Toyota Innova HyCross भारतीय बाजार में कल होगी पेश, जानें इसके टॉप फीचर्स

Toyota Innova HyCross आकर्षक एलईडी हेडलैम्प्स, नए और बड़े अलॉय व्हील, पतले बॉडी क्लैडिंग, हंचबैक-टाइप रियर प्रोफाइल से साथ अधिक आधुनिक और प्रीमियम दिखती है। नई इनोवा हाईक्रॉस को 25 नवंबर, 2022 को भारतीय बाजार में पेश किए जाने की तैयारी है, जानें इसके टॉप फीचर्स...

Toyota Innova Hycross

Toyota Innova Hycross launch: टोयोटा इंडिया (Toyota India) भारतीय बाजार में 25 नवंबर, 2022 को इनोवा हाईक्रॉस (Innova Hycross) को पेश करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। नए एमपीवी (MPV) के लिए बुकिंग कल से शुरू होने की उम्मीद है और उम्मीद है कि कंपनी कल इसके प्राइस की भी घोषणा करे। हालांकि इच्छुक खरीदार लॉन्च के कुछ समय बाद डिलीवरी शुरू होने की उम्मीद कर सकते हैं। इनोवा हाईक्रॉस क्रिस्टा से ज्यादा प्रीमियम है। अब यह पारंपरिक एमपीवी की बजाय एसयूवी (SUV) जैसी दिखती है। नई इनोवा हाईक्रॉस आकर्षक एलईडी हेडलैम्प्स, नए और बड़े अलॉय व्हील, पतले बॉडी क्लैडिंग, हंचबैक-टाइप रियर प्रोफाइल से साथ अधिक आधुनिक और प्रीमियम दिखती है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से लीक हुई तस्वीर से पता चलता है कि नई इनोवा में कुछ बड़े बदलाव होंगे। केबिन के अंदर भी कई अपडेट हैं। लीक हुई तस्वीरों के मुताबिक, नई इनोवा एमपीवी ज्यादा एसयूवी (SUV) स्टांस के साथ आएगी। नई टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस में पहली बार ये फीचर्स दिखाई देंगे…

Monocoque Platform

Innova HyCross का मौजूदा पीढ़ी का मॉडल लैडर फ्रेम चेसिस पर आधारित है, वहीं नई इनोवा हाईक्रॉस को मोनोकोक प्लेटफॉर्म (Monocoque Platform) पर डिजाइन किया जाएगा। मोनोकोक आर्किटेक्चर में हल्का यूनीबॉडी डिजाइन है, जो वाहन की ईंधन दक्षता को बढ़ाता है। यह लैडर फ्रेम चेसिस की तुलना में बेहतर ऑन-रोड हैंडलिंग और सुरक्षा प्रदान करता है। इस अपग्रेड के साथ एमपीवी (MPV) का आकार थोड़ा बढ़ जाएगा।
यह भी पढ़ेंः लॉन्च होते ही Maruti ने दिया इस सस्ती कार पर 50,000 का डिस्काउंट! 25km की देती है माइलेज

Toyota Innova HyCross MPV

ADAS

दिलचस्प बात यह है कि टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) की पेशकश करने वाली भारत में ब्रांड की पहली मॉडल होगी। MPV में टोयोटा सेफ्टी सेंस (TSS) होगा जो ऑटोमैटिक इमर्जेंसी ब्रेक, अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, पैदल यात्री का पता लगाने के साथ pre-collision system, लेन डिपार्चर अलर्ट, डायनैमिक रडार क्रूज कंट्रोल, रोड साइन असिस्ट और ऑटोमैटिक हाई बीम जैसे सेफ्टी फीचर्स भी होंगे।

Panoramic Sunroof

नई इनोवा हाईक्रॉस डुअल-पैन पैनोरमिक सनरूफ के साथ आने वाली पहली टोयोटा भी होगी। इससे टीजर से पता चलता है कि एमपीवी में साइड रूफ-माउंटेड एयर कॉन्वेंट और एंबियंट लाइटिंग होगी। इसमें फ्रंट-सीट माउंटेड रियर मॉनिटर भी होंगे। इन फीचर्स के अलावा, नई टोयोटा इनोवा इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, 360 डिग्री कैमरा, ओटोमन फंक्शन के साथ कैप्टन सीट, अंडर फ्लोर स्टोरेज, एलईडी हेडलैंप और पावर टेलगेट के साथ आएगी।

यह भी पढ़ें:आ गई धाकड़ एसयूवी 2022 Jeep Grand Cherokee, कीमत है 77.5 लाख रुपये

Hybrid Powertrain

पहली बार टोयोटा इनोवा को हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ उपलब्ध पेश किया जाएगा। एमपीवी का नया मॉडल 2.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 2.0 लीटर पेट्रोल के साथ स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा। टोयोटा के THS II (टोयोटा हाइब्रिड सिस्टम) के हैवी लोकलाइज्ड वर्जन का उपयोग करने की संभावना है जिसमें बेहतर ईंधन दक्षता और हाई ‘स्टेप-ऑफ’ टॉर्क के लिए ट्विन मोटर लेआउट शामिल है।

FWD System

नई Toyota Innova HyCross को मौजूदा RWD (रियर-व्हील ड्राइव) सिस्टम की जगह फ्रंट-व्हील ड्राइव (FWD) सिस्टम के साथ आएगा।

Toyota Innova HyCross MPV

Toyota Innova HyCross दिखती है एसयूवी की तरह

नई इनोवा एमपीवी की लीक हुई तस्वीरों को देखें, तो पहली नजर में यह दिखने में MG Hector SUV से काफी मिलती-जुलती लग सकती है। कम क्रोम इंटरवेंशन के साथ ग्रिल अब बड़ी और बोल्ड है। एलईडी तकनीक के साथ हेडलाइट यूनिट्स स्लिमर हो गई हैं, जबकि फ्रंट एयर इंटेक्स भी आकार में बड़े हो गए हैं। बाहरी में सबसे बड़ा बदलाव नई इनोवा हाइक्रॉस की प्रोफाइल है। एमपीवी सी पिलर पर स्लोपिंग रूफलाइन इफेक्ट के साथ आएगी जो इसके एसयूवी-ईश लुक को जोड़ती है। इसके दोनों ओर बड़े व्हील आर्च इसे और भी आकर्षक बनाते हैं। एमपीवी में 17 या 18 इंच के व्हील हो सकते हैं।

इंडोनेशिया में नई Toyota Innova Zenix (2023 टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस) को टोयोटा के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम के साथ 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है। यह 23kmpl की फ्यूल इफिशियंसी देने का दावा करती है। इस प्रकार यह अपने सेगमेंट में सबसे किफायती कार है। पहली बार टोयोटा इनोवा को हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ उपलब्ध पेश किया गया है। Toyota Innova Zenix का दावा है कि यह 50 प्रतिशत बेहतर माइलेज देती है और मौजूदा पीढ़ी की तुलना में 50 प्रतिशत कम कार्बन उत्सर्जन करती है।नई इनोवा हाईक्रॉस FWD (फ्रंट-व्हील ड्राइव) TNGA मॉड्यूलर आर्किटेक्चर के लिए मौजूदा RWD (रियर-व्हील ड्राइव) IMV प्लेटफॉर्म को हटा देगी। नया प्लेटफॉर्म हल्का,अधिक एडवांस और कुशल है। इनोवा क्रिस्टा की तुलना में एमपीवी के नए मॉडल में अधिक केबिन स्पेस है। एमपीवी को बड़े पैनोरमिक सनरूफ और ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस में एक्सटेंडेबल फुटरेस्ट के साथ इलेक्ट्रिकली एडजस्ट होने वाली लार्ज सोफा सीट्स, एलईडी मूड लाइटिंग, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैडल शिफ्टर्स, कूल्ड सीट्स और कनेक्टेड कार टेक जैसे फीचर्स इसके फील और अपील को और बढ़ा देंगे।

यह भी पढ़ेंः Bajaj Pulsar 125 vs TVS Raider 125 : जानें डेली यूज के लिए कौन-सी बाइक खरीदना होगा फायदेमंद


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।