जबरदस्त फीचर्स के साथ अगले हफ्ते लॉन्च होगी Triton Model H Electric SUV, 1100km है इसकी रेंज

Triton Model H electric SUV (1)

ट्राइटन मॉडल एच इलेक्ट्रिक एसयूवी (Triton Model H electric SUV) अगले हफ्ते भारत में लॉन्च होने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसकी तस्वीर भी लीक हो गई है। ये तस्वीरें एच मॉडल की है, जो अगले हफ्ते भारत में लॉन्च होने वाली है।

यूएस-आधारित इलेक्ट्रिक कार निर्माता ने इस साल मई में मॉडल एच स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) की प्री-बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर दिया था। कंपनी को अमेरिका में टेस्ला की प्रतिद्वंद्वी कहा जाता है। ट्राइटन मॉडल एच (Triton Model H) भारत में लॉन्च होने वाली कंपनी की पहली कार है। यह सात कलर विकल्पों में आती है। इसकी प्री-बुकिंग अभी भी लाइव है।

Triton Model H electric SUV के संभावित फीचर्स

ट्राइटन मॉडल एच इलेक्ट्रिक एसयूवी (Triton Model H electric SUV) चार मोटरों द्वारा संचालित होती है, जो संयुक्त रूप से 1,500 हॉर्स पावर जनरेट करती है। कंपनी के फाउंडर हिमांशु पटेल इसे ‘सुपर एसयूवी’ कहते हैं। ट्राइटन का दावा है कि यह कार 2.9 सेकेंड में 0-96km की स्पीड पकड़ लेती है।

यह एक बड़े सोलर पैनल रूफ (solar panel roof) जैसी सुविधाओं के साथ आती है, जो हर समय एयर कंडीशनर की आवश्यकता को कम करता है। मॉडल एच 200kWh (kilowatt-hour) बैटरी के सेट को सपोर्ट करता है। ट्राइटन का कहना है कि यह कंपनी की मालिकाना तकनीक है। कंपनी यह भी दावा करती है कि कार की रेंज 1,120 km है और यह 2 घंटे में हाइपरचार्ज हो सकती है।

कंपनी का पुणे में एक manufacturing plant है, जिसकी पांच-छह महीनों में 100 कारों की निर्माण करने की क्षमता है। एक इंटरव्यू के दौरान पटेल ने बताया है कि 1000 कारों के लिए प्री बुकिंग शुरू करेंगे, लेकिन हम तुरंत 100 कारों की डिलीवरी करेंगे।

अमेरिका में जहां कार को पिछले मार्च में लॉन्च किया गया था, वहां मॉडल एच की कीमत 1,40,000 डॉलर (लगभग 1.05 रुपये करोड़) है। लेकिन पटेल ने वादा किया कि यह भारत में यह सस्ता होगा। पटेल के मुताबिक, हम जिस मॉडल एच को भारत में लॉन्च कर रहे हैं, वह भारत में ही बनी गाड़ी है। अमेरिका से इसकी लागत कम होगी।