पुरानी कार कहां और कैसे बेचें? रखें इन बातों का ध्यान वरना लग सकती है बड़ी चपत

कार बेचने से पहले अपनी कार की अच्छे से वाशिंग और सफाई कर लें। बेहतर होगा यदि आप कार की वाशिंग किसी सर्विस सेंटर से करा लें। आपकी कार जितनी साफ-सुथरी होगी और अच्छी कंडीशन में होगी, आपको उसकी वैल्यू उतनी ही अच्छी मिलेगी।

48803

आजकल एक नई कार खरीदना तो आसान है, लेकिन जब बात आती है अपनी पुरानी कार को बेचने की तो बड़ी दुविधा हो जाती है। कहां और किस दाम में बेचें, क्योंकि पुरानी कार की सही वैल्यू मिल नहीं पाती। हालांकि इस समय कई बड़े पोर्टल, स्टोर्स के आ जाने से अब डील करना थोड़ा आसान जरूर हुआ है, लेकिन देश में अभी भी काफी ऐसे राज्य हैं जहां पर इस तरह की सुविधाएं कम हैं जिसकी वजह से पुरानी कार बेचते समय अक्सर लोग काफी गलतियां कर जाते हैं और  काफी नुकसान उठाना पड़ता है। अगर आप भी अपनी पुरानी कार को बेचने जा रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसे जरूरी उपाय बता रहे हैं जो न सिर्फ आपको आपकी पुरानी कार के सही दाम दिला सकते हैं, बल्कि आपको सुरक्षित अपनी कार बेच सकते हैं।

यहां बेचें अपनी पुरानी कार

  • Maruti True Value
  • Mahindra First Choice
  • Car Trade
  • Car Wale
  • Cars 24
  • Spinny
  • cars360
  • Droom
  • Car wale
  • Car dekho

ये कुछ नाम हमने आपको साझा किए हैं, लेकिन हम आपको यह भी जानकारी दे रहे हैं कि हम किसी भी पोर्टल को सपोर्ट नहीं करते, इसलिए अपनी पुरानी कार बेचते समय कुछ खास और जरूरी बातों का भी ध्यान रखें, ताकि आपको कार पर बेस्ट डील मिले।

अपनी कार की वैल्यू पता करें

अपनी कार बेचने से पहले सबसे पहले आपको अपनी कार की मार्केट वैल्यू (resale value) पता करनी होगी। आप अपनी तरफ से कुछ भी दाम फाइनल न करें। कार की वैल्यू पता करने के लिए आपको तीन से चार डीलर्स से बात करनी पड़ सकती है, ऐसा करने से आपको एक आइडिया मिल जाएगा। आप इंटरनेट की मदद भी ले सकते हैं।
यह भी पढ़ें: खरीदने जा रहे हैं Bajaj की सस्ती बाइक! तो शो-रूम घुसने से पहले यहां चेक करें कीमत और फीचर्स

हमेशा कीमत बढ़ाकर बताएं

आपकी कार की जितनी मार्केट वैल्यू या रीसेल वैल्यू लगी है, कोशिश कीजिये कि कार बेचते समय आपको उस कीमत से करीब  10 से 15 हजार रुपये बढ़ाकर ही बताने होंगे, क्योंकि मोल भाव करने के बाद दाम कम करने पड़ते हैं। फिक्स दाम पर कार बेचने से बचें, वरना आपको सौदा अच्छा नहीं मिलेगा।

कार जितना साफ होगी वैल्यू उतनी ही मिलेगी

कार बेचने से अपनी कार की अच्छे से वाशिंग और सफाई कर लें। बेहतर होगा यदि आप कार की वाशिंग किसी सर्विस सेंटर से करा लें। आपकी कार जितनी साफ-सुथरी होगी और अच्छी कंडीशन में होगी, आपको उसकी वैल्यू उतनी ही अच्छी मिलेगी। क्योंकि पहला इम्प्रेशन इसी से लगता है।

विज्ञापन भी है जरूरी

अगर आप कार बेचने के लिए अगर एड निकलवा रहे हैं, तो ध्यान दें कि विज्ञापन के लिए कार की बेहतर क्वालिटी वाली फोटो होनी चाहिए, इससे इम्प्रेशन अच्छा पड़ता है। बहुत महंगा विज्ञापन देने से बचें। याद रखें विज्ञापन में जो भी बातें आपने बताई हैं वो सब सही होनी चाहिए।
यह भी पढ़ें: महज 5 लाख से कम में खरीदें 25km की माइलेज वाली ये कारें, भरपूर सेफ्टी फीचर से है लैस

पूरे पेपर्स तैयार रखें

जब भी किसी को कार दिखाने/बेचनें जा रहे हों, तो कार के पूरे पेपर्स साथ रखें, ताकि सामने वाले को आप पर पूरा विश्वास हो सकें। इसके अलावा आप सर्विस रिकॉर्ड्स, टायर्स और बैटरी की वारंटी की रसीदें भी संभालकर रखें। ऐसा करने से आपको बेहतर डील मिलेगी।

आउटस्टैंडिंग पेमेंट क्लियर कर लें

कार बेचने से पहले अगर आपकी कार की कोई आउटस्टैंडिंग पेमेंट हो तो उसे क्लियर कर लें, इसके बाद ही कार बेचने निकलें। इसके अलावा जब डील तय कर रहे हों, तो मोल-भाव उचित करें, लेकिन ज्यादा से ज्यादा पैसा ऐंठने की कोशिश में समय बर्बाद न करें।

पेमेंट

आप पेमेंट चेक या कैश किसी भी तरह से ले सकते हैं। यदि आपको पेमेंट चेक से मिल रही है तो चेक क्लियर होने पर ही गाड़ी के सारे पेपर्स दें। इतना ही नहीं, आजकल लोग ऑनलाइन पेमेंट भी करने लगे हैं जोकि बेहतर ऑप्शन है। कार को बेचते समय हर बात/डील और सिग्नेचर सब कुछ ऑन रिकॉर्ड होना चाहिये, ताकि आपको भविष्य में कोई दिक्कत न हो। जिसको भी गाड़ी बेचें पहले उसके बारे में भी कुछ बेसिक जानकारियां हासिल कर लेना जरूरी होता है।
यह भी पढ़ेंः Royal Enfield Himalayan इलेक्ट्रिक बाइक की जानकारी आई सामने, जानें कब होगी लॉन्च

Web Stories