Toyota Innova Hycross Launch : फुल टैंक में 1097km की देगी रेंज, माइलेज भी 21km से ज्यादा

Toyota Innova Hycross भारत में पेश हो गई है। यह महिंद्रा एक्सयूवी700 (Mahindra XUV700) और टाटा सफारी (Tata Safari) जैसी एसयूवी को भी टक्कर देती हुई नजर आएगी। नई Innova Hycross MPV को 5 वैरियंट और दो सीटिंग कॉन्फिगरेशन- 7 और 8-सीट में उपलब्ध कराया जाएगा। आइए जानते हैं इसकी डिटेल...

Toyota Innova Hycross

Toyota Innova Hycross आखिरकार भारत में पेश हो गई है। हाल ही में इस थ्री-रो एमपीवी (three-row MPV) का इंडोनेशिया में टोयोटा इनोवा जेनिक्स (Toyota Innova Zenix) के रूप में ग्लोबल प्रीमियम हुआ था। जापानी वाहन निर्माता Innova Hycross की कीमत की घोषणा जनवरी 2023 करेगी। हालांकि उम्मीद लगाई जा रही है कि इसकी कीमत 22 लाख रुपये से 28 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होगी और यह महिंद्रा एक्सयूवी700 (Mahindra XUV700) और टाटा सफारी (Tata Safari) जैसी एसयूवी को भी टक्कर देगी। नई Innova Hycross MPV को 5 वैरियंट और दो सीटिंग कॉन्फिगरेशन- 7 और 8-सीट में उपलब्ध कराया जाएगा। 7-सीटर वैरियंट में बीच वाली रो के लिए ओटोमन फंक्शन के साथ दो कप्तान सीटें और तीसरी रो के लिए एक बेंच सीट होगी। MPV के 8-सीटर मॉडल में दूसरी और तीसरी कतार के लिए बेंच सीट दी जाएगी। सभी सवारियों को तीसरी पंक्ति सहित थ्री-प्वाइंट सीट बेल्ट की सुविधा भी होगी।

Toyota Innova Hycross

Toyota Innova Hycross का पावरट्रेन

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस (Toyota Innova Hycross) के सभी वैरियंट 2.0L पेट्रोल इंजन के साथ आएंगे, जो पांचवीं पीढ़ी की स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक के साथ आएगा। इसमें एटकिंसन साइकिल भी मिलेंगे। इंजन 152bhp की अधिकतम पावर और 187Nm का टार्क उत्पन्न करता है। इसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर है जो 186bhp का कंबाइंड पावर आउटपुट देती है। MPV का नॉन-हाइब्रिड वैरियंट 174bhp की शक्ति और 197Nm का टार्क प्रदान करता है। टॉप वैरियंट स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ उपलब्ध कराए जाएंगे। हालांकि एंट्री लेवल पेट्रोल वैरियंट नैचुरली एस्पिरेटेड, नॉन-हाइब्रिड सेटअप के साथ आएंगे। कंपनी का बाद वाला वैरियंट बड़े बाजार को टार्गेट करेगा। ट्रांसमिशन ड्यूटी के लिए CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स है। यहां आपको बता दें कि इसमें कोई डीजल इंजन और मैनुअल गियरबॉक्स नहीं होगा। नई इनोवा हाईक्रॉस का माइलेज 21.1 km/लीटर है। यह फुल फ्यूल टैंक पर 1097km की रेंज प्रदान करता है। कार निर्माता का कहना है कि नई टोयोटा इनोवा 0 से 100 km प्रति घंटे की रफ्तार 9.5 सेकेंड में पकड़ सकती है।
यह भी पढ़ेंः Maruti Brezza के लिए 94 हजार रुपये करते हैं डाउन पेमेंट तो EMI बनेगी इतनी, देती है 20Km की माइलेज

Innova Hycross है क्रिस्टा से लंबी

नई इनोवा हाइक्रॉस पारंपरिक लैडर-फ्रेम चेसिस और आरडब्ल्यूडी सेटअप की जगह एफडब्ल्यूडी ड्राइवट्रेन सिस्टम के साथ मोनोकॉक प्लेटफॉर्म पर आधारित है। यह MPV में SUV की तरह ज्यादा दिखती है। इसकी लंबाई 4755mm, चौड़ाई 1850mm और ऊंचाई में 1795mm है। इसका व्हीलबेस 2850mm है, जो Innova Crysta से 100mm ज्यादा लंबा है। इसके ग्राउंड क्लीयरेंस (185mm) और अप्रोच और डिपार्चर एंगल में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Toyota Innova Hycross

Toyota Innova Hycross का इंटीरियर

अगर इनोवा हाईक्रॉस के इंटीरियर की बात करें, तो एमपीवी नए तरीके से डिजाइन किया गया है। इसमें ट्विन-लेयर डैशबोर्ड के साथ स्टीयरिंग व्हील, सेंटर कंसोल और फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर ग्लोबल-स्पेक टोयोटा वोक्सी एमपीवी के समान दिखता है। जबकि टॉप वैरियंट में 10 इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है, निचले वैरियंट में 9 इंच की इंफो यूनिट और 4.2 इंच के मल्टी-इंफो डिस्प्ले के साथ एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। टॉप ट्रिम्स में चमड़े की सीटों के साथ डुअल-टोन इंटीरियर डार्क ब्राउन और ऑल-ब्लैक थीम आरक्षित है।
यह भी पढ़ेंः 307km की रेंज, 152km की रफ्तार के साथ लॉन्च हुई Ultraviolette F77 इलेक्ट्रिक बाइक, कीमत है इतनी

Toyota Innova Hycross

Toyota Innova Hycross के फीचर

नई टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस में आपको पैनोरमिक सनरूफ, 360 डिग्री कैमरा, हवादार फ्रंट सीट्स, 9-स्पीकर जेबीएल ऑडियो सिस्टम, इंटीरियर पर फॉक्स वुड और एलुमनियम फिनिश, वायरलेस चार्जिंग, क्विल्टेड लेदर सीट्स, चार यूएसबी सी- पोर्ट, ऑटो होल्ड फंक्शन, मिडिल रो के यात्रियों के लिए डुअल 10-इंच स्क्रीन, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, ड्राइव मोड, दूसरी रो डेडिकेटेड क्लाइमेंट कट्रोल, फुल एलईडी हेडलैंप और एलईडी डीआरएल शामिल हैं। अगर सेफ्टी फीचर्स की बात करें, तो इसमें आपको अपग्रेड ADAS तकनीक मिलेगी, जो अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल और लेन कीप असिस्ट की पेशकश करती है। सेफ्टी किट में 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, सभी पैसेंजर के लिए थ्री-प्वाइंट सीटबेल्ट और चार पहिया डिस्क ब्रेक शामिल हैं।
यह भी पढ़ेंः Maruti से लेकर Honda, 10 लाख से कम में ला रही हैं ये 4 नई SUV, देखिये लिस्ट


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।