TVS Raider 125: खरीदने से पहले जानें इसकी कमियां और खूबियां

TVS RAIDER 125
TVS Raider 125

हाल ही में TVS Motor ने भारत में अपनी नई 125cc इंजन वाली बाइक Raider (रेडर) को भारत में उतारा है। कंपनी ने लम्बे समय के बाद इस सेगमेंट में फिर से एंट्री की है।  नई Raider में इस बार काफी कुछ नया और खास देखने को मिल रहा है साथ ही इसमें कुछ खामियां भी हैं। कंपनी को उम्मीद है कि नया मॉडल उनके पोर्टफोलियो को और भी मजबूत करेगा। भारत मे इस बाइक का सीधा मुकाबला होंडा शाइन, बजाज पल्सर 125 और हीरो ग्लैमर जैसी बाइक्स से होगा।आइये जानते हैं कैसी है इस बाइक की परफॉरमेंस, और साथ ही बात करेंगे इसकी खूबियों और कमियों के बारे में।

कीमत और कलर ऑप्शन

TVS Raider आपको चार कलर ऑप्शन में मिलेगी, जिनमें स्ट्राइकिंग रेड(Striking Red), और, Blazing Blue (ब्लेज़िंग ब्लू), Wicked Black (विकेड ब्लैक) और Fiery Yellow(फ़ायरी येलो)कलर शामिल हैं। कीमत की बात करें तो  दिल्ली में इस बाइक की एक्स-शो रूम कीमत 77,500 रुपये से शुरू होती है।

डिजाइन और फीचर्स

TVS Raider अपने सेगमेंट की सबसे स्टाइलिश बाइक है, यह बेहद स्पोर्टी भी है। इसकी शार्प हेडलाइट और स्पोर्टी टेल लाइट काफी बेहतर नज़र आती हैं जिनकी मदद से बाइक को आक्रामक लुक मिलता है। इसमें शार्प-लुकिंग साइड बॉडी पैनल, रेडर 3D लोगो और TVS के सिग्नेचर प्रेंसिंग हॉर्स 3D लोगो को फ्यूल टैंक एक्सटेंशन पर दिया गया है। इसके अलावा इस बाइक में स्प्लिट सीट दी गई है जो इसे स्पोर्टी लुक देने में मदद करती है। TVS Raider में 5-इंच TFT क्लस्टर के साथ आता है, यह कलरफुल और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के अलावा वॉयस असिस्ट के साथ आता है। बाइक में यह स्पीडोमीटर आपको रियल टाइम इनफार्मेशन देता है, हांलाकि यह काफी बिजी भी लगता है.

टायर्स और सस्पेंशन

बाइक में 17 इंच के Tubeless टायर्स लगे हैं। इसके अलावा उसमें 5 स्टेप एडजस्टेबल सस्पेंशन दिए हैं।  ब्रेकिंग के लिए फ्रंट में 240mm डिस्क और पिछले पहिए में 130mm रियर ड्रम ब्रेक्स दिए गए हैं। इस बाइक का कर्ब वजन 123 किलोग्राम है। यह भी पढ़ें: लंबी दूरी के लिए बेस्ट हैं ये प्रीमियम बाइक्स, ड्यूल चैनल ABS की मिलती है सुविधा

इंजन और पावर

इंजन की बात करें तो नई Raider में 124.8 cc का एयर और ऑयल कूल्ड, 3 वाल्व  इंजन लगा है जोकि 8.37 kW की पावर और 11.2 Nm का टॉर्क देता है। महज 5.9 सेकंड में यह बाइक 0-60 km/h की स्पीड पकड़ लेती है। बाइक की टॉप स्पीड 99 km/h है। बाइक में 5-speed गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। इकोथ्रस्ट फ्यूल इंजेक्शन(ETFi) तकनीक की मदद से बेहतर माइलेज और परफॉरमेंस  भी मिलती है। इस बाइक में किक की सुविधा नहीं है लेकिन मेंटेनेंस फ्री बैटरी दी गई है, लेकिन अब सवाल यह आता है कि TVS ने इस बाइक में किक क्यों नहीं दी? क्योंकि जैसे-जैसे बाइक की बैटरी पुरानी होगी और ठंड के मौसम में अगर बाइक स्टार्ट होने में दिक्कत करेगी तब आपको परेशानी होगी, उस समय बाइक को स्टार्ट करने के लिए आपको धक्का लगवाना पड़ेगा, कंपनी को हमारी यही सलाह है कि बाइक में किक लगवाने का भी ऑप्शन देना चाहिए।

परफॉरमेंस

Raider में पावर और पिकअप का तालमेल काफी अच्छा देखने को मिलता है, इस बाइक के एक लम्बी दूरी हमने तय की है, यह स्पोर्टी बाइक है इसलिए इसे थोड़ा सा आपको झुक कर राइड करना होगा, ऐसे में करीब 40-45 किलोमीटर इस बाइक को राइड करने के बाद आपको एक ब्रेक लेना पड़ेगा क्योकि आपके कंधो में हल्का सा दर्द होना शुरू होगा।  हाई स्पीड में यह बाइक रोड पर बेहतर स्टेबल रहती है, मोड़ों पर कोई दिक्कत नहीं होती, इसके सस्पेंशन सिटी और हाईवे पर काफी अच्छे साबित हुए।  70-80 kmph की रफ़्तार से इसे चलाने पर भी कॉन्फिडेंस बना रहता है, लेकिन हाई स्पीड पर बाइक थोड़ा वाब्रेशन भी करती है, बाइक बहुत ज्यादा स्मूथ नहीं है। इसकी सीट स्प्लिट है, लेकिन पीछे बैठने वाले को कोई इशू नहीं होगा। सीट के नीचे एक छोटा सा स्टोरेज दिया है जहां पर आप अपे जरूरी डाक्यूमेंट्स रख सकते हैं। यह भी पढ़ें: आ रहा है Tata Nexon का कूपे अवतार, लेकिन डिजाइन में होगा ये बदलाव

नतीजा

Raider का स्टाइल काफी अच्छा है, इसमें बढ़िया पावर मिलती है और माइलेज के लिहाज से भी यह अच्छी बाइक है हमारी टेस्टिंग के दौरान 60-62kmpl की माइलेज मिली है। इसकी हैंडलिंग और राइड क्वालिटी अच्छी है। फीचर्स की इस बाइक में कोई कमी नहीं है और कीमत भी इसकी सही रखी गई है। लेकिन इसमें किक का न होना, और थोड़ा सा झुक के चलाने से आपको हल्की सी दिक्कत हो सकती है, लेकिन कुल मिलाकर यह एक अच्छी बाइक है, खरीदने से पहले आप इसे राइड करके जरूर देखें।