Yamaha FZ-X खरीदने के ये है 7 बड़े कारण, खरीदने से पहले आप भी जानें

yamaha fzx

रेट्रो-स्टाइल के साथ यामाहा इंडिया (Yamaha India) ने हाल ही में अपनी नई बाइक Yamaha FZ-X को भारत में उतारा है, आते ही यह बाइक लोगों को इतना पसंद आ रही है कि इसकी वेटिंग चल रही है। यह बाइक कंपनी के शो-रूम में उपलब्ध नहीं है, ग्राहकों को इंतजार करना पड़ रह है। इस तरह की बाइक उन लोगों को ज्यादा लुभाती हैं जो लॉन्ग राइड का मज़ा लेना चाहते हैं, यानी वो लोग टूरिंग के लिए बाइक खरीदते हैं। इस रिपोर्ट में आपको बता रहे हैं Yamaha FZ-X खरीदने के 7 बड़े कारण।कीमत की बात करें तो Yamaha FZ-X के एक्सेसरीज वर्जन की कीमत 1,24,300 (With Bluetooth) लाख रुपये है। यह बाइक ब्लूटूथ वर्जन में है। इस बाइक के जरिये कंपनी 150cc से 200cc सेगमेंट में अपनी पकड़ को ज्यादा मजबूत करने की तैयारी में है।

Yamaha FZ-X  का लुक रेट्रो-स्टाइल में है, यह बहुत ही अच्छी दिखने वाली बाइक है। इसकी BI-FUNCTIONAL LED हेडलाइट जोकि DRL के साथ आती है काफी आकर्षित करती है साथ ही इसकी Sleek LED Tail लाइट क्लासिक अंदाज में है। इसमें 10 लीटर की क्षमता वाला पेट्रोल टैंक दिया गया है और इसका डिजाइन वाकई देखने लायक है। यह बाइक मैट ब्लू, मैट ब्लैक और मैट कॉपर कलर शामिल हैं। इन तीनों कलर्स में सबसे ज्यादा मैट कॉपर कलर आकर्षित करता है। यह भी पढ़ें: दमदार बाइक 2022 TVS Apache RTR 200 4V की वो पांच बातें, जिन्हें आपको जाननी चाहिए

इंजन की बात करें तो इस बाइक में  सिंगल सिलिंडर, एयर कूल्ड, 2-valve Blue Core FI इंजन दिया गया है। यह  इंजन 12.4PS की पावर 13.3Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स का सपोर्ट मिलता है। यह इंजन दमदार होने के साथ भरोसेमंद भी है जोकि हर मौसम में बेहतर प्रर्दशन करता है।

बेहतर ब्रेकिंग के लिए इस बाइक के दोनों व्हील्स में डिस्क ब्रेक की सुविधा मिलती है। सेफ्टी के लिए बाइक में BOSCH का सिंगल चैनल ABS (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम ) दिया है। इसके फ्रंट और रियर में 17 इंच के tubeless टायर्स लगे हैं। यह भी पढ़ें: TVS Jupiter 110 को अब खरीदना हुआ महंगा, यहां जानें कितने बढ़ें दाम

इसकी लंबाई 2020 मिलीमीटर, चौड़ाई 785 मिलीमीटर और ऊंचाई 1115 मिलीमीटर है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 165 मिलीमीटर है। वहीं, इसका व्हीलबेस 1,330 मिलीमीटर है। जबकि, इसकी सीट की ऊंचाई 810 मिलीमीटर है। Yamaha FZ-X का कर्ब वजन 139 किलोग्राम है।Yamaha FZ-X  के फ्रंट में टेलिस्कोपिक फॉर्क दिया है। वहीं,  इसके रियर में 7-स्पीड एडजस्टेबल मोनोक्रॉस सस्पेंशन दिया गया है। बाइक के सस्पेंशन हर तरह के रास्तों के लिए फिट हैं और आरामदायक राइड का मज़ा देते हैं। बाइक की सीट लम्बी और आरामदायक है, जिसकी वजह से लम्बी दूरी के दौरान आपको थकान नहीं होगी।

Yamaha FZ-X बाइक में आपको कई अच्छे फीचर्स भी मिलने वाले हैं। इस बाइक में एलईडी हेडलैम्प, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, साइड-स्टैंड इंजन किल स्विच, स्लीक एलईडी टेल-लैंप, अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट, फ्लैट सीट, मोबाइल चार्जिंग सॉकेट, ब्लॉक पैटर्न टायर, और यामाहा ConnectX मोबाइल एप्लिकेशन जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं।