अगर BS6 कार में बाहर से CNG किट लगवाने जा रहे हैं, तो रखें इन 5 बातों का ख्याल, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

अगर आपके पास BS6 इंजन वाली कार है और उसमें Factory fitted CNG नहीं है और आप बाहार से इस किट को लगवाने की सोच रहे हैं, तो यहां आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना भी जरूरी हो जाता है...

जब से पेट्रोल-डीजल की कीमतें 100 के पार हुई हैं तब से देश में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड तेजी से बढ़ी है और उसी के साथ CNG वाहनों की बिक्री में भी तेजी देखने को मिली है। हालांकि अभी भी इलेक्ट्रिक कारों में किफायती ऑप्शन काफी कम हैं, ऐसे में CNG कारों का ऑप्शन फायदे का सौदा साबित हो सकती है। CNG सबसे ज्यादा इको-फ्रेंडली फ्यूल में से एक है और यह सेफ्टी के लिहाज से भी अच्छी होती है।

अगर गैस लीक भी हो जाती है तो काफी तेजी से हवा घुल-मिल जाती है। इतना ही नहीं, पेट्रोल और डीजल की तुलना में संगठन आज भी किफायती है और यह आपके महीने के बिल को भी काफी कम करने मदद करती है। लेकिन अगर आपके पास BS6 इंजन वाली कार है और उसमें Factory fitted CNG नहीं है और आप बाहार से इस किट को लगवाने की सोच रहे हैं, तो यहां आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना भी जरूरी हो जाता है, ताकि आगे चलकर किसी भी तरह की कोई दिक्कत आपको न हो। आइये जानते हैं…

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki Alto K10 Vs Renault Kwid: आपके लिए कौन-सी कार रहेगी बेस्ट, जानिए

BS6 इंजन कार में CNG किट लगवाते समय इन बातों का रखें ध्यान

1. एक्सपर्ट मानते हैं कि हर कार में CNG किट नहीं लग सकती, ऐसे में आपको अपनी कार के सर्विस सेंटर जाकर चेक करना होगा। साथ ही, आपको अपने एरिया के रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) में जाकर भी पता लगाना होगा। जानकारी के लिए आपको बता दें कि RTO उन कारों की लिस्ट जारी करता है, जिनमें CNG किट लगानी चाहिए या फिर नहीं।

2. सबसे जरूरी बात यह है कि बाहर से अगर आप CNG किट लगवाने जा रहे हैं, तो उस किट कि जांच जरूर करें, क्योंकि हर CNG किट ओरिजिनल नहीं होती। कई बार आपको नकली किट को असली बता कर बेच दिया है और बाद में काफी बड़ा नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है। असली CNG किट के लिए प्रमाणित डीलर्स से केवल ब्रांडेड CNG किट ही खरीदें। आपको यह थोड़ी महंगी जरूर पड़ेगी पर आपको सेफ्टी भी मिलेगी।

3. यह भी ध्यान रखें कि जब आप अपनी कार में CNG किट लगवाने जा रहे हैं तो पहले आपको RTO की मंजूरी लेनी पड़ेगी, क्योंकि बिना मंजूरी के आप अपनी कार में CNG किट नहीं लगवा सकते, क्योंकि यह गैरकानूनी है। इसके लिए संबंधित RTO में जाकर कार के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) में फ्यूल टाइप को अपडेट कराना पड़ता है। आपकी कार की RC पर RTO फ्यूल चेंज की सील लगाता है।

4. असली CNG किट लगवाने में करीब 50,000 से 60,000 तक का खर्च आता है। डेली यूज के हिसाब से यह आपको सस्ती तो जरूर पड़ती है, लेकिन वहीं पेट्रोल-डीजल के मुकाबले CNG कार की मेंटिनेंस काफी खर्चीली होती है। ऐसे में ध्यान से सोच-समझकर ही किट लगवाएं। इतना ही नहीं, पिकअप भी आपको कम मिलता है।

5. CNG की किल्लत देश में अभी भी है, सिटी में तो ठीक है। अगर सिटी से बाहर यदि आपको जाना पड़े तो दिक्कत आती है सीएनजी स्टेशनों की समस्या अभी भी काफी है। अब चूंकि CNG स्टेशनों की किल्लत देश में है, इसलिए लाइन भी काफी लम्बी लगी रहती है और गैस भरवाने में आपका काफी समय बर्बाद हो जाता है, इसलिए अपनी कार में CNG किट लगवाने से पहले इस बार में भी विचार कर लेना भी जरूरी है।  

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki Alto K10 Vs Renault Kwid: आपके लिए कौन-सी कार रहेगी बेस्ट, जानिए