Hero VIDA V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले जान लें ये खास बातें…

Hero के इस नए EV के आने के बाद बाजार में मौजूद ओला एस1, एथर 450एक्स, टीवीएस आईक्यूब और बजाज चेतक सहित कई इलेक्ट्रिक स्कूटरों को बड़ी टक्कर मिल सकती है।

Hero VIDA V1 Electric Scooter
Hero VIDA V1 Electric Scooter

Hero MotoCorp ने इंडिया में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Vida V1 नाम से लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे दो तरह के अलग वैरियंट में बाजार में उतारा है। जिसमें Hero VIDA V1 Plus और Hero VIDA V1 Pro शामिल है। इसके साथ ही यह दोनों अलग-अलग स्पेसिफिकेशंस और प्राइस के साथ सेल के लिए उपलब्ध है।  आपको बता दें की Hero के इस नए EV के आने के बाद बाजार में मौजूद ओला एस1, एथर 450एक्स, टीवीएस आईक्यूब और बजाज चेतक सहित कई इलेक्ट्रिक स्कूटरों को बड़ी टक्कर मिल सकती है। आइये, आगे आपको Hero Vida V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में कुछ खास डिटेल बताते हैं।

Hero VIDA V1 Electric Scooter Price

कंपनी ने Hero Vida V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को 2 मॉडल के साथ पेश किया है। जिसमें V1 Plus की एक्स-शोरूम कीमत 1.45 लाख रुपये और V1 Pro की कीमत 1.59 लाख रुपये है। बता दें कि कर्नाटक राज्य में सरकार इलेक्ट्रिक स्कूटर पर कोई सब्सिडी नहीं दे रही है। वहीं, स्कूटर की कीमत दिल्ली और राजस्थान में थोड़ी कम है। जबकि अगर बाजार में मौजूद अन्य स्कूटरों से तुलना की जाए तो कीमत काफी ज्यादा लगती है।

यह भी पढ़ें: Hero,TVS और Bajaj के लिए मुश्किल हुआ Honda को बाइक और स्कूटर सेगमेंट में पछाड़ना, चौंका देंगे बिक्री के नतीजें

Hero VIDA V1 रेंज और बैटरी

Hero Vida V1 को 2 बैटरी पैक के साथ भारत में एंट्री मिली है। जिसमें V1 Plus मॉडल में 3.44kWh और V1 Pro मॉडल में 3.94kWh बैटरी पैक दिया गया है। रेंज की बात करें तो V1 प्रो एक बार चार्ज करने पर 165 किमी तक चल सकता है। जबकि V1 Pro और V1 Plus के बारे में दावा किया गया है कि यह स्कूटर 0 से 40 किमी प्रति घंटे की गति क्रमशः 3.2 सेकंड और 3.4 सेकंड में हासिल कर सकता है। वहीं, दोनों मॉडल्स में यूजर्स को 80kmph की स्पीड मिल जाती है। स्कूटर में इलेक्ट्रिक मोटर से 6kW (8bhp) और 25Nm का टार्क पैदा होता है। हालाँकि, सामान्य पावर 5.2bhp का है।

Hero VIDA V1 में मिलेंगे राइडिंग मोड्स

हीरो के इस नए Vida V1 स्कूटर में 3 तरह के राइडिंग मोड दिए गए हैं। जिसमें  इको, राइड और स्पोर्ट मोड शामिल है। इसमें V1 Pro मॉडल में कस्टम मोड भी दिया गया है जिसमें आवश्यकता के अनुसार 100 से ज्यादा कॉम्बिनेशन मिलते हैं। एक खास बात यह भी है कि स्कूटर में लिम्प मोड भी है, जिसकी मदद से 10 प्रतिशत से कम बैटरी क्षमता पर स्पीड 20 किमी प्रति घंटे कम हो जाती है। इसके साथ ही स्कूटर 20 प्रतिशत कम बैटरी में केवल इको और राइड मोड पर चलता है। वहीं, स्कूटर में एक सुपरस्पोर्ट मोड भी है, जो 95 प्रतिशत से ज्यादा थ्रॉटल इनपुट पर असर दिखता है यानी यह ओवरटेक के दौरान शानदार स्पीड देने के काबिल है।

यह भी पढ़ेंः 857km की रेंज वाली Mercedes-Benz EQS 580 भारत में लॉन्च, कीमत है इतनी

चार्जिंग के विकल्प

Hero VIDA V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को 3 तरह से चार्ज किया जा सकता है। स्कूटर में दो रिमूवेबल बैटरी पैक दिए गए हैं। जिससे घर में चार्ज करना आसान हो जाता है। बताया गया है कि स्कूटर 5 घंटे 15 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है। वहीं, V1 Pro की बैटरी को घर में 5 घंटे 55 मिनट में चार्ज किया जा सकता है।

इसके अलावा स्कूटर पोर्टेबल चार्जिंग ऑप्शन भी मिलता है। जिसकी मदद से पार्किंग में खड़े करके भी आप स्कूटर को चार्ज कर पाएंगे। पोर्टेबल चार्जिंग सिस्टम से बैटरी को 5 घंटे 55 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक स्कूटर में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी दिया गया है। कंपनी ने इसे लेकर दावा किया है कि स्कूटर हर मिनट 1.2 किमी रेंज दे सकता है।

बताते चलें कि हीरो ने साफ कर दिया है कि हीरो वीडा वी1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को मौजूदा ATHER बैटरी चार्जिंग नेटवर्क पर भी चार्ज किया जा सकता है। कंपनी ने Ather Energy में बड़ा निवेश करते हुए इसका अच्छा नेटवर्क बना लिया है। 

यह भी पढ़ें:जमकर बिक रही ये 5 लाख रुपये वाली सस्ती 7-सीटर कार, माइलेज भी 20Km से ज्यादा


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।

No posts to display