भारत में क्यों तेजी से पॉपुलर हो रही हैं Compact SUV गाड़ियां, जानिये 5 बड़े कारण

कॉम्पैक्ट SUV खरीदने का एक बड़ा कारण इनका ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस भी होना है और यही वजह है कि ये उबड़-खाबड़ रास्तों पर आसानी से निकल जाती हैं।

भारत में धीरे-धीरे लोग छोटी कारें और कॉम्पैक्ट सेडान कारों  से दूर होते जा रहे हैं क्योंकि इनकी जगह अब कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों ने लेना शुरू कर दिया है। लगातार यह सेगमेंट अब बड़ा हो रहा है। वैसे, इसकी शुरुआत फोर्ड इंडिया ने ईको सपोर्ट को लॉन्च करके की थी, उस समय इस गाड़ी को 6 लाख रुपये से भी कम कीमत में उतारा गया था।  फोर्ड के बाद कई दूसरी कंपनियों ने भी इसी सेगमेंट पर फोकस करना शुरू कर दिया, आज के समय में बिक्री के मामले में भी कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में काफी अच्छी ग्रोथ देखने को मिल रही है। इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं आखिर क्यों भारत में यह सेगमेंट इतना तेजी पॉपुलर हो रहा है और आगे चलकर इसका भविष्य कैसा होने वाला है, आइये जानते हैं।

कीमत का कम होना

हैचबैक/प्रीमियम हैचबैक या कॉम्पैक्ट सेडान कारों की कीमत के समान ही अब कॉम्पैक्ट SUV भी आने लगी हैं और एक सबसे बड़ा कारण है कि लोग इनकी तरफ शिफ्ट होते जा रहे हैं। उदाहरण के तौर Nissan magnite की एक्स-शो रूम कीमत 5.88 लाख रुपये से शुरू होती है जबकि Tata Punch की एक्स-शो रूम कीमत 5.82 लाख रुपये से शुरू होती है। अब ऐसे में Tata altroz की एक्स-शो रूम कीमत 6.19 लाख रुपये से शुरू होती जबकि Maruti Swift की एक्स-शो रूम कीमत 5.92 लाकह रुपये से शुरू होती है तो वहीं Hyundai i20 की एक्स-शो रूम कीमत 7.03 लाख रुपये से शुरू होती है। इसके अलावा  Maruti baleno की कीमत 6 49 लाख रुपये से शुरू होती है। तो आप खुद देख सकते हैं कि कीमत में कितना अंतर है। अब आप खुद देखिये कि कीमत में कितना अंतर है। यानी अब SUV चलाने का सपना अब सपना नहीं रह गया है। 

ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस

कॉम्पैक्ट SUV  खरीदने का एक बड़ा कारण इनका ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस भी होना है और यही वजह है कि ये उबड़-खाबड़ रास्तों पर आसानी से निकल जाती हैं। वहीं हैचबैक कारों में ग्राउंड क्लीयरेंस कम मिलता है। इसके अलावा इन गाड़ियों को आसानी से हैंडल किया जा सकता है।  

उंची सीटिंग पोजीशन

कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों में हैचबैक कारों की तुलना में आपको ज्यादा उंची सीटिंग पोजीशन मिलती है जिसकी वजह से रोड पर आपकी विजिबिलिटी बेहतर बनती है और ड्राइविंग के दौरान कोई दिक्कत नहीं होती, आपका गाड़ी चलाते समय भी कॉन्फिडेंस ज्यादा रहता है।

यह भी पढ़ें: इन 7 बड़े बदलावों के साथ आ रही है All New Alto, लंबे लोग भी बैठ सकेंगे आराम से!

बेहतर स्पेस

कॉम्पैक्ट SUV में आपको ज्यादा स्पेस मिलता है और साथ सामान रखने के लिए अच्छी जगह मिल जाती है,  लम्बे सफ़र के दौरान कॉम्पैक्ट SUV मजेदार रहती हैं, लेगरूम और हेडरूम के लिए दिक्कत नहीं होती। 5 लोगों के लिए कॉम्पैक्ट SUV बेस्ट ऑप्शन है।

दमदार परफॉरमेंस

कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों में आपको 1.0L लीटर इंजन से लेकर 1.5L इंजन तक आसानी से मिल जायेंगे और इन इंजन को ठीक से Tune किया जाता है ताकि बेहतर पावर तो मिले ही साथ माइलेज पर भी बुरा असर न पड़ें। कॉम्पैक्ट SUV चलाते समय आपको मजा आता है और पावर बेहतर बन रहती है। आने वाला जमाना अब कॉम कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों का ही होगा।
यह भी पढ़ें: Maruti Brezza vs Tata Nexon: डिजाइन, फीचर्स और कीमत के हिसाब से कौन है बेहतर