Electric Motorcycles के लिए 2022 होगा धमाकेदार, लॉन्च होगी 350km तक की रेंज वाली बाइक

Ultraviolette F77 Electric Motorcycle

Electric two-wheeler (इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर) उद्योग देश में काफी तेजी से फलफूल रहा है। वर्ष 2022 टू-व्हीलर ईवी (two-wheeler EV) के लिए रोमांचक होने वाला है। नए साल में कई बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल (electric motorcycles) भारतीय बाजार में धमाल मचाते नजर आएंगे। हीरो मोटोकॉर्प और सुजुकी इंडिया जैसी कंपनियां नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों लॉन्च करेंगी। इनमें हाई परफॉर्मेंस वाले और स्पोर्टी इलेक्ट्रिक बाइक भी होंगे।

2022 में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बेहतर परफॉर्मेंस, बढ़ी हुई रेंज, साथ ही बेहतर फीचर्स और टेक्नोलॉजी से लैस होंगे। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल (electric motorcycles) के बारे में, जिनके भारत में डेब्यू करने की संभावना है।
यह भी पढ़ेंः अर्थ एनर्जी की इलेक्ट्रिक स्कूटर Glyde SX और Glyde SX+ जल्द आएगी बाजार में, फुल चार्ज में मिलेगी 150km तक की रेंज

Upcoming Electric Motorcycles 2022

  • Ultraviolette F77
  • Hero Electric AE-47
  • Okinawa Oki100 Electric Motorcycle
  • Prevail Electric Motorcycle
  • Komaki Ranger Electric Motorcycle

Ultraviolette F77
Ultraviolette F77 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को अगले साल भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। मेड इन इंडिया Ultraviolette F77 हाई परफॉर्मेंस वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है, जिसकी स्पीड 140 km प्रति घंटे का दावा किया। F77 के फीचर्स की बात करें, तो रिमोट डायग्नोस्टिक्स, ओवर-द-एयर (OTA) अपडेट, रीजनरेटिव ब्रेकिंग, मल्टीपल राइड मोड, बाइक ट्रैकिंग, राइड डायग्नोस्टिक्स व अन्य सुविधाओं के साथ स्मार्ट और कनेक्टेड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है। TVS मोटर कंपनी ने अल्ट्रावॉयलेट ऑटोमोटिव के लिए फंडिंग का नेतृत्व किया है और कंपनी का कहना है कि नवीनतम सीरीज C फंडिंग का उपयोग F77 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के उत्पादन और कमर्शियल लॉन्च के लिए किया जाएगा।

Hero Electric AE-47
Hero Electric AE-47 ब्रांड की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल होगी। इसे 4,000 W इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित किया जाएगा, जिसकी अधिकतम स्पीड 85 Km प्रति घंटे से अधिक होगी। AE-47 में हल्की पोर्टेबल लिथियम आयन 48V/3.5 kWh बैटरी है और इसे चार घंटे में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है। AE-47 के दो मोड हैं – पावर मोड में सिंगल चार्ज पर रेंज 85km होने का दावा किया गया है, जबकि इको मोड में सिंगल चार्ज पर अनुमानित रेंज 160km है।
यह भी पढ़ेंः Harley-Davidson लॉन्च करेगी ‘एरो’ प्लेटफॉर्म पर आधारित सस्ती e-bikes, जानें क्या होंगी खूबियां

Okinawa Oki100 Electric Motorcycle
Oki100 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के 2022 की पहली तिमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है। यह एक हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल होगी, जिसमें रिमूवेबल लिथियम-आयन बैटरी और एक फास्ट चार्जर होगा। Oki100 में एक केंद्रीय रूप से घुड़सवार मोटर होगी और यह 100-120 km प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड और लगभग 200 km की अधिकतम सीमा प्रदान करेगी।

Prevail Electric Motorcycle
प्रीवेल इलेक्ट्रिक गुरुग्राम स्थित एक नया इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्ट-अप नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल पर काम कर रहा है, जो 350 km की रेंज के साथ आएगी। नई हाई-परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल दो वैरियंट्स में आएगी, एक 120 km प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ और दूसरा अधिक पावरफुल वैरियंट 180 km प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ आएगा। Prevail Electric एक नया गुरुग्राम स्थित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्ट-अप है।

Komaki Ranger Electric Motorcycle
कोमाकी इलेक्ट्रिक वाहन जनवरी 2022 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल भी लॉन्च करेगी। कोमाकी रेंजर 4 kW बैटरी पैक से एक बार चार्ज करने पर 250 km की रेंज प्रदान करेगी। यह भारत में सबसे बड़ी बैटरी के साथ आने वाला मोटरसाइकिल होगा। कंपनी ने घोषणा की है कि कोमाकी रेंजर 5,000 वॉट की मोटर के साथ आएगी, जो बहुत अच्छा प्रदर्शन करेगी। इसके अलावा, कोमाकी रेंजर में क्रूज कंट्रोल, रिपेयर स्विच, रिवर्स स्विच के साथ-साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स मिलेंगे।
यह भी पढ़ेंः लॉन्च से पहले Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर सड़कों पर दिखा, जानें कीमत, स्पेसिफिकेशंस