Glanza के बाद अब टोयोटा लॉन्च करेगी नई Urban Cruiser, 360 डिग्री कैमरा से होगी लैस

2022 Toyota Urban Cruiser

हाल ही में टोयोटा (Toyota) ने भारतीय बाजार में नई ग्लैंजा (Glanza) को लॉन्च किया है। अब टोयोटा की योजना 2022 के अंत से पहले भारतीय बाजार में 3 और मॉडल लॉन्च करने की है। कंपनी देश में अर्बन क्रूजर (new Urban Cruiser) , लैंड क्रूजर एलसी300 (new Land Cruiser LC300) और एक नई मिड साइज की एसयूवी लॉन्च करेगी, जिसका कोडनेम डी 22 है। नई टोयोटा अर्बन क्रूजर को नई मारुति ब्रेजा के बाद लॉन्च किया जाएगा। आपको बता दें कि नई Maruti Brezza को मई 2022 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

Toyota Urban Cruiser के फीचर्स
2022 टोयोटा अर्बन क्रूजर (2022 Toyota Urban Cruiser) को 2022 के मध्य तक लॉन्च होने की उम्मीद है। संभवतः इसे इस साल जून तक लॉन्च किया जा सकता है। नए मॉडल में डिजाइन में चेंज के साथ बिल्कुल नया इंटीरियर देखने को मिल सकता है। इसमें नया इंजन-गियरबॉक्स संयोजन भी होगा। नई टोयोटा का डिजाइन खास होगा। 2022 टोयोटा अर्बन क्रूजर (Toyota Urban Cruiser) मौजूदा प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा, जो सुजुकी का ग्लोबल सी आर्किटेक्चर है। प्लेटफॉर्म को मजबूत बनाने के लिए कंपनी इसमें सुधार कर सकती है। नए मॉडल को ग्लोबल एनसीएपी पर 5 स्टार सुरक्षा रेटिंग प्राप्त करने की भी उम्मीद है, जबकि आउटगोइंग मॉडल को 4 स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है।
यह भी पढ़ेंः 11,000 रु. से कम में खरीदें Realme Pad Mini टैबलेट, Realme Buds Q2s भी लॉन्च

2022 टोयोटा अर्बन क्रूजर के फ्रंट में बड़ा बदलाव दिखाई देगा। इसमें एक नया सिग्नेचर ग्रिल, नया हेडलैंप सेट-अप, संशोधित बंपर, नए अलॉय के पहिये और नई एलईडी टेल-लाइट्स हैं। एसयूवी के केबिन में बड़े बदलाव होंगे। इसमें एक नया फ्रीस्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक बिल्कुल नया डैशबोर्ड होगा, जिसे सुजुकी और टोयोटा द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। यह वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले, वॉयस रिकॉग्निशन और नेविगेशन सपोर्ट के साथ आएगा। खास बात यह है कि एसयूवी वायरलेस चार्जिंग सिस्टम के साथ आपको सिम-आधारित कनेक्टेड कार सूट मिलेगा।

नई सब-4 मीटर एसयूवी (sub-4 meter SUV) कई सेगमेंट-लीडिंग फीचर्स के साथ आएगी, जो आउटगोइंग मॉडल में गायब हैं। यह पैडल शिफ्टर्स, ऑटोमैटिक एसी, फैक्ट्री-फिटेड इलेक्ट्रिक सनरूफ, एक नया सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल आदि के साथ आएगा। टॉप-स्पेक मॉडल में 360 डिग्री कैमरा होगा। सेफ्टी के लिहाज से इसमें 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएसपी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम), रियर पार्किंग कैमरा और सेंसर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम आदि मिलने की संभावना है।
यह भी पढ़ेंः डॉल्बी ऑडियो के साथ Realme Smart TV X FHD सीरीज भारत में लॉन्च, कीमत 23,000 रु से कम

इसमें नया 1.5-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन होगा, जो नई XL6 और Ertiga को पावर देता है। यह इंजन 6,000rpm पर 103bhp का पावर और 4,400rpm पर 136.8Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा, 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ आने की संभावना है। 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के बजाय नए अर्बन क्रूजर में पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक मिलने की उम्मीद है।