Toyota Innova Hycross से उठा पर्दा, 23kmpl की देगी माइलेज, जानें कब होगी भारत में लॉन्च

अगर आप Toyota Innova Hycross को खरीदना चाहते हैं, तो फिर आपको बता दें कि इसकी बुकिंग टोयोटा के चुनिंदा डीलरों के माध्यम से शुरू हो गई है। इसकी बुकिंग 50,000 रुपये की शुरुआती राशि से की जा सकती है।

Toyota Innova Zenix

Toyota ने इंडोनेशिया में Toyota Innova Zenix एमपीवी को पेश किया है। नई टोयोटा इनोवा जेनिक्स तीन-रो वाली एमपीवी है। कंपनी इस मॉडल को 25 नवंबर, 2022 को भारत में Toyota Innova Hycross के नाम से पेश करेगी। हालांकि इसकी कीमत की घोषणा जनवरी में 2023 दिल्ली ऑटो एक्सपो में की जाएगी। अगर आप Toyota Innova Hycross को खरीदना चाहते हैं, तो फिर आपको बता दें कि इसकी बुकिंग टोयोटा के चुनिंदा डीलरों के माध्यम से शुरू हो गई है। इसकी बुकिंग 50,000 रुपये की शुरुआती राशि से की जा सकती है। नई इनोवा हाईक्रॉस मौजूदा इनोवा क्रिस्टा की तुलना में हल्की, अधिक स्पेस वाली और प्रीमियम होगी। यह न सिर्फ फीचर के मामले में एडवांस होगी, बल्कि माइलेज भी बेहतर होगी।

इनोवा क्रिस्टा से लंबी है Toyota Innova Hycross

इनोवा क्रिस्टा की तुलना में Toyota Innova Hycross थोड़ी लंबी है। जहां तक ​​​​व्हीलबेस की बात है, नया मॉडल हालांकि अपने पूर्ववर्ती के 2,750 मिमी के विपरीत 2,850 मिमी यानी 100 मिमी लंबा है। इसमें छोटे ओवरहैंग्स हैं, लेकिन क्रिस्टा की तुलना में इसका व्हीलबेस लंबा है, जो अधिक केबिन रूम प्रदान करता है। टोयोटा ने इनोवा क्रिस्टा की तरह ही ग्राउंड क्लीयरेंस, अप्रोच और डिपार्चर एंगल बनाए रखा है। नई इनोवा के डिजाइन की बात करें, तो एमपीवी को सामने से देखने में एसयूवी की तरह लगती है। हालांकि कंपनी ने यह सुनिश्चित किया है कि हर कोण से यह देखने पर स्पष्ट रूप से इनोवा ही दिखे। नोज सीधी है और क्रोम सराउंड के साथ कंट्रास्ट ब्लैक में एक बड़ा ट्रेपोजाइडल ग्रिल है। इसके चौड़े फ्रंट बंपर के बीच में एक अनूठी चीटलाइन है।
यह भी पढ़ेंः 500Km से ज्यादा की रेंज के साथ आ रही Pravaig Defy Electric SUV, 210kmph है टॉप स्पीड, जानें कब होगी लॉन्च

Toyota Innova Hycross Interior

हाइब्रिड पावरट्रेन से लैस है Toyota Innova Hycross

नई Toyota Innova Zenix (2023 टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस) को टोयोटा के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम के साथ 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है। यह 23kmpl की फ्यूल इफिशियंसी देने का दावा करती है। इस प्रकार यह अपने सेगमेंट में सबसे किफायती कार है। पहली बार टोयोटा इनोवा को हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ उपलब्ध पेश किया गया है। Toyota Innova Zenix का दावा है कि यह 50 प्रतिशत बेहतर माइलेज देती है और मौजूदा पीढ़ी की तुलना में 50 प्रतिशत कम कार्बन उत्सर्जन करती है।नई इनोवा हाईक्रॉस FWD (फ्रंट-व्हील ड्राइव) TNGA मॉड्यूलर आर्किटेक्चर के लिए मौजूदा RWD (रियर-व्हील ड्राइव) IMV प्लेटफॉर्म को हटा देगी। नया प्लेटफॉर्म हल्का,अधिक एडवांस और कुशल है। इनोवा क्रिस्टा की तुलना में एमपीवी के नए मॉडल में अधिक केबिन स्पेस है। एमपीवी को बड़े पैनोरमिक सनरूफ और ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस में एक्सटेंडेबल फुटरेस्ट के साथ इलेक्ट्रिकली एडजस्ट होने वाली लार्ज सोफा सीट्स, एलईडी मूड लाइटिंग, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैडल शिफ्टर्स, कूल्ड सीट्स और कनेक्टेड कार टेक जैसे फीचर्स इसके फील और अपील को और बढ़ा देंगे।
यह भी पढ़ेंः 26Km की माइलेज देगी Tata Tiago NRG CNG, कीमत 7.40 लाख रुपये से शुरू

Toyota Innova HyCross MPV

Toyota Innova Hycross में सेफ्टी फीचर्स

नई इनोवा हाइक्रॉस में टोयोटा सेफ्टी सेंस 3.0 है, जिसमें एडैप्टिव क्रूज कंट्रोल और लेन कीपिंग असिस्ट जैसी तकनीक शामिल है। इसके अतिरिक्त, नई इनोवा में कई एयरबैग, सभी यात्रियों के लिए थ्री पॉइंट सीटबेल्ट, एबीएस, ईबीडी जैसे सेफ्टी फीचर्स हैं। नई इनोवा के सभी वैरियंट में 4 व्हील डिस्क ब्रेक भी हैं। 2023 Toyota Innova Hycross में तीन सीटिंग कॉन्फिगरेशन – 6,7 और 8-सीटर हो सकते हैं। भारत में नई इनोवा हाईक्रॉस को मौजूदा टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के साथ बेचा जाएगा, जिसकी वर्तमान में कीमत 18.09 लाख रुपये से 23.83 लाख रुपये (सभी, एक्स-शोरूम) है। ज्यादा प्रीमियम मॉडल होने के कारण Hycross की कीमत 22 लाख से 28 लाख रुपये के बीच होने का अनुमान है।
यह भी पढ़ेंः Hero Glamour और TVS Raider को छोड़कर लोगों ने हाथों-हाथ खरीदी यह बाइक, अब तक 1 करोड़ से ज्यादा बिक चुकी है


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display