Toyota Electric SUV सिंगल चार्ज में देगी 500 Km की रेंज! जानें कब होगी लॉन्च

Toyota Electric SUV का डिजाइन ग्लोबल स्तर पर बेचे जाने वाले टोयोटा BZ4X से प्रभावित हो सकता है। कहा जा रहा है कि इसमें मारुति सुजुकी के YY8 के समान स्पेसिफिकेशंस होंगे।

Toyota Electric SUV

खबरों की मानें, तो टोयोटा (Toyota) भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार (electric car) लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसकी टेस्टिंग अगले साल किसी भी समय शुरू होने की संभावना है। बता दें कि टोयोटा और सुजुकी के संयुक्त उद्यम के तहत इस नई टोयोटा इलेक्ट्रिक कार (Toyota electric car) को विकसित की जाएगी। हालांकि अभी इस ईवी (EV) के बारे में बहुत कम जानकारी सामने आई है। मीडिया में आई जानकारी के मुताबिक, टोयोटा और मारुति सुजुकी की मिडसाइज एसयूवी की कुल लंबाई 4,275 मिमी, चौड़ाई 1,880 मिमी और 2,700 मिमी की व्हीलबेस लंबाई के साथ 1,640 मिमी की ऊंचाई हो सकती है।

Nexon EV की कीमत में लॉन्च की संभावना
इसका डिजाइन ग्लोबल स्तर पर बेचे जाने वाले टोयोटा BZ4X से प्रभावित हो सकता है। कहा जा रहा है कि इसमें मारुति सुजुकी के YY8 के समान स्पेसिफिकेशंस होंगे। इसके अलावा, टोयोटा इलेक्ट्रिक एसयूवी का इंटीरियर भी बड़ा होगा। मॉडल का आकार संभवतः MS ZS EV के करीब होगा, लेकिन कीमत Nexon EV की रेंज में हो सकता है। इसे दो वैरियंट में पेश किए जाने की संभावना है। एक में 48 kWh ली-आयन बैटरी पैक और 138 hp की क्षमता वाली इलेक्ट्रिक मोटर होगा, जबकि दूसरे में 59 kWh की बड़ी बैटरी के साथ एक डुअल-मोटर सिस्टम है। पहला वाला वैरियंट एक बार चार्ज करने पर 400 km की ड्राइविंग रेंज में सक्षम हो सकता है, जबकि बाद वाला वैरियंट करीब 500 km की ड्राइविंग रेंज के साथ आ सकता है।

यह भी पढ़ेंः ‘Big Daddy’ एसयूवी Mahindra Scorpio N आज देगी भारत में दस्तक, 5 ट्रिम व 36 वैरियंट में आने की उम्मीद

Toyota Urban Cruiser Hyryder को पेश करने की तैयारी
जापानी ऑटोमेकर बिल्कुल नए Toyota Urban Cruiser Hyryder के साथ मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में एंट्री की तैयारी भी कर रही है। सुजुकी के साथ मिलकर इस मॉडल को 1 जुलाई पेश किया जाएगा। इसका लॉन्च अगस्त या सितंबर 2022 में होगा। कंपनी ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि आगामी एसयूवी में हाइब्रिड पावरट्रेन होगा। इसमें सुजुकी का 1.5L K15C डुअलजेट नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन हो सकता है, जिसमें माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दोनों हैं।

रिपोर्ट्स की मानें, तो Toyota Hyryder माइल्ड हाइब्रिड वर्जन 137Nm के साथ 103bhp की पावर के साथ आएगा। इसका दमदार हाइब्रिड वैरियंट 115bhp के लिए काफी अच्छा होगा। इसमें तीन गियरबॉक्स होंगे – एक 6-स्पीड मैनुअल, एक 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक और एक ई-सीवीटी। दिलचस्प बात यह है कि ई-सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन केवल मजबूत हाइब्रिड वैरियंट के साथ पेश किया जाएगा। नई टोयोटा मिड-साइज एसयूवी एफडब्ल्यूडी और एडब्ल्यूडी सिस्टम विकल्पों के साथ उपलब्ध होगी। बाद वाले को केवल मजबूत हाइब्रिड वर्जन के साथ ही रखा जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः Maruti Suzuki भारत में लॉन्च करेंगी ये 5 नई कारें, टॉप फीचर्स के साथ आएगी