Toyota Motor ने सीएनजी वर्जन में उतारा Toyota Glanza और HyRyder, मिलेगी 30.61km की माइलेज

Toyota Motor ने आज 8.43 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये की शुरुआती कीमत पर सीएनजी किट के साथ ग्लैंजा हैचबैक (Glanza hatchback) लॉन्च किया है। वहीं टॉप-एंड वैरियंट की कीमत 9.46 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये तक जाती है।

Toyota Glanza CNG
Glanza CNG

Toyota Glanza CNG launch: टोयोटा मोटर (Toyota Motor) ने आखिरकार भारत में सीएनजी पैसेंजर व्हीकल (CNG passenger vehicle) सेगमेंट में एंट्री की है। कार निर्माता ने आज 8.43 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये की शुरुआती कीमत पर सीएनजी किट के साथ ग्लैंजा हैचबैक (Glanza hatchback) लॉन्च किया है। वहीं टॉप-एंड वैरियंट की कीमत 9.46 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये तक जाती है। मारुति सुजुकी की नई पीढ़ी की बलेनो हैचबैक पर आधारित नई टोयोटा ग्लैंजा (Toyota Glanza) को इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। टोयोटा एस और जी ग्रेड में सीएनजी वर्जन पेश करेगी, जो केवल मैनुअल ट्रांसमिशन पावरट्रेन के साथ आएगी। टोयोटा (Toyota) ने यह भी घोषणा की है कि इसकी प्रमुख एसयूवी Urban Cruiser Hyryder भी एस और जी ग्रेड में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट (CNG kit) के साथ उपलब्ध होगी।

Toyota Glanza CNG

30.61 km की माइलेज

Urban Cruiser Hyryder एसयूवी के सीएनजी को हाइब्रिड वैरियंट (hybrid variants) के साथ बेचा जाएगा। हालांकि टोयोटा ने अभी तक HyRyder के CNG वैरियंट की कीमत का खुलासा नहीं किया है। मारुति सुजुकी सीएनजी को लेकर काफी आक्रामक है। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के पास कम से कम 10 सीएनजी पैसेंजर कारें हैं।

टोयोटा मोटर में सेल्स और स्ट्रैटेजिक मार्केटिंग के एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट अतुल सूद ने कहा कि हमें विश्वास है कि हमारे ग्राहकों को चुनने के लिए बाजार में अधिक विकल्प मिलेंगे। ग्लैंजा सीएनजी (Glanza CNG) मॉडल 1.2-लीटर K-Series पेट्रोल इंजन से लैस होंगे, जो स्टैंडर्ड वैरियंट को पावर प्रदान करता है। नई ई-सीएनजी ग्लैंजा अधिकतम पावर 77.5 ps है और इसकी माइलेज 30.61 km प्रति किलोग्राम होगी। Urban Cruiser Hyryder का सीएनजी वैरियंट 1.5-लीटर K-Series पेट्रोल इंजन के साथ आएगा। यह 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है और 26.1 km प्रति किलो तक का माइलेज देगी।

यह भी पढ़ेंः महज 313 रुपये महीने पर घर लाओ नई Hero Splendor-Plus, यहां है पूरी जानकारी


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display