लेकिन हमें मौका मिला  इसका 1.4L T-GDi पेट्रोल इंजन मॉडल ड्राइव करने का,  यह इंजन 140PS पावर और 242 Nm टॉर्क देता है। यह इंजन 7DCT और 6MT के साथ है लेकिन मेरे पास अभी इसका मैन्युअल ट्रांसमिशन है। इंजन काफी पावरफुल है, पंची है। इंजन की आवाज़ बिलकुल नहीं है, केबिन में बाहर की आवाज़ नहीं आती, इसका मैन्युअल गियरबॉक्स काफी स्मूथ है। कारेंस (Carens) की ड्राइव क्वालिटी काफी लाजवाब है, इसकी हैंडलिंग काफी अच्छी है बॉडी रोल काफी कण्ट्रोल है। गाड़ी के सस्पेंशन काफी अच्छे है, कोर्निंग में भी कारेंस निराश नहीं करती। हाई स्पीड में भी इसकी स्टेबिलिटी काफी सही रहती है। आउट साइड व्यू काफी अच्छा मिल जाता है। यह वाकई एक प्रक्टिकल फैमिली कार है जिसे आप खरीद सकते हैं।