Maruti से लेकर Tata की ये सबसे सस्ती कारें जल्द होंगी लॉन्च! सामने आई जानकारी

मारुति सुजुकी अपनी नई स्विफ्ट को दिसंबर 2022 में ग्लोबली पेश कर सकती है और उसके बाद इसके बाद इस हैचबैक का नया मॉडल भारत में एंट्री करेगा।

भारतीय कार बाजार में अगले कुछ महीनों में कई बड़े लॉन्च होने जा रहे हैं। इसकी शुरुआत अगले साल होने वाले ऑटो एक्सपो 2023 से होगी। इस बार उम्मीद की जा रही है मारुति सुजुकी, हुंडई मोटर इंडिया और टाटा मोटर्स कुछ नए और शानदार मॉडल को पेश करेगी। भारतीय कार बाजार में वैसे तो कई नए मॉडल आप जल्दी ही देखने वाले हैं, लेकिन यहां हम आपको उन नए मॉडल्स के बारे में बात कर रहे हैं वो न सिर्फ किफायती साबित हो सकती हैं, बल्कि इनकी कीमत भी काफी कम रहने वाली है।

जल्द आएगी नई स्विफ्ट

मारुति सुजुकी अपनी नई स्विफ्ट को दिसंबर 2022 में ग्लोबली पेश कर सकती है और उसके बाद इसके बाद इस हैचबैक का नया मॉडल भारत में एंट्री करेगा। नई स्विफ्ट के डिजाइन में इस बार काफी बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इसके फ्रंट में नए डिजाइन वाली ग्रिल देखने को मिलेगी साथ नए बम्पर, नई LED हेडलाइट नए फॉग लैंप शामिल होंगे। वहीं इसके इसमें नया साइड प्रोफाइल और रियर डिजाइन भी शामिल है। हैचबैक को नई बलेनो हैचबैक की तरह Heartect प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा। इंजन की बात करें तो नई स्विफ्ट में 1.2L लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा।

नई स्विफ्ट की लंबाई 3845mm, चौड़ाई 1735mm और ऊंचाई 1530mm और व्हीलबेस 2450mm रहेगा। फीचर्स की बात करें तो नए मॉडल में ऐपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी, सुजुकी वॉयस असिस्ट और ओटीए (ओवर-द-एयर अपडेट) के साथ एक बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम (नया स्मार्टप्ले प्रो +) होने की उम्मीद है। इसके अलावा, नई स्विफ्ट को 360 डिग्री कैमरा, ट्रैफिक साइन रिकॉग्निशन, लेन-कीप असिस्ट और अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल के साथ भी पेश किए जाने की उम्मीद है। 

Citroen लाएगी पहली इलेक्ट्रिक कार

Citroen ने भी घोषणा की है वह अगले साल भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करेगी। इससे पहले, इस फ्रांसीसी कार कंपनी के Citroen C3 के इलेक्ट्रिक वर्जन को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था, जिसमें फ्रंट बोनट पर एक चार्जिंग पोर्ट देखने को मिला था।  Citroen C3 EV के एक्सटीरियर में बहुत ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं है। यह कई बैटरी विकल्पों के साथ पेश की जा सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक,  50W बैटरी पैक के साथ पेश कर सकती है, जो कि ग्लोबल मार्केट में बेची जाने वाली Peugeot e-208 में देखने को मिलता है। इस बैटरी की WLTP-प्रमाणित रेंज 350 किमी है। माना जा रहा है कि यह कार 135 bhp की पावर और 260 Nm का टार्क देगी। यह कंपनी की एक सस्ती EV के रूप में आएगी।

यह भी पढ़ें: Kawasaki ने पेश की Ninja EV, Z EV और एक Hybrid EV, देखें इन धाकड़ बाइक की डिटेल्स

Tata Punch EV और hyundai i10 EV

टियागो EV के बाद अब टाटा मोटर्स कम बजट में एक और सस्ती EV ला रही है। कंपनी Punch EV पर कम कर रही है और इसे अगले साल तक लॉन्च किया जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई Tata Punch EV में भी Nexon EV और Tigor EV की तरह ही Ziptron टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगी। नई Punch EV में 55Kw का इलेक्ट्रिक मोटर और 26kW की लीथियम आयन बैटरी पैक मिल सकता है। यह इंजन 74bhp पावर और 170Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। नई Tata Punch EV फुल चार्ज में 300 km तक की रेंज दे सकती है। इसके अलावा हुंडई अपनी i10 EV को भी भारत में लाने की योजना बना रही है, रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कार को अगले साल की शुरुआत में उतारा जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः 75000 से ज्यादा हुई Grand Vitara की बुकिंग, 28Km की माइलेज वाली एसयूवी के लिए करना होगा इतना इंतजार


ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी में लिखने से लेकर पढ़ने का शौक है। नई-नई गाड़ियों को टेस्ट करना और उनके बारे में लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना पसंद है। P7 News समेत कई बड़े पब्लिकेशन के साथ काम कर चुके हैं। टोकोयो मोटर शो से लेकर कई ऑटो एक्सपो कवर कर चुके हैं। गाड़ियों की टेस्टिंग के लिए पूरा भारत घूम चुके हैं।