धांसू लुक वाला TVS का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर जल्द होगा लॉन्च, जानें इससे जुड़ी पांच बातें…

क्रेओन ई-स्कूटर (Creon e-scooter concept) पर बेस्ड कॉन्सेप्ट को पहली बार ऑटो एक्सपो 2018 में प्रदर्शित किया गया था। यहां उम्मीद कर सकते हैं कि यह नया टीवीएस इलेक्ट्रिक स्कूटर कॉम्पैक्ट डिजाइन के अलावा स्पोर्टी और आक्रामक स्टाइल में पेश किया जा सकता है। जानें इसकी डिटेल...

TVS Creon electric scooter

TVS ने हाल ही में भारत में नया अपडेटेड TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है। अब कंपनी अपने इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो को आगे बढ़ाने जा रही है। इतना ही नहीं, ब्रांड 2022 के अंत तक अपनी मासिक EV प्रोडक्शन क्षमता को दोगुना करके 25,000 करने का लक्ष्य बना रहा है। आपको बता दें कि टीवीएस की एक नई इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) की स्पाई इमेज इंटरनेट पर सामने आई है। इससे पता चलता है कि कंपनी अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर पर काम कर रही है। फिलहाल इसे TVS Creon कहा जा रहा है। आइए जान लेते हैं TVS Creon से जुड़ी पांच बातें…

परफॉर्मेंस

TVS Creon इलेक्ट्रिक स्कूटर के परफॉर्मेंस की बात करें, तो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर में 12kW से अधिक की अपेक्षित क्षमता वाला पावरफुल मोटर होने की संभावना है। एक बार फुल चार्ज करने पर इसकी रियल लाइफ रेंज 80 km से अधिक होने की संभावना है। इसके अलावा, यह स्कूटर 5 सेकंड के भीतर 0-60 km प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने की भी उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः अपने डिजाइन से दिल चुरा लेगी Honda की ये Minibike, कीमत है इतनी

डिजाइन

क्रेओन ई-स्कूटर (Creon e-scooter concept) पर बेस्ड कॉन्सेप्ट को पहली बार ऑटो एक्सपो 2018 में प्रदर्शित किया गया था। यहां उम्मीद कर सकते हैं कि यह नया टीवीएस इलेक्ट्रिक स्कूटर कॉम्पैक्ट डिजाइन के अलावा स्पोर्टी और आक्रामक स्टाइल में पेश किया जा सकता है। कॉन्सेप्ट मॉडल में डायमंड-कट अलॉय व्हील्स, एलईडी लाइट्स और कई कलर विकल्प मिलने की उम्मीद है।

TVS Creon electric scooter

बैटरी और चार्जिंग

क्रेओन कॉन्सेप्ट में में तीन ली-आयन बैटरी का एक सेट शामिल है, जो एक बार चार्ज करने पर लगभग 80 km की रेंज प्रदान कर सकता है। बैटरी पैक को कई चार्जिंग विकल्पों का उपयोग करके चार्ज किया जा सकता है। हालांकि इसका डिटेल अभी सामने नहीं आया है। क्रेओन कॉन्सेप्ट के बैटरी पैक को सबसे तेज चार्जिंग विकल्प का उपयोग करके केवल एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। प्रोडक्शन मॉडल में समान स्पेसिफिकेशंस उपलब्ध होंगे या नहीं अभी इसकी जानकारी नहीं है।

यह भी पढ़ेंः 70 हजार रु से कम में बेस्ट हैं ये Electric Scooters, फुल चार्ज में 120 km से ज्यादा चलती है

फीचर्स

TVS Creon इलेक्ट्रिक स्कूटर में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और एलईडी लाइट्स के अलावा, यह नया टीवीएस इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कनेक्टेड टेक, लाइव ट्रैकिंग, जियो-फेंसिंग और रीजेनरेटिव ब्रेकिंग जैसी सुविधाओं को भी स्टैंडर्ड रूप में पेश किए जाने की उम्मीद है। इसके अलावा, इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको मोबाइल फोन चार्जिंग और बूट लाइट जैसी सुविधाएं भी मिल सकती हैं।

संभावित लॉन्च डेट

TVS Creon इलेक्ट्रिक स्कूटर को 2023 में लॉन्च होने की उम्मीद है। एक बार लॉन्च होने के बाद टीवीएस क्रेओन इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर 450एक्स और ओला एस1 प्रो जैसे स्कूटरों को चुनौती देगा।

यह भी पढ़ेंः महिंद्रा 15 अगस्त को XUV800 EV, XUV900 SUV Coupe से उठाएगी पर्दा, जानें इनकी खूबियां