Trouve Motors लॉन्च करेगी H2 Hyper मैक्सी इलेक्ट्रिक स्कूटर, 230 km तक हो सकती है रेंज

H2 hyper-maxi electric scooter

आईआईटी दिल्ली (IIT-Delhi) इनक्यूबेटेड ईवी स्टार्टअप Trouve Motors एक शानदार मैक्सी इलेक्ट्रिक स्कूटर (maxi electric scooter) लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। Trouve Motors ने अपकमिंग H2 Hyper-मैक्सी स्कूटर का आधिकारिक टीजर जारी किया है। कंपनी का दावा है कि इस फ्यूचरिस्टिक इलेक्ट्रिक मैक्सी-स्कूटर को पूरी तरह से भारत में कर्नाटक के बैंगलुरु स्थित ट्रूव की आरएंडडी फैसिलिटी में डिजाइन किया गया है। इसके लिए प्री-बुकिंग इस साल अगस्त में शुरू होगी, जबकि स्कूटर के भारतीय सड़कों पर 2023 की पहली छमाही में आने की उम्मीद है।

H2 Hyper मैक्सी इलेक्ट्रिक स्कूटर
अपकमिंग हाइपर मैक्सी-स्कूटर (H2 hyper-maxi electric scooter) में इलेक्ट्रिक मोटर मिलेगी, जिसमें 4.8 kW का निरंतर पावर आउटपुट होगा, जबकि पीक पावर को 7.9 kW पर रेट किया गया है। कंपनी का दावा है कि मोटर लिक्विड-कूल्ड होगी और 4.3 सेकंड में 0 से 60 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। जबकि ईवी की बैटरी स्पेक्स अभी तक सामने नहीं आई है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर दावा किया जाता है कि एक बार फुल चार्ज होने पर 130- 230 km की रेंज प्रदान कर सकती है।

यह भी पढ़ेंः फुल चार्ज में 90km चलती है Wroley E- Scooters, ड्राइविंग लाइसेंस की नहीं पड़ेगी जरूरत

H2 Hyper मैक्सी इलेक्ट्रिक स्कूटर के हार्डवेयर
H2 Hyper मैक्सी इलेक्ट्रिक स्कूटर के हार्डवेयर की बात करें, तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में अपसाइड-डाउन फ्रंट फोर्क्स, रियर में एक मोनो-शॉक एब्जॉर्बर, 2-पिस्टन कैलिपर्स के साथ डिस्क ब्रेक और अन्य ईवी की तरह सिंगल-स्पीड ट्रांसमिशन की सुविधा होगी। यह इलेक्ट्रिक मैक्सी-स्कूटर ऑल-एलईडी हेडलाइट्स से लैस होने की उम्मीद है। इसमें आपको 4G कनेक्टिविटी की सुविधा मिल सकती है। इतना ही नहीं, सवारों को बेहतर इंटरनेट-सपोर्ट सुविधाओं की पेशकश करने के लिए इन-बिल्ड Google फंक्शनैलिटी के साथ आने का दावा किया गया है।

कंपनी का यह भी कहना है कि वह सीड फंडिंग में 30 लाख अमेरिकी डॉलर जुटाएगी। ट्रूव मोटर के संस्थापक अरुण सनी ने कहा कि भारत में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ा है। अकेले 2021 में इसने 132 प्रतिशत की जबरदस्त वृद्धि दर्ज की है। यह दर्शाता है कि 2022 और भी बेहतर होगा। हमारे इलेक्ट्रिक मैक्सी-स्कूटर के लॉन्च के साथ हमारा लक्ष्य न केवल इस विकास पथ में योगदान करना है, बल्कि और अधिक इनोवेशन लाकर इस स्थान में और क्रांति लाने का प्रयास करना है।

यह भी पढ़ेंः 30,000 रु से कम में खरीदें ये 1.5 Ton Window AC, ईएमआई सिर्फ 975 रु से शुरू