Car खरीदना है तो कीजिए थोड़ा इंतजार, लॉन्च होने वाली हैं ये बजट फ्रेंडली कार

Citroen C3

अगर आप बजट फ्रेंडली कार (budget friendly Car) खरीदने की सोच रहे हैं, तो फिर आपको थोड़ा इंतजार करना कीजिए। कई कार निर्माता इन दिनों किफायती रेंज में अपनी कार लॉन्च करने की तैयारी में हैं। अगर आपका बजट कम है, तो ये कार(Car) आपकी योजना में फिट बैठ सकता है। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही कार के बार में, जो इस साल यानी 2022 में लॉन्च हो सकते हैं। इनकी कीमत 10 लाख रुपये से कम हो सकती है।

New-gen Maruti Alto (न्यू-जेन मारुति ऑल्टो)
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ऑल्टो के नेक्स्ट-जेनरेशन वर्जन पर काम कर रही है, जिसे भारत में रोड टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा गया है। नए मॉडल में आउटगोइंग वर्जन की तुलना में बेहतर डिजाइन होगा और यह आयामों में थोड़ा बड़ा होने की उम्मीद है। इससे इंटीरियर में भी ज्यादा स्पेस मिलने की उम्मीद है। खबरों के अनुसार, नई पीढ़ी की ऑल्टो को मारुति सुजुकी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। पावरट्रेन विकल्पों के रूप में मौजूदा 0.8L पेट्रोल इंजन को कुछ अपडेट के साथ आगे ले जाने की उम्मीद है। एक सीएनजी विकल्प भी पेश किए जाने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः अधिक पावरफुल इंजन के साथ आएगी 2023 Mahindra XUV300 Facelift, इंटीरियर भी होगा शानदार

2022 Maruti Alto 800

Hyundai Venue facelift ( हुंडई वेन्यू फेसलिफ्ट)
Hyundai Venue का जल्द ही एक फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। इस अपडेटेड वर्जन को कई बार सड़कों पर टेस्ट के दौरान देखा गया है। फेसलिफ्टेड वेन्यू में अपडेटेड फ्रंट मिलेगा, जो न्यू-जेनरेशन हुंडई टक्सन से प्रेरित है। साथ ही, इसमें रीस्टाइल टेललाइट्स और नए बंपर (फ्रंट और रियर) भी मिलेंगे। एसयूवी के इंटीरियर में कम से कम बदलाव होने की संभावना है। भारतीय बाजार में फेसलिफ्टेड Hyundai Venue में समान तीन इंजन विकल्प – 1.2L NA पेट्रोल यूनिट, 1.0L टर्बो-पेट्रोल यूनिट और 1.5L टर्बो-डीजल यूनिट के साथ-साथ कई ट्रांसमिशन विकल्प में आएंगे।

New Maruti Brezza (न्यू जेनरेशन ब्रेजा)
मारुति विटारा ब्रेजा (Maruti Vitara Brezza) में आने वाले महीनों में एक बड़ा अपडेट देखने को मिलेगा। इसके साथ यह भी कयास लगाया जा रहा है कि नए मॉडल के नाम से विटारा को ड्रॉप करने की उम्मीद है। नई ब्रेजा की स्पाई इमेज पहले ही ऑनलाइन सामने आ चुकी हैं, जो हमें बाहरी और इंटीरियर डिजाइन में बड़े बदलाव दिखाती हैं। इस SUV में ढेर सारे अतिरिक्त डिवाइस भी होंगे। आने वाली नई पीढ़ी की मारुति ब्रेजा को कार निर्माता के नए K15C इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा। इसमें 1.5L NA पेट्रोल मिल हैं जिसमें 115 पीएस की अधिकतम शक्ति है और स्टैंडर्ड रूप में उपलब्ध एक माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड एमटी और एक नया 6-स्पीड एटी शामिल होगा। इसमें स्टीयरिंग-माउंटेड पैडल शिफ्टर्स उपलब्ध होंगे।

यह भी पढ़ेंः बेहद कॉम्पैक्ट और पोर्टेबल हैं ये Keyboards, कहीं भी ले जा सकते हैं साथ

New Maruti Brezza

New-Gen Toyota Urban Cruiser (न्यू-जेन टोयोटा अर्बन क्रूजर)
नई मारुति ब्रेजा के लॉन्च के बाद टोयोटा अपडेटेड अर्बन क्रूजर (Urban Cruiser) को भारतीय बाजार में पेश करेगी। वर्तमान वर्जन की तुलना में नए अर्बन क्रूजर के डिजाइन (बाहरी और आंतरिक) में बड़े बदलाव होंगे। इसके उपकरण सूची को भी अपडेट किया जाएगा। वर्तमान विटारा ब्रेजा-अर्बन क्रूजर जोड़ी के समान इन दोनों एसयूवी के समान ही मैकेनिकली होंगे। दोनों के बीच बस कुछ कॉस्मेटिक अंतर होंगे। अपडेट के साथ टोयोटा के कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर में अधिक शक्तिशाली 115 पीएस 1.5-लीटर एनए पेट्रोल इंजन मिलेगा।

Citroen C3 (सिट्रॉन सी 3)
Citroen बहुत जल्द भारतीय बाजार में अपना कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर Citroen C3 लॉन्च करेगी। Citroen C3 का आधिकारिक तौर पर पिछले साल ही देश में अनावरण किया गया था, जिसमें C5 एयरक्रॉस से प्रेरित एक फंकी बाहरी और आंतरिक डिजाइन का प्रदर्शन किया गया था। इसकी कीमत को कम रखने के लिए लगभग 90 प्रतिशत लोकेलाइजेशन की सुविधा होगी। Citroen C3 के दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध होने की उम्मीद है – एक 1.2L नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल मिल और एक 1.2L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल मोटर। लॉन्च होने पर यह कार निसान मैग्नाइट, रेनॉल्ट किगर, टाटा पंच आदि को टक्कर देगी।

यह भी पढ़ेंः कार और बाइक पर नजर रखेंगे ये GPS Tracker, कीमत बजट में