ये हैं भारत की 5 सबसे सुरक्षित कारें, नई कार खरीदने से पहले यहां देखें लिस्ट

आप भी सेफ्टी फीचर्स ध्यान में रख कर कार खरीदना पसंद करते हैं तो हम आपको कुछ टॉप कारों के मॉडल्स बता रहे हैं

भारत में हर साल काफी नई छोटी-बड़ी गाड़ियां लॉन्च होती है, जो अपने फीचर्स और डिजाइन को लेकर चर्चा में रहती हैं। एक नई कार खरीदते समय अब लोग डिजाइन के साथ सेफ्टी फीचर्स पर भी ध्यान देने लगे हैं। अच्छी बात यह है कि अब भारत में काफी काफी बेहतर कारें बन रही हैं। कारों की सेफ्टी को टेस्ट करने के लिए ग्लोबल एनसीएपी गाड़ियों की सेफ्टी चेक करके उन्हें रेटिंग देता है, जिससे पता चलता है कि ये गाड़ियां भारतीय सड़कों के लिए कितनी अच्छी हैं। आप भी सेफ्टी फीचर्स ध्यान में रख कर कार खरीदना पसंद करते हैं तो हम आपको कुछ टॉप कारों के मॉडल्स बता रहे हैं, जो सेफ्टी में नंबर वन पर आते हैं और आपकी पसंद बन सकते हैं –

Tata Nexon

टाटा मोटर्स की मेड इन इंडिया कार नेक्सॉन को ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी में 5 स्टार रेटिंग्स मिली है जिसमें एडल्ट सेफ्टी के लिहाज़ से 17 में से 16.06 प्वाइंट्स मिले हैं। यह कार ईबीडी के साथ एबीएस, ड्यूल एयरबैग्स, रोलओवर मिटिगेशन,ट्रैक्शन कंट्रोल,हाइड्रोलिक ब्रेक असिस्टेंस और भी कई बेहतरीन फीचर्स से लैस मिल जाती है। इस कार ने ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी में साइड इंपैक्ट टेस्ट पास किया है जिसके बाद इसे फुल 5 स्टार रेटिंग मिली है। कीमत की बात करें, तो Tata Nexon की एक्स-शो रूम कीमत 7.60 लाख रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ेंः सिर्फ 21,000 रुपये देकर करें Mahindra Scorpio-N एसयूवी की बुकिंग, कल से हो रही है शुरू

Mahindra Thar

इस लिस्ट में महिंद्रा की थार ने भी जगह बना ली है जिसे ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी में 4 स्टार रेटिंग्स हासिल की है। एडल्ट सेफ्टी के साथ-साथ इसे चाइल्ड सेफ्टी के मामले में भी 4 स्टार रेटिंग मिली है। इसके साथ ही इस कार में साइड इंपैक्ट यूएन 95 रेग्युलेशन भी मिल जाता है।  यह गाडी एडवांस सेफ्टी फीचर्स से लैस मिलेगी,जिसमें आपको दो एयरबैग्स भी मिल जाते हैं। कीमत की बात करें तो Mahindra Thar की एक्स-शो रूम कीमत 13.53 लाख रुपये से शुरू होती है।

Tata Punch

टाटा की नेक्सॉन के साथ ही इस ब्रांड की पंच ने भी एडल्ट सेफ्टी में 5 स्टार रेटिंग हासिल की है तो वहीं चाइल्ड सेफ्टी की बात करें तो इस कैटेगरी में 4 स्टार हासिल करके सेफ कार साबित हुई है। 17 में से 16.4 प्वाइंट्स लाकर यह कार एडल्ट सेफ्टी में काफी पावरफुल भी साबित होगी। यह कार कई एडवांस फीचर्स से लैस मिल जाती है जिसमें ब्रेक स्वे कंट्रोल, ट्रैक्शन प्रो मोड, ड्यूल एयरबैग्स और ईबीडी के साथ एबीएस भी मिल जाता है। कीमत की बात करें तो Tata Punchकी एक्स-शो रूम कीमत 5.93 लाख रुपये से शुरू होती है।

Hyundai Creta

हुंडई की क्रेटा एडल्ट सेफ्टी में 3 स्टार रेटिंग लाकर इस लिस्ट में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो गई है। क्रेटा को 17 में से 8 पॉइंट्स हासिल किए हैं। लेकिन इस कार में आपको सारे सेफ्टी फीचर्स आराम से मिल जाते हैं। कीमत की बात करें तो Hyundai Creta की एक्स-शो रूम कीमत 10.44 लाख रुपये से शुरू होती है। यह SUV अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी है।

Toyota Urban Cruiser

ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में टोयोटा अर्बन क्रूजर ने 4 स्टार रेटिंग हासिल की है। इस एसयूवी को 17 में से एडल्ट सेफ्टी रेटिंग्स में 13.52 प्वाइंट मिले हैं और चाइल्ड सेफ्टी के मामले में इस कार ने 49 में से 36 प्वाइंट हासिल करने के साथ किड्स सेफ्टी में 3 स्टार रेटिंग हासिल की है। Toyota Urban Cruiser की एक्स-शो रूम कीमत 9.02 लाख रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ेंः Volvo XC40 Recharge vs Kia EV6: देखें 2 लग्जरी इलेक्ट्रिक कार की टक्कर, जानें कौन है दमदार