इस साल भारत में आ रही है ये जबरदस्त इलेक्ट्रिक कारें, रेंज जानकर हैरान हो जायेंगे आप

भारत में पिछला साल इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए काफी खास रहा क्योंकि पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने की वजह से इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरफ लोगों ने रुख करना शुरू किया। देश में कई नयी इलेक्ट्रिक गाडियां लांच हुई और ग्राहकों ने भी जमकर इन्हें खरीदा। साल 2022 शुरू हो गया है और इस साल भी कई शानदार मॉडल्स लांच होने को तैयार हैं। इन रिपोर्ट में हम आपको इन्ही कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, यदि आप इस साल एक नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने का विचार कर रहे हैं तो इस रिपोर्ट को पूरा पढ़ें।   

Tata Altroz का आएगा इलेक्ट्रिक वर्जन

टाटा मोटर्स देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर काफी सीरियस नज़र आ रही है, रिपोर्ट्स और सोर्स के मुताबिक टाटा अपनी प्रीमियम हैचबैक कार Altroz का इलेक्ट्रिक वर्जन लांच करने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि यह नया मॉडल सिंगल चार्ज में 250KM की रेंज दे सकता है जबकि अन्य रिपोर्ट्स में दावा किया है कि यह 300 KM से ज्यादा की रेंज देगा,कार में Ziptron टेक्नोलॉजी को शांमिल किया जाएगा। टाटा की तरफ से अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।         

Mahindra भी लाएगी नई इलेक्ट्रिक कार

टाटा मोटर्स के बाद अब महिंद्रा जैसी बड़ी कंपनी कहां पीछे रहने वाली है, इस साल महिंद्रा भी अपनी नयी इलेक्ट्रिक कार को लांच कर सकती है, कंपनी eKUV100 को लांच करने की तैयारी में है। ये देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार में से एक हो सकती है। यह भी पढ़ें: CES 2022: मर्सिडीज बेंज ने 1,000km की रेंज के साथ Vision EQXX Concept किया पेश

BMW लाएगी इलेक्ट्रिक सेडान

BMW  भी भारत में अपनी नयी सेडान इलेक्ट्रिक को लांच करने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि BMW i4 दो वेरिएंट में आ सकती है और दोनों ही काफी दमदार होंगे। कंपनी 4 सीरीज ग्रांड कूपे का इलेक्ट्रिक वर्जन होंगे। हाल में कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी भी लॉन्च की थी। BMW अपनी इलेक्ट्रिक कार में ज्यादा रेंज दे सकती है।

Volvo की इलेक्ट्रिक का भी लेगी एंट्री

Volvo भी भारत में अपनी नयी इलेक्ट्रिक कार को लाने की योजना बना रही है। कंपनी अपनी  ऑल-इलेक्ट्रिक कार Volvo XC40 Recharge इस साल पेश कर सकती है। यह कार सिंगल चार्ज में 418km की रेंज देगी और सिर्फ 4. 9 सेकेंड में 0-100 किमी की रफ्तार पकड़ सकती है। माना जा रहा भारत में इस कार को 2022 की पहली तिमाही में पेश किया जा सकता है।  यह भी पढ़ें: Hero Xtreme 160R Vs TVS Apache RTR 160 4V, जानें कौन सी बाइक है दमदार

Mini Cooper का एलेक्ट्रिक अवतार

BMW Group की Mini India भी इस साल अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार Mini Cooper SE को लांच करेगी। फुल चार्ज पर यह कार 270KM की रेंज देगी । इस कार को भारत में कंप्लीटली बिल्ट यूनिट (CBU) के तौर पर लाया जाएगा।  कंपनी ने 1 लाख रुपये में इसकी बुकिंग शुरू की थी और इसके लॉन्च से पहले ही इसकी सारी यूनिट बुक हो चुकी हैं। तो ये थी वो इलेक्ट्रिक कारें जोकि जल्द ही भारत में लॉन्च होने को तैयार हैं।