25km की माइलेज के साथ आ रही Toyota की सबसे सस्ती कार! Maruti और Tata को मिलेगी टक्कर

Toyota Glanza CNG मोड पर 25km/kg की माइलेज दे सकती है, ऐसा रिपोर्ट्स में दावा किया गया है। कार के सभी तीन सीएनजी वेरिएंट्स में 1450 किलोग्राम होगा।

2022 Toyota Glanza CNG: भारत में CNG कारों की बढ़ती मांग को देखते हुए अब Toyota Kirloskar Motor (टोयोटा किर्लोस्कर मोटर) भी इस सेगमेंट में दाव लगाने जा रही है। अगले कुछ दिनों में कंपनी अपनी प्रीमियम हैचबैक कार Glanza (ग्लैंजा) का CNG वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। लॉन्च से पहले ही इसके फीचर्स और अन्य डिटेल्स लीक हो चुकी हैं। लीक रिपोर्ट्स के मुताबिक, Toyota Glanza CNG को तीन वेरिएंट्स में उतारा जाएगा, जिसमें S, G और V  वेरिएंट्स  शामिल होंगे। ये सभी फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ मिलेंगे। आइए जानते हैं इसके फीचर्स और इंजन के बारे में…

इंजन और माइलेज

बात इंजन की करें, तो Glanza CNG में 1.2-लीटर, 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा जोकि CNG मोड पर 76 bhp की पावर देगा। यह इंजन सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगा। वहीं बात माइलेज की करें, तो Toyota Glanza CNG  मोड पर 25km/kg की माइलेज दे सकती है, ऐसा रिपोर्ट्स में दावा किया गया है। कार के सभी तीन सीएनजी वेरिएंट्स में 1450 किलोग्राम होगा। माइलेज के लिहाज से यह गाड़ी सही साबित हो सकती है और यह Maruti और Tata की CNG गाड़ियों को टक्कर दे सकती है।

यह भी पढ़ें: Hero Splendor Plus की नींद उड़ाने आ रही है Honda की सस्ती 100cc बाइक, लॉन्च से जुड़ी जानकारियां हुईं लीक

2022 Toyota Glanza

फीचर्स

बात फीचर्स की करें, तो Glanza CNG में वेरिएंट में 9.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्मार्टप्ले कास्ट प्रो S फंक्शन, Arkamys ऑडियो सिस्टम, 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, ऑटो फोल्ड विंग मिरर, ऑटो डिमिंग इंटीरियर, रियर व्यू मिरर, लेदर रैप्ड स्टीयरिंग, क्रूज कंट्रोल, यूवी प्रोटेक्ट ग्लास, एलईडी डीआरएल और एलईडी फॉग लैंप जैसे फीचर्स मिलेंगे। बात अगर सेफ्टी फीचर्स की करें, तो इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD, एयरबैग्स, स्पीड अलर्ट, ब्रेक असिस्ट और स्पीड अलार्म जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी वर्जन के लुक, डिजाइन और साइज में कोई अंतर नहीं आएगा।

Toyota Glanza CNG की लंबाई 3990 mm, चौड़ाई 1745 mm, ऊंचाई 1500 mm होगी और इसका व्हीलबेस 2520 mm लंबा है। गाड़ी में 5 लोगों के बैठने की जगह है और स्पेस इसमें काफी अच्छा है। इस समय देश में कोई भी प्रीमियम हैचबैक CNG में मौजूद नहीं है। हालांकि मारुति सुजुकी द्वारा टोयोटा को सीएनजी किट की आपूर्ति की जाएगी, और इसलिए, ग्लैंजा की जुड़वां – बलेनो भी सीएनजी के विकल्प के साथ आने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: केवल 21,999 रुपये में घर लाएं TVS Apache RTR 1604V बाइक! मौका सिर्फ कुछ ही समय के लिए