Innova Hycross vs Innova Crysta : जानें पुराने वैरियंट से कितनी अलग है नई इनोवा हाईक्रॉस

अगर आप चाहें, तो 50,000 रुपये तक की टोकन राशि के साथ नईInnova Hycross को बुक कर सकते हैं। नई हाईक्रॉस को इनोवा क्रिस्टा (Innova Crysta) के साथ बेचा जाएगा। आइए जानने की कोशिश करते हैं इन दोनों मॉडल में क्या अंतर है?

Innova Crysta

Toyota Innova Hycross vs Innova Crysta: टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस (Toyota Innova Hycross) को कंपनी ने इंडोनेशियाई बाजार में लॉन्च कर दिया है। भारत में नई Innova Hycross 25 नवंबर को दस्तक देगी। भारत में इसकी बुकिंग भी कुछ डीलरशिप पर शुरू हो चुकी है। अगर आप चाहें, तो 50,000 रुपये तक की टोकन राशि के साथ नई इनोवा हाइक्रॉस को बुक कर सकते हैं। नई हाईक्रॉस को इनोवा क्रिस्टा (Innova Crysta) के साथ बेचा जाएगा। आइए जानने की कोशिश करते हैं इन दोनों मॉडल में क्या अंतर है?

इनोवा क्रिस्टा से अलग है हाईक्रॉस का डिजाइन

इनोवा हाईक्रॉस (Innova Hycross) का डिजाइन इनोवा क्रिस्टा (Innova Crysta) से काफी अलग है। दोनों में हेक्सागोनल फ्रंट ग्रिल्स हैं, लेकिन हाईक्रॉस में हनीकॉम्ब पैटर्न है, जबकि क्रिस्टा में मल्टीपल हॉरिजॉन्टल स्लैट्स हैं। हाईक्रॉस में क्रिस्टा की तुलना में स्लिमर, रैपअराउंड हेडलाइट्स हैं, लेकिन अब क्रोम सेपरेटर्स द्वारा फुल-एलईडी यूनिट्स को बांटा गया है। इनोवा हाईक्रॉस के फ्रंट बंपर में ग्रिल के ठीक नीचे एक पतली air intake है, जिसमें हॉरिजॉन्टल एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट (डीआरएल) भी है। दूसरी ओर क्रिस्टा में हेडलाइट्स के नीचे ट्राइएंगुलर हाउसिंग में टर्न इंडिकेटर है।

हाईक्रॉस में दो खास क्रीज हैं, जो दरवाजों की लंबाई में चलती हैं और टेल-लैंप पर मिलती हैं। क्रिस्टा में शोल्डर लाइन एकमात्र एक्सेंट लाइन है, जो हेडलैम्प से शुरू होकर टेल-लैंप के टॉप पर समाप्त होती है। Hycross पर लगा ग्लासहाउस Crysta जितना ही बड़ा लगता है। हालांकि हाईक्रॉस पर यह शोल्डर लाइन की ओर पतला होता है, जबकि बाद में यह ऊपर की ओर पतला होता है। Hycross में रियर व्हील आर्च के ऊपर फ्लेयर्ड फेंडर्स हैं, जो एक ऐसा डिजाइन एलिमेंट है जिसे Crysta से लिया गया है। पीछे की तरफ हाईक्रॉस स्पोर्ट्स रैपअराउंड टेल-लैंप थिन इंडिकेटर और रिवर्स लैंप के साथ है। यहां टेल-लैंप क्रोम स्ट्रिप से जुड़े हुए हैं। Crysta में टेल-लैंप के लिए उल्टे L-आकार का डिजाइन मिलता है, जिसमें इंडिकेटर को निचले हिस्से में रखा गया है। हालांकि दोनों MPVs को स्पॉइलर में तीसरी ब्रेक लाइट मिलती है।
यह भी पढ़ेंः Royal Enfield का Electric वर्जन मचा देगा धूम, सामने आई ये पहली तस्वीर

Innova Hycross

क्रिस्टा से लंबी है इनोवा हाईक्रॉस

इनोवा क्रिस्टा की तुलना में टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस थोड़ी अधिक लंबी है। नई इनोवा हाईक्रॉस की लंबाई 4,755mm, चौड़ाई 1,850mm, ऊंचाई 1,795mm और व्हीलबेस 2,850mm है, वहीं इनोवा क्रिस्टा की लंबाई 4,735mm, चौड़ाई 1,830mm, ऊंचाई 1,795mm और व्हीलबेस 2,750mm है। इस तरह हाईक्रॉस, क्रिस्टा से साइज में थोड़ी बड़ी होगी। क्रिस्टा की तुलना में इसका व्हीलबेस भी लंबा है, जो अधिक केबिन रूम प्रदान करता है।
यह भी पढ़ेंः 27Km की माइलेज के साथ Maruti Suzuki ने लॉन्च की सबसे सस्ती 7-सीटर कार, कीमत है बस इतनी

Toyota Innova Crysta

हाईक्रॉस का इंटीरियर है बिल्कुल अलग

क्रिस्टा की तुलना में हाईक्रॉस में पूरी तरह से नया इंटीरियर डिजाइन है। देखा जाए, तो मुख्य अंतर डैशबोर्ड के टॉप पर लगे फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन है, जिसके नीचे सेंट्रल एसी वेंट्स हैं। वहीं क्रिस्टा डैशबोर्ड के सेंटर में टचस्क्रीन है, जो सेंट्रल एसी वेंट से घिरा हुआ है। जहां Crysta में एयर कंडीशनिंग के लिए नॉब और डायल हैं, वहीं Innova Hycross में केवल बटन हैं। हाईक्रॉस पर गियर लीवर को डैशबोर्ड में इंटीग्रेट किया गया है, जबकि इनोवा क्रिस्टा में इसे फर्श पर लगाया गया है। इनोवा क्रिस्टा केवल एक एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को सपोर्ट करती है, वहीं हाइक्रॉस को वैरियंट के आधार पर एक एनालॉग और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलेगा।

हाईक्रॉस के टॉप वैरियंट में काले और भूरे रंग का इंटीरियर मिलता है, जबकि क्रिस्टा के टॉप वैरियंट में काले और बेज रंग का इंटीरियर मिलता है। हाईक्रॉस और क्रिस्टा के लोअर वैरियंट में ऑल-ब्लैक इंटीरियर मिलता है। Hycross में नया स्टीयरिंग व्हील भी है, जो Crysta से बिल्कुल अलग है। दोनों के बीच एक और बड़ा अंतर हाईक्रॉस पर सनरूफ का होना है। भारत में एक इनोवा के लिए पहला है। Hycross और Crysta में पीछे वाली पैसेंजर सीट के लिए AC वेंट्स मिलते हैं। Hycross में ये विंडो के ऊपर लगे हैं, जबकि Crysta के AC वेंट्स रूफ पर लगे हैं।
यह भी पढ़ेंः नई Force Urbania Van तीन वैरियंट में हुई लॉन्च, कीमत है इतनी

Toyota Innova Hycross Interior

हाईब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगी इनोवा हाईक्रॉस

इनोवा क्रिस्टा में 2.7-लीटर पेट्रोल इंजन है। इसे 2.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ भी पेश किया गया है। अगर Hycross की बात करें, तो इसमें पेट्रोल इंजन मिलता है, लेकिन यह दो वैरियंट में होगा- एक 2.0-लीटर पेट्रोल यूनिट और एक 2.0-लीटर स्ट्रॉन्ग हाईबिड पेट्रोल पॉवरप्लांट। मगर अभी एआरएआई-सर्टिफाइड आंकड़े सामने नहीं आए हैं, हाइब्रिड यूनिट से 20-23kmpl की माइलेज की उम्मीद है। टोयोटा की Hyryder की तरह ही हाईक्रॉस के स्ट्रॉन्ग हाईब्रिड वैरियंट ईवी-ओनली मोड के साथ आने की उम्मीद है।

अगर कीमत की बात करें, तो इंडोनेशिया में इनोवा जेनिक्स की कीमत 419 मिलियन IDR (लगभग 21.84 लाख रुपये, एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। अब यह देखना होगा कि भारत में HyCross की कीमत कितनी रहती है। Innova Crysta की कीमत इस समय 18.08 लाख रुपये से शुरू होती है और 23.82 लाख तक जाती है।
यह भी पढ़ेंः 2022 Tata Tigor EV नए फीचर्स के साथ हुई लॉन्च, अब मिलेगी 315km की रेंज, जानें खूबियां


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display