300km की रेंज के साथ Ultraviolette F77 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल आज होगी लॉन्च, बुकिंग शुरू

Ultraviolette F77 की बुकिंग पहले से ही शुरू हो चुकी है। 23,000 रुपये की टोकन राशि के साथ इसे बुक किया जा सकता है। यह इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल 300km तक की रेंज प्रदान करेगी। हालांकि निचले वैरियंट की रेंज कम होगी। जानें इसकी डिटेल...

ultravilette f77 electric bike

Ultraviolette F77 Electric Motorcycle: बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माता Ultraviolette ने हाल ही में अपनी F77 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल (F77 electric motorcycle) की दूसरी पीढ़ी को पेश किया था। आज यानी 24 नवंबर को कंपनी इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को लॉन्च करेगी। इसकी बुकिंग पहले से ही शुरू हो चुकी है। 23,000 रुपये की टोकन राशि के साथ इसे बुक किया जा सकता है। यह इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल 300km तक की रेंज प्रदान करेगी। हालांकि निचले वैरियंट की रेंज कम होगी। बैटरी आर्किटेक्चर और बीएमएस को अल्ट्रावॉयलेट द्वारा इन-हाउस डिजाइन और विकसित किया गया है। हालांकि अभी इलेक्ट्रिक बाइक (electric bike) की कीमत की घोषणा नहीं की है। Ultraviolette F77 मोटरसाइकिल को चरणबद्ध तरीके से पहले बेंगलुरु और फिर अन्य शहरों में लॉन्च किया जाएगा। अल्ट्रावॉयलेट एफ 77 को बाद में अमेरिका और यूरोप में भी लॉन्च किया जा सकता है। बता दें कि अल्ट्रावॉयलेट पिछले 5 वर्षों से F77 Electric Motorcycle को डेवलप कर रही है। अल्ट्रावॉयलेट ने देशभर में विभिन्न इलाकों और मौसम की स्थिति के अनुसार F77 को टेस्ट किया है। बेंगलुरु स्थित निर्माता ने 190 देशों से 70,000 से अधिक प्री-लॉन्च बुकिंग हासिल की है। अल्ट्रावॉयलेट F77 को तीन वैरियंट्स- एयरस्ट्राइक, शैडो और लेजर में बेचेगी।

ultravilette f77 electric bike

Ultraviolette F77 Electric Motorcycle

अगर इलेक्ट्रिक बाइक के फीचर्स की बात करें, तो इसमें एडजस्टेबल सस्पेंशन, मल्टीपल ड्राइव मोड्स और रीजनरेटिव ब्रेकिंग आदि होंगे। राइडर के लिए टीएफटी स्क्रीन भी होगी, जिसपर बहुत सारी जानकारी आपको मिलती रहेगी। निर्माता F77 के साथ अलग-अलग एक्सेसरीज भी पेश करेगा। एक पोर्टेबल फास्ट चार्जर, स्टैंडर्ड चार्जर, व्हील कैप, होम चार्जिंग पॉड, क्रैश गार्ड, पैनियर और एक वाइजर होगा। हालांकि अभी यह जानकारी नहीं है कि इन सभी चीजों को स्टैंडर्ड वैरियंट में भी पेश किया जाएगा।

अल्ट्रावॉयलेट F77 में तीन बैटरी पैक का उपयोग किया जाएगा। इसकी राइडिंग रेंज 130 km से 300 km के बीच अलग-अलग होगी। इसमें स्टैंडर्ड चार्जर और फास्ट चार्जर की सुविधा भी मिलेगी। इसे 1.5 से 5 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक मोटर 33.5 hp की अधिकतम शक्ति और 90 Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 147 km प्रति घंटा है। मोटरसाइकिल 2.9 सेकंड में 0-60 km प्रति घंटे और 7.5 सेकंड में 100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।
यह भी पढ़ेंः Innova Hycross vs Innova Crysta : जानें पुराने वैरियंट से कितनी अलग है नई इनोवा हाईक्रॉस


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।