Tata Nexon EV Max के बाद अब ये इलेक्ट्रिक कार बिखेरेंगी अपना जलवा, रेंज होगी 700 km से ज्यादा

Hyundai Ioniq 5

इन दिनों भारतीय ऑटो मार्केट में इलेक्ट्रिक कार (electric car) को लेकर जबरदस्त क्रेज देखा जा रहा है। Tata Nexon EV Max लॉन्च हो गई है, जो 437km रेंज और 140 Kmph की टॉप स्पीड वाली इलेक्ट्रिक कार है। इस साल की शुरुआत में MG द्वारा फेसलिफ्ट ZS EV के बाद यह दूसरा बड़ा EV लॉन्च था। आपको बता दें कि कई कार निर्माता इस साल भारतीय सड़कों पर अपनी इलेक्ट्रिक कारों को उतारने की पूरी तैयारी कर चुकी है। इनमें हुंडई मोटर, किआ इंडिया, वोल्वो कार्स इंडिया और मर्सिडीज-बेंज इंडिया भी शामिल हैं। इसके अलावा, टाटा मोटर्स (Tata Motors) भी जल्द ही चार मॉडलों के साथ अपनी ईवी रेंज का विस्तार करने के लिए एक और इलेक्ट्रिक वाहन ला सकती है। अगर आप इलेक्ट्रिक कार खरीदने का मन बना रहे हैं, तो यहां देखें इस साल भारत में लॉन्च होने वाली इलेक्ट्रिक कारों (upcoming electric cars) की पूरी लिस्ट:

Hyundai Ioniq 5
Hyundai Motor India भी जल्दी ही इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में उतार सकती है। आपको बता दें कि हुंडई इंडिया ने Ioniq 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पहले ही लिस्ट कर दिया है। कोरियाई कार निर्माता ने पहले कहा था कि Ioniq 5 इस साल की दूसरी छमाही में भारतीय बाजारों में उतरेगा। नया Ioniq 5 कंपनी की 2028 तक भारत में छह इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की योजना के हिस्से के रूप में सामने आएगा। इसे देश में CKD मॉडल के रूप में लॉन्च किया जाएगा और यह फर्म के इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर आधारित होगा।
यह भी पढ़ेंः Google ने लगाया Call Recording Apps पर प्रतिबंध, जानें अब कैसे कर पाएंगे कॉल रिकॉर्डिंग

Kia EV6 Electric Crossover India Launch

Kia EV6
किआ (Kia) इस महीने के अंत में Kia EV6 मॉडल के लिए बुकिंग शुरू कर सकती है। किआ जल्द ही EV6 की लॉन्च टाइमलाइन की घोषणा करेगी, जिसे CBU रूट के जरिए लाया जाएगा। आपको बता दें कि कार निर्माता के इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर आधारित ईवी6 इलेक्ट्रिक एसयूवी फिलहाल यूरोपीय बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसके टॉप-स्पेक जीटी वैरियंट डुअल इलेक्ट्रिक ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आता है। इसमें 77.4 kWh की शक्तिशाली बैटरी है। EV6 GT वैरियंट 320 bhp का अधिकतम आउटपुट और 605 Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। ग्लोबल सर्टिफिकेशन के मुताबिक, Kia EV6 की एक बार चार्ज करने पर 425 km की रेंज मिलती है।
यह भी पढ़ेंः 20,000 रुपये से कम में खरीद सकते हैं ये यूज्ड Scooters, जानें पूरी डिटेल

Volvo XC40 Recharge
वोल्वो कार्स इंडिया (Volvo Cars India) ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि वह इस साल जुलाई में भारत में XC40 Recharge पेश करेगी। आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक एसयूवी की लॉन्चिंग पिछले साल ही होने वाली थी, लेकिन कोविड -19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। वाहन की बुकिंग अगले महीने से शुरू होने की संभावना है। वोल्वो XC40 रिचार्ज एक बार चार्ज करने पर 400 km से अधिक की रेंज की पेशकश करेगा। यह अपने इंजन को पावर देने के लिए 78 kWh बैटरी पैक के साथ आता है और 4.7 सेकंड में 100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इलेक्ट्रिक एसयूवी 180 km प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक पहुंच सकती है।

Tata Altroz EV
टाटा मोटर्स भी इस साल के अंत में अल्ट्रोज हैचबैक के इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च कर सकती है। टाटा ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि अल्ट्रोज ईवी (Altroz EV) के डेवलपमेंट पर कार्य चल रहा है। अल्ट्रोज के ईवी वर्जन को पहले 2019 में एक ऑटो शो के दौरान प्रदर्शित किया गया था।

Mercedes EQS

Mercedes EQS
मर्सिडीज-बेंज इंडिया (Mercedes-Benz India) ने देश में EQS electric सेडान की लॉन्च टाइमलाइन का खुलासा किया है। मेड इन इंडिया 2022 मर्सिडीज ईक्यूएस, 2020 में ईक्यूसी के लॉन्च के बाद यहां जर्मन कार निर्माता का दूसरा इलेक्ट्रिक वाहन है। इसे इस साल की चौथी तिमाही में भारत में लॉन्च किया जाएगा। Mercedes EQS वैश्विक बाजारों में 107.8 kWh बैटरी पैक से लैस है। कंपनी का दावा है कि इसकी रेंज 700 km प्रति चार्ज से अधिक है। यह सिर्फ 4.5 सेकंड में शून्य से 100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में भी सक्षम है।
यह भी पढ़ेंः दाम में कम पर कूलिंग में जबरदस्त हैं ये Desert Air Cooler, बस 400 रु में लाएं घर


No posts to display