इस दिवाली सजेगा आपका गैराज, लॉन्च होने जा रही हैं ये जबरदस्त कार, देखिये लिस्ट

श में CNG वाहनों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए अब कार निर्माता कंपनी Kia भी अपनी कॉम्पैक्ट SUV SONET को CNG अवतार में लाने पर विचार कर रही है।

देश में फेस्टिव सीजन की शुरुआत इस 26 सितंबर से हो रही है। इस त्योहार पर लोग खूब खरीदारी करना पसंद करते हैं। ऑटो सेक्टर की बात की जाए, तो इस बार ऐसा माना जा रहा है कि नए-नए मॉडल के आने से यह सेक्टर गुलजार होने को है। साथ ही, साथ ग्राहकों के पास भी कुछ नया खरीदने को होगा। अगर आप भी इस फेस्टिव सीजन में एक नई गाड़ी (फोर –व्हीलर) खरीदने का मन बना रहे हैं, तो यहां हम आपको उन गाड़ियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो इस दौरान लॉन्च होने जा रही हैं…

Maruti Grand Vitara

Maruti Suzuki Grand Vitara

भारत में इस गाड़ी के लॉन्च होने का काफी बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। लॉन्च से पहले ही नई Grand Vitara की बुकिंग्स 53 हजार के पार जा चुकी है, ऐसे में इस पर काफी लंबा वेटिंग पीरियड होने की पूरी सम्भावना है। लगातार बढ़ती डिमांड के चलते Grand Vitara के अलग-अलग वेरिएंट्स के लिए वेटिंग पीरियड 5 महीनों से ऊपर पहुंच चुका है यानी अब आपको इसकी Delivery के लिए आपको काफी महीने का इंतजार करना पड़ सकता है। खैर मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) नई एसयूवी ग्रैंड विटारा (Grand Vitara) को 26 सितंबर के दिन  लॉन्च करने जा रही है ।

इंजन की तो नई Grand Vitara में 1.5-लीटर का  पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 91bhp की पावर और 122Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें इंटेलेगेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड नाम का स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड मोटर है, जो 114bhp का पावर और 141Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5  स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक यूनिट को जोड़ा गया है। साथ ही, इसमें मैनुअल वर्ज़न्स के साथ ऑलग्रिप AWD सिस्टम ऑफ़र किया जा रहा है। इसमें ECVT यूनिट को जोड़ा गया है, जो 27.97 किमी प्रति लीटर की माइलेज देता है। इस गाड़ी को सुजुकी TECT प्लेटफॉर्म (ग्लोबल सी-प्लेटफॉर्म) पर तैयार किया है। इनमें 6 एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल डिसेंट कंट्रोल, हिल होल्ड असिस्ट, रियर डिस्क और -पॉइंट ELR सीट बेल्ट जैसे तमाम फीचर्स देखने को मिलते हैं। बात कीमत की करें, तो नई एसयूवी ग्रैंड विटारा की अनुमानित कीमत 10 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः Mahindra ने पेश किया Alturas G4 2WD हाई वैरियंट, देखें प्रीमियम लुक्स और तगड़े फीचर्स

Tata Tiago EV

28 सितम्बर को टाटा मोटर्स अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक हैचबैक Tiago EV को लॉन्च करेगी। माना जा रहा है कि इस नए मॉडल की किमत 10 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। टिगोर इलेक्ट्रिक में कंपनी 26kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल करती है जो कि 306 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है। इसके अलावा एक इलेक्ट्रिक वाहन के तौर पर कंपनी इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में जरूरी बदलाव कर सकती है। टाटा मोटर्स ने अगले पांच वर्षों में 10 इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करने का लक्ष्य रखा है, जो कि अलग-अलग बॉडी टाइप और सेग्मेंट में शामिल होंगे। सेफ्टी जे लिए इस कार में एयरबैग्स, ABS+EBD, बेक असिस्ट और स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स मिल सकते हैं।

Kia Sonet

Kia SONET CNG

देश में CNG वाहनों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए अब कार निर्माता कंपनी Kia भी अपनी कॉम्पैक्ट SUV SONET को CNG अवतार में लाने पर विचार कर रही है। SONET CNG अगले महीने (Oct 2022) में लॉन्च होगी। इसकी कीमत 11 लाख से अन्दर रहने की उम्मीद है। CNG किट लगाने के अलावा इस गाड़ी के डिजाइन से लेकर फीचर्स और इंजन तक में कोई बदलाव नहीं  होगा, सिर्फ पावर और टॉर्क में थोड़ा बदलाव किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 26 सितंबर को Maruti Suzuki Grand Vitara होगी लॉन्च! कीमत हुई लीक

Tata PUNCH TURBO

सब-कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में Tata PUNCH TURBO को अब किसी पहचान की जरूरत नहीं है। यह कार सेफ कारों की लिस्ट में तो शामिल हो चुकी है साथ ही सतह यह टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों में भी आ चुकी है। इसमें 1.2L का पेट्रोल इंजन लगा है। ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए इसका PUNCH का TURBO वर्जन लॉन्च किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले महीने (Oct 2022) बाजार में उतारा जाएगा। नये मॉडल की कीमत 8 लाख से शुरू हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः जल्द आ रही है Hero Xtreme 160R Stealth Edition 2.0, धांसू फीचर्स से होगी लैस