Toyota Belta सेडान कार होगी Maruti Suzuki Ciaz पर बेस्ड, जानिये खूबियां और कीमत

कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने मारुति सुजुकी सियाज पर बेस्ड अपनी नई सेडान कार Toyota Belta को मिडिल-ईस्ट मार्केट में उतार दिया है। आपको बता दें कि यह पूरी तरह से मारुति सियाज का रिबैज वर्जन है। यानी कार में इंजन भी आपको वही देखने को मिलेगा जोकि सियाज को पावर देता है, साथ ही इसमें डिजाइन भी सियाज वाला ही देखने को मिलेगा, लेकिन जो बदलाव है वो बस टोयोटा की बैजिंग का है।  आपको बता दें कि इससे पहले कंपनी मारुति विटारा ब्रेजा और मारुति बलेनो को भी अपनी बैजिंग और नाम के साथ पेश कर चुकी है।

बात इंजन की करें तो मिडल ईस्ट में लाई गई टोयोटा बेल्टा (Toyota Belta)  में सियाज वाले ही 1.5 लीटर, 4 सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 105 hp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। हालांकि, यह मॉडल सिर्फ 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ उतारा गया है। सोर्स के मुताबिक टोयोटा यही इंजन भारत में भी ला सकती है। हालांकि इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स दिए जाएंगे।

Toyota Belta के एक्सटीरियर के साथ इसके इंटीरियर में भी कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। इसका केबिन डिजाइन और लेआउट बिलकुल सियाज जैसा ही है। लेकिन यहां पर टोयोटा की बैजिंग मिलती है, इसमें भी आपको 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, क्लाइमेट कंट्रोल स्विच, और कलर MID के साथ एनालॉग डायल जैसे फीचर्स मिलेंगे।

जहां मिडल ईस्ट का मॉडल एक लेफ्ट-हैंड-ड्राइव (LHD) वेरिएंट है, वहीं एक राइट-हैंड-ड्राइव (RHD) मेड-इन-इंडिया वेरिएंट भारत में भी लॉन्च होगी, आपको बता दें कि टोयोटा ने भारत में अपनी  यारिस सेडान को बंद कर दिया है, ऐसे में टोयोटा बेल्टा इसकी जगह लेगी।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत में मारुति सुजुकी की सियाज काफी पॉपुलर सेडान कार है जोकि हुंडई वरना और होंडा सिटी जैसी कारों को काफी टक्कर देती है। Toyota Belta की कीमत मौजूदा सियाज की तुलना में ज्यादा हो सकती है।

और अब बात करते हैं मारुति सुजुकी सियाज़ के बारे में, यह गाड़ी अपने सेगमेंट में काफी पॉपुलर है। दिल्ली में इसकी एक्स-शो रूम कीमत 8.72 लाख रुपये से लेकर 11.71 लाख शुरू होती है। डिजाइन के मामले में यह कार काफी स्टाइलिश और बेहतरीन नज़र आती है। इस गाड़ी में स्पेस काफी अच्छा मिल जाता है और 5 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं।

इंजन की बात करें तो इसमें  1462cc का K15 स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 77Kw की पावर और 138Nm का  टॉर्क जनरेट करता है। इसका मैन्युअल गियरबॉक्स 20.65 kmpl की माइलेज और इसका AT गियरबॉक्स 20.04kmpl की माइलेज देता है। सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD और  एयरबैग्स जैसे कई अच्छे फीचर्स देखने को मिलते हैं। इस गाड़ी की लम्बाई 4490mm, चौड़ाई 1730mm, उंचाई 1485mm और इसका व्हीलबेस 2650mm है। इसमें 510 लीटर का बूट स्पेस मिलता है।  

Toyota Belta में भी मारुति सुजुकी सियाज़ वाले फीचर्स से लेकर डिजाइन देखने को मिलेगा । अब देखना होगा भारत में जब Belta आएगी तो ग्राहकों को कितना पसंद आएगी और क्या सियाज की बिक्री पर असर पड़ेगा?