दिवाली में खरीद सकते हैं ये टॉप Electric Cars, सिंगल चार्ज में मिलती है 300 KM से ज्यादा की रेंज

Tata-Tigor-EV

सर्दियां आ रही हैं और एयर क्वालिटी इंडैक्स (air quality index) अचानक से बिगड़ना शुरू हो गया है। वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के उपाय के रूप में शासन और नियामक निकाय कार खरीदारों को इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicles) चुनने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इसलिए अधिकारी नागरिकों से दिल्ली-एनसीआर जैसे मेट्रो शहरों और अन्य शहरों में एक्यूआई (AQI) को नियंत्रण में रखने के लिए पटाखे नहीं फोड़ने के लिए कह रहे हैं।

साथ ही, बहुत से भारतीय दिवाली के शुभ अवसर पर नई कारें खरीदते हैं, और यदि आप भी उनमें से एक हैं, तो वायु प्रदूषण को रोकने में मदद करने के लिए एक इलेक्ट्रिक कार (electric car) चुनना एक अच्छा कदम हो सकता है। यहां उन 5 इलेक्ट्रिक कारों की सूची दी गई है, जो वर्तमान में देश में बिक्री पर हैं और इस दिवाली खरीदी जा सकती हैं।

टाटा टिगॉर ईवी (Tata Tigor EV)

टाटा टिगॉर ईवी (Tata Tigor EV) को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। इसकी शुरुआती कीमत 11.99 लाख रुपये है। Tata Tigor EV कंपनी की Ziptron EV तकनीक के साथ आती है और 306 KM की ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। रेगुलर चार्जर से इसे 0 से 80 फीसदी तक जाने में करीब 8 घंटे 45 मिनट का समय लगता है। दूसरी ओर डीसी फास्ट चार्जर केवल 65 मिनट में समान कार्य करता है। Tigor EV 74 hp का रेटेड पावर आउटपुट और 170 NM का पीक टॉर्क देता है।

टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV)

इस सूची में अगला टाटा नेक्सन ईवी है, जिसकी शुरुआती कीमत 13.99 लाख रुपये है। भारतीय बाजार में लोग इस इलेक्ट्रिक कार को भी खूब पसंद कर रहे हैं। Nexon EV को कंपनी की Ziptron तकनीक के जरिए एक हाई-वोल्टेज पावरट्रेन भी मिलता है। इसमें बोनट के नीचे एक डीसी मोटर है, जो 129 ps और 245 NM के साथ आगे के पहियों की सहायता करती है। Nexon EV 10 सेकंड से भी कम समय में 0-100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। साथ ही दावा की गई है कि इसकी रेंज 312 km है।

महिंद्रा ई वेरिटो (Mahindra E Verito)

महिंद्रा ई वेरिटो कंपनी की एकमात्र इलेक्ट्रिक कार है, जो वर्तमान में बिक्री पर है। इसकी कीमत 10.15 लाख रुपये है। यह 181 km (MIDC दावा किया गया) की रेंज प्रदान करती है। साथ ही 41 hp और 91 NM का पीक आउटपुट मोटर है और यह 288 aH बैटरी पैक के साथ आता है। एक नियमित चार्जर का उपयोग करते समय चार्जिंग का समय 11 घंटे 35 मिनट है। डीसी फास्ट चार्जर से यह 1 घंटे 30 मिनट तक कम हो चार्ज हो जाता है।

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक (Hyundai Kona Electric)

Hyundai Kona Electric ने भारतीय बाजार में सबसे पहले एंट्री की थी। यह जुलाई 2019 में पहली बार देश में बिक्री के लिए गया था। कोना इलेक्ट्रिक की कीमत 23.79 लाख रुपये से शुरू होती है। हाई-वोल्टेज ईवी 134 HP के पीक पावर आउटपुट और अधिकतम टॉर्क के 395 एनएम के साथ डीसी मोटर का उपयोग करता है। एक नियमित चार्जर से चार्ज होने में इसे 6 घंटे 10 मिनट का समय लगता है, जबकि फास्ट चार्जर केवल 57 मिनट (0-80%) में काम करता है। ड्राइविंग रेंज 452 KM (एआरएआई-प्रमाणित) है।

एमजी जेडएस ईवी (MG ZS EV)

एमजी जेडएस ईवी एक और सक्षम इलेक्ट्रिक वाहन है, जो 25 लाख रुपये की कीमत में उपलब्ध है। इसकी शुरुआती कीमत 21 लाख है। अगर ड्राइविंग रेंज की बात करें, तो 420 km की रेंज सिंगल चार्ज में प्रदान करती है। MG ZS EV की बैटरी क्षमता 44.5 kWh आंकी गई है। यह एक डीसी मोटर का उपयोग करता है, जो 140 एचपी का अधिकतम बिजली उत्पादन और अधिकतम टॉर्क 353 NM है।