दिल्ली में 97 रुपये में 85km चलती है TVS की यह सस्ती बाइक, हैवी ट्रैफिक में भी नहीं होगी थकान!

भारत में माइलेज बाइक्स को लेकर हमेशा से ही बात की जाती है और जब बात माइलेज की हो ही रही है तो एंट्री लेवल बाइक्स काफी ज्यादा पसंद की जाती हैं। इनकी बिक्री भी खूब होती है। ARAI के हिसाब इस TVS Star City Plus एक बेहतर बाइक है जोकि माइलेज के मामले में निराश नहीं करती है। यहां हम आपको इस बाइक की कीमत से लेकर इसकी माइलेज और परफॉरमेंस के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

दमदार और किफायती है इंजन

TVS Star City Plus में फ्यूल इंजेक्शन तकनीक (Fi) वाला BS6 कंप्लायंट, 109cc का इंजन लगा है जो 8.08bhp की पावर और 8.7Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इसमें लगी Eco-Thrust फ्यूल इंजेक्शन तकनीक दी गई है, जिसकी वजह से यह पुराने मॉडल की तुलना में यह बाइक 15 फीसदी तक ज्यादा माइलेज देगी। ARAI के मुताबिक एक लीटर पेट्रोल में यह बाइक 85km तक की माइलेज निकाल देती है, और इस समय दिल्ली में पेट्रोल करीब 97 रुपये लीटर है। ऐसे में यह वाकई एक किफायती बाइक साबित होती है। बाइक की टॉप स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटा बताई गई है।

TVS Star City Plus

ये भी हैं खास फीचर्स

बात फीचर्स की करें तो, TVS Star City Plus बाइक में LED हेडलैंप्स देखने को मिलता है। इसके आलावा नए डिजाइन वाले रियर व्यू मिरर्स, नया डिजिटल एनॉलॉग कंसोल, USB मोबाइल चार्जर और ड्यूल टोन सीट जैसे फीचर्स देखे जा सकते हैं। सस्पेंशन की बात करें तो इस बाइक के फ्रंट में टेलिस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन और इसके रियर में 5-स्टेप अडजस्टेबल रियर शॉक्स दिया गया है। इसमें 17 इंच के ट्यूबलेस टायर्स मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: GST On Helmet: सड़क हादसों में टू-व्हीलर सवार की बचानी है जान तो हेलमेट पर GST हटाये सरकार: IRF

इस बाइक से है मुकाबला

TVS Star City Plus का सीधा मुकाबला Honda Liva से है। Honda की Livo एक स्टाइलिश बाइक है। इंजन की बात करें तो Honda Livo में 109.19cc का एयर कूल्ड, 4-स्ट्रोक, SI इंजन दिया गया है। इसका इंजन 7500 आरपीएम पर 6.47 kW की मैक्सिमम पावर और 9.30 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसका इंजन 4-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन PGM-Fi टेक्नोलॉजी को शामिल किया है। ब्रेकिंग के लिए Livo के फ्रंट में 130mm का ड्रम ब्रेक या 240mm का डिस्क ब्रेक का विकल्प मिलता है। वहीं, इसके रियर में 130mm का ड्रम ब्रेक दिया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें CBS फीचर दिया गया है। Livo की एक्स-शो रूम कीमत 75 हजार से शुरू होती है।


ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी में लिखने से लेकर पढ़ने का शौक है। नई-नई गाड़ियों को टेस्ट करना और उनके बारे में लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना पसंद है। P7 News समेत कई बड़े पब्लिकेशन के साथ काम कर चुके हैं। टोकोयो मोटर शो से लेकर कई ऑटो एक्सपो कवर कर चुके हैं। गाड़ियों की टेस्टिंग के लिए पूरा भारत घूम चुके हैं।