Toyota Innova Hycross भारत में 25 नवंबर को होगी अनवील, जानें किन खूबियों से साथ आएगी

2023 टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस कई सेगमेंट-फर्स्ट फीचर से लैस होगी,जो इस समय क्रिस्टा से गायब है।

Toyota Innova Hycross

Toyota Innova Hycross को भारत में 25 नवंबर, 2022 को पेश किया जाएगा। भारत से पहले यह थ्री-रो एमपीवी 21 नवंबर, 2022 को इंडोनेशिया में दस्तक देगी। इंडोनेशियाई-स्पेक मॉडल को इनोवा जेनिक्स कहा जाएगा। भारत में नई Innova Hycross की कीमत का खुलासा जनवरी में 2023 ऑटो एक्सपो में किया जाएगा। नई पीढ़ी की इनोवा को भारतीय सड़कों पर कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। टोयोटा इंडोनेशिया पहले ही थी-रो एमपीवी का एक टीजर जारी कर चुकी है। आधिकारिक टीजर से पता चलता है कि नई टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस (Toyota Innova Hycross) का स्टाइल अवंजा एमपीवी (Avanza MPV) से मिलता-जुलता हो सकता है। टीजर से इसके फ्रंट का पता चलता है जिसमें कोरोला क्रॉस एसयूवी से प्रेरित एक बड़ा और सीधा हेक्सागोनल ग्रिल है। यह एक बिल्कुल नए हेडलैंप सेटअप के साथ आता है, जिसमें दो एल-आकार के इंसर्ट हैं। बोनट पर मजबूत क्रीज दिखाई दे रही है, जबकि बंपर में फॉग लैंप के लिए ट्रायंगुलर हाउसिंग है। नए मॉडल को क्रॉसओवर-एमपीवी के रूप में तैनात किए जाने की संभावना है।

Innova Hycross

Toyota Innova Zenix

नई टोयोटा इनोवा की बात करें, तो पिछली स्पाई इमेज से पता चलता है कि इंडोनेशिया बिक रही Avanza MPV से इसके स्टाइल मिलते-जुलते होंगे। एमपीवी के पिछले हिस्से में हॉरिजेंटल एलईडी ब्रेक लाइट के साथ नए स्टाइल वाले 10-स्पोक अलॉय व्हील होंगे। नया मॉडल 2,850 मिमी व्हीलबेस पर चलेगा और इसकी लंबाई लगभग 4.7 मीटर होगी। बड़ा व्हीलबेस टोयोटा को केबिन के अंदर अधिक जगह बनाने में मदद करेगा। नई इनोवा हाइक्रॉस में बैठने के कई विकल्प होंगे। 2023 टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस कई सेगमेंट-फर्स्ट फीचर से लैस होगी,जो इस समय क्रिस्टा से गायब है। फीचर्स की बात करें, तो नई एमपीवी में 360-डिग्री कैमरा, फैक्ट्री-फिटेड इलेक्ट्रिक सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग, बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, दूसरी रो में कैप्टन चेयर के लिए एक ‘ओटोमन फंक्शन’, वायरलेस कनेक्टिविटी आदि मिलेंगे।

यह भी पढ़ेंः Mahindra Thar को चुनौती देने आ रही है नई Force Gurkha, लॉन्च से पहले पहुंची डीलरशिप पर

Toyota Innova Hycross के सेफ्टी फीचर

खबर है कि नई टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस टोयोटा सेफ्टी सेंस (TSS) के साथ आएगी। यह टोयोटा की एडीएएस तकनीक (ADAS tech) है, जिसमें ऑटोमैटिक इमर्जेंसी ब्रेक, लेन डिपार्चर अलर्ट, अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, पैदल यात्रियों पहचान के साथ पूर्व-टकराव सिस्टम, रोड साइन असिस्ट, डायनैमिक रडार क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक हाई बीम जैसी सुविधाएं हैं। नई टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस को लैडर-फ्रेम आर्किटेक्चर के बजाय हल्के मोनोकोक प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा। वास्तव में RWD (रियर-व्हील ड्राइव) को FWD (फ्रंट-व्हील ड्राइव) सेटअप से बदल दिया जाएगा। इसे दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा – एक 2.0L पेट्रोल और एक स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक वाला 2.0L पेट्रोल। वाहन को THS II (टोयोटा हाइब्रिड सिस्टम) का heavily localized वर्जन मिल सकता है, जिसमें एक ट्विन-मोटर लेआउट है, जो इसके हाई ‘स्टेप-ऑफ’ टॉर्क और ईंधन दक्षता को बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें: Tata से लेकर Renault की इन दो गाड़ियों में मिलेगी Turbo परफॉर्मेंस!


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।