Toyota ने नई bZ कॉम्पैक्ट एसयूवी से उठाया पर्दा, लुक है शानदार, देखें ये तस्वीरें

नई टोयोटा बीजेड कॉम्पैक्ट एसयूवी कॉन्सेप्ट (Toyota bZ compact SUV concept) भविष्य में ब्रांड का छोटा इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर हो सकता है। Toyota bZ कॉम्पैक्ट एसयूवी हैवी क्रीज और शानदार डिजाइन से लैस है।

Toyota bZ compact SUV concept.jpeg
Toyota bZ compact SUV concept

टोयोटा (Toyota) ने लॉस एंजिल्स ऑटो शो में अपने बीजेड कॉम्पैक्ट एसयूवी कॉन्सेप्ट (Toyota bZ compact SUV concept) से पर्दा उठाया है। ऑटो शो में टोयोटा (Toyota) ने पांचवीं पीढ़ी की Prius लाइनअप पेश की है, जिसे दो हाइब्रिड पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश किया गया है। नया मॉडल प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ 1.8 लीटर पेट्रोल और 2.0 लीटर पेट्रोल के साथ स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक के साथ उपलब्ध है। नई टोयोटा बीजेड कॉम्पैक्ट एसयूवी कॉन्सेप्ट (Toyota bZ compact SUV concept) भविष्य में ब्रांड का छोटा इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर हो सकता है। Toyota bZ कॉम्पैक्ट एसयूवी हैवी क्रीज और शानदार डिजाइन से लैस है। फ्रंट में ब्रांड का नया लाइट सिग्नेचर है, जिसे हम नई Prius में पहले ही देख चुके हैं। हेडलैंप स्टाइल में हर तरफ ब्रैकेट के आकार के लैंप हैं।

Toyota bZ compact SUV concept

Toyota bZ Compact SUV

नई Toyota bZ कॉम्पैक्ट एसयूवी में छोटे ओवरहैंग्स के साथ अधिक क्रॉसओवर-स्टाइलिंग है। रूफ में विंडशील्ड और सामने के दरवाजों पर पतली रेखाएं हैं, लेकिन ये रेखाएं पीछे की तरफ मोटी हो जाती हैं। तीसरा ब्रेक रूफ के ऊपर रखे फिन का हिस्सा है। इसमें शार्प क्रीज है, जो फ्लैंक्स के साथ चलती है। इसमें फ्लश टाइप फ्रंट डोर हैंडल हैं, जबकि रियर डोर हैंडल पिलर में इंटीग्रेटेड है। देखा जाए, तो फ्रंट प्रोफाइल का डिजाइन आक्रामक और नुकीला है। कॉन्सेप्ट कार के रियर प्रोफाइल की बात करें, तो रियर में नीचे की ओर कोण मिलते हैं जो एक शार्प पॉइंट में मिलते हैं। एलईडी टेल लाइट्स रैपराउंड लुक के साथ आती हैं।
यह भी पढ़ेंः Toyota Innova HyCross MPV आएगी इन नए फीचर्स के साथ, 25 नवंबर को करेगी डेब्यू

Toyota bZ SUV Concept

Toyota bZ Interior

केबिन के अंदर की बात करें, तो नई टोयोटा बीजेड कॉम्पैक्ट एसयूवी कॉन्सेप्ट में सिंपल डिजाइन है, जो न सिर्फ व्यावहारिकता को बढ़ाता है, बल्कि देखने में भी खूबसूरत लगता है। इसमें चौड़ा और अष्टकोणीय स्टीयरिंग व्हील है, जो पहली ही झलक में ध्यान खींच लेता है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर bZ4X और नई प्रियस के समान डैशबोर्ड से चिपक जाता है। इसमें एक फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। स्टीयरिंग व्हील के ठीक पीछे एक नया प्रियस जैसा इंस्ट्रूमेंट कंसोल है। टोयोटा की योजना bZ मॉडल फैमिली की पांच व्हीकल को पेश करने की है। कंपनी पहले ही ग्लोबली bZ4X और चीनी बाजार में bZ3 लॉन्च कर चुकी है। bZ3 कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी यूरोपीय बाजारों में भी बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। नई bZ कॉम्पैक्ट एसयूवी कॉन्सेप्ट भविष्य में एक नया इलेक्ट्रिक मॉडल पेश कर सकती है।
यह भी पढ़ेंः Bajaj Pulsar 125 vs TVS Raider 125 : जानें डेली यूज के लिए कौन-सी बाइक खरीदना होगा फायदेमंद


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display