5 इंच TFT डिस्प्ले के साथ नई TVS Raider की भारत में हुई एंट्री, क्या इसे खरीदना किफायती सौदा है ? जानिए

TVS Raider 125 में अब नया 5 इंच का डिजिटल TFT स्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है जोकि कई फीचर्स से लैस है।

TVS Motor ने अपनी पॉपुलर 125cc इंजन वाली बाइक Raider 125 को अब कुछ नए एडवांस्ड कनेक्टिविटी फीचर्स और एक नए TFT डिस्प्ले ले साथ बाजार में उतारा दिया है। यह सिंगल वैरियंट में आई है। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 99,990 रुपये रखी है जोकि इस समय अपने सेगमेंट में भी सबसे ज्यादा है। पुराने मॉडल के मुकाबले इसकी कीमत में करीब 9000 रुपये की वृद्धि की गई है। इस बाइक की बुकिंग आज से ही शुरू कर दी गई है और इस बाइक को दो रंग विकल्प – विकेड ब्लैक व फिएरी यलो में उपलब्ध कराया गया है। इन सभी फीचर्स के अलावा बाइक के डिजाइन से लेकर इंजन तक में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। अब सवाल यह आता है कि क्या यह मॉडल वाकई एक वैल्यू फॉर मनी साबित होगा? आइए जानते हैं इस रिपोर्ट में…

एडवांस्ड फीचर्स

TVS Raider 125 में अब नया 5 इंच का डिजिटल TFT स्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है जोकि कई फीचर्स से लैस है। इसी के सतह यह बाइक हीरो ग्लैमर एक्सटेक को टक्कर देगी। इसे आप अपने फोन से कनेक्ट कर सकते हैं, क्योंकि यह स्मार्ट एक्सनेक्ट कनेक्टिविटी से लैस है। फोन से कनेक्ट करने पर आपको  नोटिफिकेशन अलर्ट, मौसम की जानकारी और व टर्न बाई टर्न नेविगेशन की सुविधा मिलती है। यह डिस्प्ले बड़ा है, जिसकी वजह से इसे रीड करना आसान है, लेकिन इसके ग्राफिक्स बहुत ज्यादा इम्प्रेस नहीं कर पाए, जोकि और बेहतर हो सकते थे। इस इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर लो फ्यूल वार्निंग लाइट भी मिलती है और यह बाइक आपको नजदीकी पेट्रोल पंप की जानकारी देगी। इसके अलावा, बाइक में Voice Assist का फीचर भी दिया गया है, जिसकी मदद से आप नेविगेशन या म्यूजिक जैसे फीचर को बोल कर कंट्रोल कर सकते हैं। वहीं आप इस स्क्रीन का ब्राइटनेस भी एडजस्ट कर सकते हैं। मेटावर्स में लॉन्च की जाने वाली यह पहली बाइक बन गयी है।

यह भी पढ़ें: भारत में इन 3 सस्ती बाइक्स को जमकर खरीद रहे हैं लोग, नई बाइक लेने से पहले देखें लिस्ट

इंजन और माइलेज

TVS Raider में 124.8 cc air और oil-cooled 3V इंजन लगा है जोकि 8.37 kW की पावर और 11.2 Nm का टॉर्क देता है। 0-60 km/h की स्पीड पकड़ने के लिए इस बाइक को 5.9 सेकंड्स का समय लगता है। बाइक की टॉप स्पीड 99 km/h है। यह इंज 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इसमें 17 इंच के टायर्स लगे हैं। आरामदायक राइड के लिए इसमें गैस-चार्ज्ड 5-step adjustable mono-shock suspension दिया है। बाइक के लुक में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस बाइक की कीमत काफी ज्यादा है ऐसे में यह वैल्यू फॉर मनी साबित नहीं होती।

Hero Glamour Xtec से होगा मुकाबला

नई TVS Raider का सीधा मुकाबला Hero Glamour Xtec से होगा। इंजन की बात करें, तो Glamour Xtec में 125cc BS-VI इंजन लगा है जोकि XSens Programmed Fuel Injection से लैस है, यह इंजन अब 7 प्रतिशत ज्यादा माइलेज देगा। यह इंजन 10.7 BHP की पावर 7500 RPM पर और 10.6 Nm का टॉर्क 6000 RPM पर देता है। इसके अलावा, इसमें  हीरो की i3S (idle start-stop system) और Auto Sail Technology लगी है इससे बाइक बेहतर माइलेज के साथ बढ़िया परफॉर्मेंस भी देने में सक्षम है। बाइक में फुली डिजिटल स्पीडोमीटर लगा है, जोकि ब्लूटूथ फीचर से लैस है। साथ ही, यह मीटर यह भी बताता है कि बाइक कौन से गियर में है, स्पीड कितनी है, Turn-by-Turn नेवीगेशन, माइलेज इंडिकेटर, RPM मीटर, घड़ी और कई अच्छे फीचर्स से लैस हैं, लेकिन इस मीटर में दिक्कत हमें यह देखने को मिली कि जब भी आप गियर चेंज करते हैं, तो कई बार डिस्प्ले में यह शो नहीं होता कि बाइक कौन से गियर में है। उम्मीद है जल्द ही कंपनी इसे ठीक करेगी। इसके अलावा ,बाइक में इंटरनल USB चार्जर, Side-Stand इंजन cut off, Bank Angle Sensor और LED headlamp जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। इस बाइक की कीमत 84,838 रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें: 3 लाख की कीमत में Mahindra ला सकती सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार! फुल चार्ज में चलेगी 100km, जानकारी हुई लीक


No posts to display