अगर आप भी अपनी बाइक से ज्यादा माइलेज चाहते हैं तो ये 7 गलतियां बिलकुल भी न करें

अगर आप बाइक (मोटरसाइकिल) चलाते हैं तो आप इस खबर को बिलकुल भी मिस न करें। अगर आप अपनी बाइक की कम माइलेज से परेशान हैं तो भी आप इस खबर को बिलकुल मिस न करें। वैसे कम माइलेज की पीछे कई ऐसे कारण होते हैं जिनके बारे में अक्सर लोग ध्यान नहीं देते और शिकायत करते हैं कि उनकी बाइक कम माइलेज देती है। यहां हम आपको 7 ऐसे जरूरी और आसान टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आपकी बाइक फ्यूल की बचत करेगी और माइलेज में इजाफा होने के साथ इंजन भी दुरुस्त रहेगा।

1. हाई स्पीड में लो गियर में जानें से बचें

अक्सर देखने में आता है कि बाइक चलाते समय गियर और स्पीड का ध्यान नहीं रखते। ध्यान रहे जब बाइक हाई स्पीड में हो तो उस समय लो गियर में जानें से बचें क्योंकि ऐसा करने से इंजन पर असर पड़ता है और फ्यूल की खपत बढ़ जाती है।

2. क्लच का इस्तेमाल बार-बार न करें

बाइक चलाते समय लोग हाफ क्लच दबायें रखते हैं, वो इस बात से अंजान रहते हैं कि इससे इंजन और क्लच प्लेट्स को कितना नुकसान हो सकता है। इतना ही ऐसा करने से माइलेज पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए जब जरूरत हो तब क्लच का इस्तेमाल करें। अगर क्लच टाईट होने लगे तो उसे तुरंत ठीक करवा लीजिये वरना क्लच प्लेट्स खराब होने के पूरे चांस हैं।  

3. सामने से इंजन को न करें कवर

अक्सर देखने में आता है कि लोग बाइक के इंजन को सामने से और साइड से किसी चीज़ से कवर कर लेते हैं, लोग ऐसा इसलिए करते हैं ताकि इंजन गंदा नहीं होगा, जबकि यह बिलकुल गलत है, ऐसा करने से इंजन को ठंडा होने में दिक्कत होती है क्योकिं उसे बाहर की हवा नहीं मिल पाती और इंजन का तापमान बढ़ जाता है। ऐसे में न सिर्फ इंजन को नुकसान है बल्कि इससे फ्यूल की खपत बढ़ जाती है। 

4. ब्रेक पेडल को दबाकर न रखें

बाइक राइड करते समय ब्रेक पेडल को दबाकर न रखें। इससे टायर्स ब्रेक मोड में चले जाते हैं जिसकी वजह से इंजन को आगे बढ़ने के लिए ज्यादा फोर्स की जरूरत पड़ती है। और जब ऐसा होता है तो फ्यूल की खपत अपने आप ही बढ़ जाती है।

5. इंजन करें बंद

बाइक चलाते समय अगर रेड लाइट पर 30 सेकंड्स से ज्यादा रुकना पड़े तो इंजन को बंद कर दें, ऐसा करने से आप काफी फ्यूल की बचत कर सकते हैं। लेकीन काफी तादाद में ऐसे भी लोग है जोकि ऐसा काम नहीं करते और इंजन स्टार्ट ही रखते हैं जिसकी वजह से फ्यूल की खपत बढ़ जाती है।

6. बाइक को धूप में पार्क न करें

जिन लोगों के पास पार्किंग की दिक्कत होती है वो अपनी बाइक को घर के बाहर पार्क करते हैं। जिसकी वजह धूप सीधे बाइक के फ्यूल टैंक पर पड़ती है और टैंक में मौजूदा पेट्रोल अपना रूप बदलकर गैस फॉर्म में तब्दील हो जाता है और हवा में उड़ जाता है। हंलाकि यह बहुत कम मात्रा में होता है। लेकिन बहुत ज्यादा देर धूप में बाइक पार्क करने फ्यूल कम हो जाता है। इसलिए हमेशा अपनी को किसी ठंडी जगह पर ही पार्क करें।

7. टायर्स में हवा सही रखें

टायर्स में हवा सही रखें, हफ्ते में एक बार सभी टायर्स में हवा को कम न होने दें क्योंकि अगर एयर कम होगी तो इसका असर सीधा इंजन और ड्राइविंग पर पड़ेगा, हवा कम होने की वजह से इंजन को आगे बढ़ने के लिए ज्यादा ताकत की जरूरत होगी और फ्यूल भी ज्यादा लगेगा, और बाइक भी भारी चलेगी, टायर्स में सही एयर प्रेशर होने से बाइक हल्की चलती है और माइलेज भी बढ़ती है।