कर लें अभी से तैयारी, आने वाली हैं ये धाकड़ Midsize SUV, जानें किन खूबियों से होंगी लैस

Tata Curvv Concept SUV

भारतीय बाजार में मिडसाइज एसयूवी (Midsize SUV) की डिमांड काफी ज्यादा है। आने वाले दिनों में आपको टाटा, महिंद्रा सहित कई बड़ी कंपनियों की मिडसाइज एसयूवी सड़कों पर दौड़ती हुई दिखाई देंगी। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही अपकमिंग मिडसाइड एसयूवी के बारे में, जो अगले 2-3 वर्षों में भारतीय बाजार में लॉन्च हो हो सकती है।

NEXT-GEN RENAULT DUSTER
Renault ने हाल ही में भारतीय बाजार से Duster SUV को बंद कर दिया है। आपको बता दें कि कंपनी ने थर्ड-जेन डस्टर पर काम करना शुरू कर दिया है, जो नए इंजन विकल्पों के साथ बिल्कुल नए डिजाइन और नए आधुनिक इंटीरियर के साथ आएगा। नेक्स्ट-जेन रेनॉल्ट डस्टर के 2023-24 तक लॉन्च होने की उम्मीद है। नई डस्टर सीएमएफ-बी एलएस प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। यह मूल रूप से Renault-Nissan Alliance के CMF-B प्लेटफॉर्म का लोअर स्पेक्स वर्जन है। नया मॉडल पिछले डस्टर की ऑफ-रोड क्षमता को बरकरार रखेगा। नई डस्टर में हाइब्रिड पावरट्रेन भी मिलने की संभावना है।

यह भी पढ़ेंः बिना DL दौड़ा सकते हैं ये Electric Scooter, कीमत 60 हजार रुपये से कम

TATA CURVV
टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने नई कर्व एसयूवी कूप (Curvv SUV Coupe) के कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाया है। यह यह मिडसाइज एसयूवी हो सकती है। नया मॉडल नेक्सॉन के एक्स1 प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसे बड़ी एसयूवी को समायोजित करने के लिए संशोधित किया गया है। नया मॉडल सबसे पहले इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ आएगा। इसमें पेट्रोल और डीजल डेरिवेटिव भी मिलेगा। EV वर्जन 500km के करीब रेंज वाला एक बड़ा बैटरी पैक के साथ आता सकता है। पेट्रोल वर्जन में एक नया विकसित 1.5L टर्बो इंजन मिलने की संभावना है। नया Curvv बेस्ड मॉडल अगले 2 साल में लॉन्च किया जाएगा।

Tata Curvy

NEXT-GEN MAHINDRA XUV500
Mahindra ने XUV500 SUV को बंद कर दिया है, जिसे बिल्कुल-नई XUV700 से रिप्लेस किया गया है। कंपनी फिर से नई XUV500 पर कार्य कर रही है। हालांकि इसे XUV700 के नीचे पोजिशन किया जाएगा। यह पिछले मॉडल की तुलना में काफी छोटा होगा। इसकी लंबाई लगभग 4.3 मीटर होने की संभावना है, जो इसे हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और अपनी श्रेणी में अन्य के लिए प्रतिद्वंद्वी बना देगा। नया मॉडल XUV300 प्लेटफॉर्म के संशोधित वर्जन पर आधारित होने की उम्मीद है। इसे 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और डीजल इंजन पर चलने की संभावना है। निकट भविष्य में वाहन को एक इलेक्ट्रिक वर्जन भी देखने को मिल सकता है। नेक्स्ट-जेन XUV500 के 2024-25 में लॉन्च होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः BSNL का शानदार समर ऑफर, इस प्रीपेड प्लान के साथ मिलेगी 14 माह वैधता, प्रति दिन 2GB डेटा

HONDA MID-SIZED SUV
जापानी ऑटोमेकर होंडा (Honda) भारतीय बाजार के लिए एक बिल्कुल नई मध्यम आकार की एसयूवी तैयार कर रही है। नए मॉडल को ZR-V या एलिवेट भी कहा जा सकता है। भारत में ZR-V नाम पहले से ही ट्रेडमार्क है। कंपनी ने 2021 Gaikindo Indonesia International Auto Show में RS SUV कॉन्सेप्ट को शोकेस किया था। नया मॉडल सिटी प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की संभावना है। सिर्फ प्लेटफॉर्म ही नहीं, नई एसयूवी में ग्लोबल-स्पेक सिटी सेडान के साथ इंजन विकल्प साझा करने की भी उम्मीद है। नई मध्यम आकार की SUV को होंडा की e: HEV माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.5L पेट्रोल और 1.5L पेट्रोल के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः ऐसी दिखती है दुनिया की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली ‘Humble One’ इलेक्ट्रिक एसयूवी! जानें खूबियां

सोर्स