ये हैं देश की सबसे सुरक्षित Made in India कारें, अब बिना फिकर लो सफर का मजा

क्रैश टेस्ट में सबसे ज्यादा पॉइंट हांसिल करने वाली गाड़ियों में Mahindra XUV700 SUV सबसे आगे है। XUV700 को Global NCAP क्रैश टेस्ट में एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5-स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार रेटिंग प्रदान की गई थी।

Global NCAP की ओर से हाल ही में Kia Carens को 3 स्टार रेटिंग और Mahindra XUV700 को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली, जिसे बाद से देश में कारों की सेफ्टी को लेकर एक बार फिर मार्केट में हलचल होने लगी हैं। अपनी और अपने परिवार के लिए लोग अब ऐसी कारों खरीदने में रुचि दिखाने लगे हैं, जो सेफ्टी के मामले में आगे हों। इस समय देश में जीरो रेटिंग से लेकर 5 स्टार रेटिंग वाली गाड़ियां मौजूद हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको टॉप 5 ऐसी गाड़ियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें  क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली हैं। 

Mahindra XUV700

क्रैश टेस्ट में सबसे ज्यादा पॉइंट हांसिल करने वाली गाड़ियों में Mahindra XUV700 SUV सबसे आगे है। XUV700 को Global NCAP क्रैश टेस्ट में एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5-स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार रेटिंग प्रदान की गई थी। Global NCAP में सुरक्षित विकल्प का खिताब अभी हाल ही में, महिंद्रा की थ्री-रो फ्लैगशिप SUV ने हासिल किया था। दरअसल, यह पुरस्कार उन मॉडलों को प्रदान किया जाता है, जो High level के सुरक्षा प्रदर्शन के मानक पर खरा उतरते हैं। इसकी बनावट और स्ट्रॉन्ग बॉडी न सिर्फ सेफ है, बल्कि सॉलिड भी है। इस एसयूवी में 7 एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, 360-डिग्री कैमरा, ब्लाइंड व्यू मॉनिटरिंग और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा, इसमें फ्रंट कोलिजन वार्निंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर वार्निंग, स्मार्ट पायलट असिस्ट जैसे फीचर्स शामिल हैं।
यह भी पढ़ें: Toyota Hyryder का पहला ऑफिशियल टीजर जारी, दमदार अर्बन क्रूजर 1 जुलाई को होगी लॉन्च

Tata Punch

टाटा मोटर्स की पंच ने आते ही मार्केट में अपनी पकड़ को मजबूत किया है। Global NCAP क्रैश टेस्ट में Punch ने 5 स्टार रेटिंग प्राप्त की है। टाटा ने नई Punch को नए ALFA-ARC प्लेटफार्म पर तैयार किया है। इसे Impact 2.0 डिजाइन लैंग्वेज के तहत विकसित किया गया है। जिसकी वजह से इसमें एकदम SUV वाला फील आपको मिलेगा। यह प्लेटफार्म हल्का और मजबूत है। साथ ही, सेफ्टी के लिहाज से भी काफी बेहतर माना जाता है। टाटा पंच में 1.2 लीटर का Revotron पेट्रोल इंजन दिया गया है। जोकि 86PS की पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

Mahindra XUV300

Mahindra XUV300 ने Global NCAP क्रैश टेस्ट में एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5-स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार रेटिंग भी हासिल की है। XUV300 ने वयस्क यात्रियों की सुरक्षा के लिए कुल 17 में से 16.42 अंक हासिल किए हैं। चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए उसे कुल 49 अंकों में से 37.44 अंक मिले हैं। Mahindra XUV300 के बॉडीशेल को स्थिर के रूप में रेट किया गया है और यह आगे के भार को झेलने में सक्षम है।

Tata Altroz

यह एक प्रीमियम हैचबैक कार है। कार का डिजाइन इसकी सबसे बड़ी खूबी है।  अल्ट्रोज ने ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल की है। यह भारत में वर्तमान में सबसे सुरक्षित प्रीमियम हैचबैक है। एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए अल्ट्रोज को कुल 17 अंकों में से 16.13 अंक मिले हैं। इसमें इसे 5-स्टार रेटिंग मिली है। ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में चाइल्ड ऑक्यूपेंट सुरक्षा के लिए 3-स्टार रेटिंग मिली है। कुल 49 अंकों में कुल 29.00 पॉइंट मिले हैं।

यह भी पढ़ें: Mahindra Scorpio-N भारत में हुई लॉन्च, 70 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स के साथ यहां देखें कीमत की पूरी लिस्ट

Tata Nexon

Global NCAP क्रैश टेस्ट में Nexon को भी 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है। ग्लोबल Nexon क्रैश टेस्ट में टाटा नेक्सॉन ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए पूर्ण 5-स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 3-स्टार रेटिंग हासिल हुई थी। Nexon ने एडल्ट ऑक्यूपेंट सेफ्टी के लिए कुल 17 पॉइंट्स में से 16.06 पॉइंट्स हासिल किए थे। चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए इसे कुल 49 अंकों में से 25.00 पॉइंट मिले।