इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार में Hero Electric का दबदबा, मगर ओकिनावा भी ज्यादा पीछे नहीं, जानें टॉप 5 में कौन?

Hero Electric

भारत का इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (electric two-wheeler) बाजार तेजी से बढ़ रहा है। खासकर वर्ष 2021 में हुई बिक्री को देखें, तो 1.43 लाख से अधिक यूनिट्स की बिक्री के साथ हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में 425 प्रतिशत से अधिक की आश्चर्यजनक वृद्धि देखी गई। भारत में इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप तेजी से बढ़ रहे हैं। हाल ही में ओला इलेक्ट्रिक के आने से यह बाजार और अधिक बढ़ने की उम्मीद है। 2021 में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माताओं में हीरो इलेक्ट्रिक सबसे आगे रहा है। आइए जानते हैं भारत के टॉप इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माताओं के बारे में, जिन्होंने पिछले साल सबसे अधिक कमाई की।

Hero Electric

हीरो इलेक्ट्रिक भारतीय बाजार में अग्रणी इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माता बना हुआ है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी करीब 30 प्रतिशत से अधिक है। वर्ष 2021 में हीरो इलेक्ट्रिक ने 46,260 यूनिट इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे। अकेले दिसंबर में कंपनी ने 6,058 इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री की। हीरो इलेक्ट्रिक वर्तमान में भारत में नौ इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचती हैं। इनमें फोटॉन एचएक्स, ऑप्टिमा एचएक्स (डुअल बैटरी), ऑप्टिमा एचएक्स (सिंगल बैटरी), NYX HX (ड्यूल बैटरी), ऑप्टिमा एलएक्स, ऑप्टिमा एलएक्स, फ्लैश एलएक्स और एट्रिया एलएक्स शामिल हैं। इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमत 46,640 रुपये से लेकर 74,240 रुपये तक है।
यह भी पढ़ेंः बड़े काम के हैं ये Solar charge controllers, कीमत भी ज्यादा नहीं

Okinawa Autotech

Okinawa-Praise-Pro

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता ओकिनावा 2021 में इस सेगमेंट में दूसरे सबसे बड़े निर्माता साबित हुए हैं। वर्तमान में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर क्षेत्र में ओकिनावा की बाजार हिस्सेदारी करीब 20 प्रतिशत से अधिक है। पिछले साल ओकिनावा की 29,945 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। हालांकि यह दिसंबर में 6,098 इकाइयों की बिक्री के साथ अग्रणी निर्माता के रूप में उभरा है। ओकिनावा वर्तमान में भारतीय ग्राहकों के लिए छह मॉडल पेश करती हैं, जिनमें i-Praise, Praise, Ridge Plus, R30, Lite और Dual जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल हैं। स्कूटर की कीमत 59,000 रुपये से लेकर 1.09 लाख रुपये तक है।

Ather Energy

Ather-450X

बेंगलुरु स्थित ईवी स्टार्टअप एथर एनर्जी अब भारत में अग्रणी दोपहिया निर्माताओं में से एक बनने की दिशा में आगे बढ़ चुकी है। एथर ने पिछले साल अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों की 15,921 इकाइयां बेचीं और बाजार में 11 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी रखती है। पिछले साल दिसंबर में एथर एनर्जी ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों की 1,810 यूनिट्स की बिक्री की थी। एथर एनर्जी वर्तमान में भारत में केवल दो मॉडल पेश करती है। इनमें Ather 450 और 450X मॉडल शामिल हैं। इनकी कीमत 1.40 लाख के बीच है।
यह भी पढ़ेंः होंडा Vario 160 और यामाहा Aerox 155 में कौन है ज्यादा दमदार स्कूटर, जानें यहां

Ampere Vehicles

एम्पीयर व्हीकल्स, जो ग्रीव्स कॉटन कंपनी का हिस्सा है, भारत में चौथा सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता है। 2021 में कंपनी ने भारत में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों की 12,470 यूनिट्स की बिक्री की और आठ प्रतिशत से अधिक की बाजार हिस्सेदारी है। दिसंबर में एम्पीयर ने एथर एनर्जी को 3,343 यूनिट्स की बिक्री की। एम्पीयर वर्तमान में भारतीय ग्राहकों के लिए पांच मॉडल बेचती है। इनमें Reo, Reo Elite, Magnus EX, Magnus Pro और Zeal शामिल हैं।

Pure EV Epluto 7G

Pure EV

इस इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्टार्टअप ने सिर्फ पांच साल पहले अपनी शुरुआत की थी और बहुत कम समय में अपनी जगह बना ली है। प्योर ईवी ब्रांड के तहत दोपहिया निर्माता पिछले साल भारत में पांचवां सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता बनकर उभरा है। 2021 में इसकी 11,039 यूनिट्स की बिक्री हुई और इसकी बाजार हिस्सेदारी सात प्रतिशत से अधिक है। पिछले साल दिसंबर में इसकी 1,684 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। कंपनी वर्तमान में भारत में चार मॉडल बेचती हैं, जिनमें EPluto 7G, Etrance Neo, Etrance और Etron Plus शामिल हैं।
यह भी पढ़ेंः महिंद्रा ने Born Electric vehicles के लिए पहला टीजर जारी किया, जुलाई 2022 में आने की उम्मीद