599km की रेंज वाली Toyota bZ3 EV आई सामने, नई टेस्ला मॉडल 3 को मिलेगी टक्कर

नई टोयोटा bZ3 सेडान में BYD से बैटरी मिलती है और एक बार चार्ज करने पर 599km तक की रेंज का वादा करती है।

Toyota bZ3 EV
Toyota bZ3 EV

टोयोटा (Toyota) ने नई इलेक्ट्रिक ईवी Toyota bZ3 सेडान को पेश किया है। यह टोयोटा की bZ4X SUV के बाद दूसरी EV है। इसकी बिक्री अलग साल चीन में शुरू होगी। इसके बाद यूरोप और एशिया के अन्य बाजारों में बिक्री होगी। नई टोयोटा bZ3 सेडान में BYD से बैटरी मिलती है और एक बार चार्ज करने पर 599km तक की रेंज का वादा करती है। हालांकि पहले इसका बाहरी डिजाइन सामने आया था, अब हमारे पास कोरोला आकार की इलेक्ट्रिक सेडान के बारे में अधिक जानकारी है।

Toyota bZ3 EV का डिजाइन

Toyota bZ3 EV सेडान में टोयोटा bZ4X SUV से डिजाइन मिलते-जुलते हैं, जिसमें स्प्लिट हेडलैंप और बोनट की लंबाई पर चलने वाली एक एलईडी पट्टी शामिल है। bZ3 ईवी की लंबाई 4,275 मिमी, चौड़ाई 1,835 मिमी और ऊंचाई 1,475 मिमी है। यह इसे अपने प्रमुख प्रतिद्वंद्वी टेस्ला मॉडल 3 (Tesla Model 3) से थोड़ा बड़ा बनाता है। टोयोटा का दावा है कि bZ3 सेडान के बाहरी हिस्से में पाए जाने वाले एयर गाइड और एयर कर्टन की बदौलत 0.218Cd का drag coefficient value प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त यह विंड रेजिस्टेंट रियर बंपर और एल्यूमिनियम पहियों से लैस हैं, जो इसे टेस्ला मॉडल 3 की तुलना में अधिक एयरोडायनैमिक बनाता है, जिसका वैल्यू 0.23Cd है। सेडान के इंटीरियर को टोयोटा के ‘family lounge’ कॉन्सेप्ट के साथ डिजाइन किया गया है। इसमें digital island फीचर है, जो बड़े पोर्ट्रेट-ओरियंटेड सेंट्रल टचस्क्रीन का उपयोग करता है। ट्रे-टाइप कंसोल स्मार्टफोन इंटीग्रेशन और वायरलेस चार्जिंग के साथ आता है। टचस्क्रीन एयर कंडीशनिंग, म्यूजिक, बूट रिलीज और वॉयस फंक्शन जैसे विभिन्न कार्यों को नियंत्रित करता है।
यह भी पढ़ेंः 26km से ज्यादा की माइलेज वाली Tata की इस कार को अभी खरीदने पर होगी 43000 रुपये की बचत! जानिये ऑफर्स

Toyota bZ3 EV

Toyota bZ3 EV में BYD की बैटरी

टोयोटा bZ3 सेडान बीस्पोक ईवी प्लेटफॉर्म eTNGA पर आधारित है, जिसे आंतरिक रूप से 40PL के रूप में जाना जाता है। EV सेडान को BYD की इनोवेटिव ब्लेड लिथियम-आयरन-फॉस्फेट बैटरी तकनीक मिलती है जिसे 10 वर्षों के बाद अपनी चार्जिंग क्षमता का 90 प्रतिशत बनाए रखने के लिए डिजाइन किया गया है। हालांकि टोयोटा ने अब तक परफॉर्मेंस और चार्जिंग टाइम जैसे खास पावरट्रेन डिटेल्स का खुलासा नहीं किया है, लेकिन कार निर्माता का दावा है कि bZ3 की रेंज लगभग 599KM है। दूसरी ओर BYD ने हाल ही में भारतीय बाजार के लिए अपना दूसरा EV – Atto 3 SUV लॉन्च किया है। टोयोटा ने यह भी पुष्टि की है कि bZ सीरीज के लिए तीसरा ग्लोबल मॉडल भी डेवलपमेंट स्टेज में है। यह कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर की रूफ का खुलासा करता है। मॉडल के बारे में अधिक जानकारी इस साल के अंत में सामने आएगी।

टोयोटा-सुजुकी भारत के लिए तैयार कर रही ईवी

टोयोटा bZ3 का हमारे बाजारों में आने की संभावना नहीं है। टोयोटा सुजुकी के साथ 27PL प्लेटफॉर्म पर एसयूवी और एमपीवी पेश करने की योजना बना रही है। मॉडल में से पहला क्रेटा-प्रतिद्वंद्वी मिडसाइज एसयूवी होगा, जिसका 2025 में पेश किया जाएगा। टोयोटा वर्तमान में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ कैमरी, वेलफायर और Urban Cruiser Hyryder बेचती है। कार निर्माता ने हाल ही में फ्लेक्स-फ्यूल टेक्नोलॉजी के साथ कोरोला हाइब्रिड को पेश किया है।
यह भी पढ़ें: Maruti Brezza CNG की डिटेल्स आई सामने, कब होगी लॉन्च और कितनी होगी माइलेज? जानिए


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display