खरीदें ये टॉप 5 स्कूटर, पाएं बढ़िया कीमत और माइलेज

स्कूटर हमेशा से भारत में टू-व्हीलर बाजार का एक अभिन्न हिस्सा रहा है। आज भी, जब मार्किट मेंअनगिनत बाइक्स उपलब्ध हैं, कस्टमर अभी भी भरोसेमंद और विश्वसनीय स्कूटर खरीदने पर ही ज़ोर देते हैं। यदि आप भी वर्तमान या भविष्य में कोई स्कूटर लेने की सोच रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं भारतीय बाजार में इस समय उपलब्ध टॉप 5 स्कूटरों के बारे में जिन्हें आप अपनी हेब और ज़रूरत के हिसाब से खरीब सकते हैं।

कीमत और लाभ के अनुसार ये हैं भारत के टॉप 5 स्कूटर:

  1. Honda Activa

होंडा का एक्टिवा स्कूटर आज बाजार में सबसे लोकप्रिय स्कूटर माना जाता है। 2001 में लॉन्च होने के बाद से, इस मॉडल की 2.2 करोड़ से ज़्यादा यूनिट्स बेचीं जा चुकी हैं। ड्रम ब्रेक्स और ट्यूबलेस टायर्स के साथ, इस स्कूटर में लगा है सिंगल-सिलेंडर, 4-स्ट्रोक इंजन स्पोर्ट्स सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स। 2018 में, DROOM अवार्ड्स में इस स्कूटर को साल के सबसे ज़्यादा बिकने वाले स्कूटर के तौर पर सम्मानित किया गया था।

माइलेज: 60kmpl
इंजन कैपेसिटी: 109.19cc
कीमत: Rs.55,934

  1. Suzuki Access

साल 2020 में बेस्ट स्कूटरों की लिस्ट में Suzuki Access को दूसरा स्थान मिला था। Suzuki का ये शानदार स्कूटर सबसे ज़्यादा भरोसेमंद और बिकने वाली स्कूटरों की श्रेणी में आता है। इसका सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन 6750rpm पर 8.7bhp की अदभुत पॉवर पैदा करता है, यही नहीं Suzuki का ये ज़बरदस्त स्कूटर 5500rpm पर 10Nm की एडिशनल टॉर्क भी पैदा कर सकता है। दूसरे फीचर्स की बात करें तो यह एक ईंधन इंजेक्शन डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन को स्पोर्ट करता है।

माइलेज: 52.45kmpl
इंजन डिस्पलेसमेंट: 124cc
मूल्य: रु .64,800

  1. TVS Jupitor

इस मॉडल का नया BS-VI वेरिएंट सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन को स्पोर्ट करता है जो फ्यूल इंजेक्शन डिलीवरी में सक्षम है। इस मॉडल की पीक टॉर्क और पावर आउटपुट क्रमशः 8.4Nm और 7.99bhp हैं। सबसे ख़ास बात ये है कि TVS Jupitor 13 शेड्स में उपलब्ध है। यह 2014 में भारत में सबसे ज़्यादा अवार्ड पाने वाला स्कूटर बन गया जब इसे बाइक इंडिया, बीबीसी टॉप गियर इंडिया और अन्य प्रतिष्ठित अथॉरिटिस की तरफ से सम्मानित किया गया।

माइलेज: 56kmpl
इंजन डिस्प्लेसमेंट: 109.7cc
कीमत: Rs.61,499

  1. Honda Dio

सिंगल-सिलेंडर, स्पार्क इग्निशन, फैन-कूल्ड इंजन से लैस, Honda Dio एक स्टाइलिश डिज़ाइन के साथ लांच हुआ है। दूसरे फीचर्स की बात करें तो इसमें मैनुअल CVT गियरबॉक्स, 13 रंगों के ऑप्शन और 7.92bhp का पीक पावर रेटिंग शामिल है। जब टोक़ की बात आती है, तो यह वाहन 5500rpm पर 8.91Nm तक उत्पादन कर सकता है। डियो को 2013 में इंडिया डिज़ाइन मार्क से सम्मानित किया गया था।

माइलेज: 55 किमी
इंजन डिस्प्लेसमेंट: 109.19cc
कीमत: Rs.54,241

  1. TVS Ntorq

यह भारत में TVS की एक और लोकप्रिय स्कूटी है, जिसमें ईंधन इंजेक्शन और एयर-कूलिंग के साथ सिंगल-सिलेंडर इंजन फिट किया गया है। यह स्कूटर ऑटोमैटिक CVT ट्रांसमिशन को भी स्पोर्ट करता है। इसमें पीक परफॉर्मेंस के दौरान 9.38bhp की पावर और 10.5Nm टॉर्क के आसपास उत्पादन करने की कैपेसिटी है। ये जानना बहुत दिलचस्प होगा कि साल 2018 में, इस स्कूटर को टेक और ऑटो अवार्ड्स में कम्यूटर टू-व्हीलर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

माइलेज: 47kmpl
इंजन डिस्प्लेसमेंट: 124.8cc
मूल्य: रु 65,975


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.