दमदार फीचर्स के साथ आएंगी ये Electric scooters, जानें इनकी खासियत

Electric Scooter

Electric vehicles (इलेक्ट्रिक वाहनों) के प्रति लोगों की दिलचस्पी बढ़ती जा रही है। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों और प्रदूषण को देखते हुए नए साल में भी इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड काफी रहने वाली है। हालांकि Electric vehicles लाइन-अप में कई महत्वपूर्ण बदलाव देखे जा रहे हैं, क्योंकि बैटरी तकनीक क्षेत्र में भी काफी प्रगति हुई है। इस आधार पर हम कह सकते हैं कि नए साल यानी 2022 में EVs का क्षेत्र काफी हद तक व्यापक हो जाने की उम्मीद है। अगर आप नए साल में इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric scooter) खरीदने का मन बना रहे हैं, तो आइए आपको बताते हैं नए साल में लॉन्च होने वाली कुछ खास Electric scooter के बारे में…
यह भी पढ़ेंः Huawei ने लॉन्च की प्लग-इन हाइब्रिड कार Aito M5 SUV, जानें क्या हैं खूबियां

Hero MotoCorp Vida Electric Scooter
अगर भारत में वॉल्यूम के हिसाब से देखें, तो Hero MotoCorp सबसे बड़ी दोपहिया निर्माता कंपनी है। कंपनी अब बिल्कुल नए इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ 2022 में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में प्रवेश करेगी। कंपनी ने पहले ही Vida नाम का ट्रेडमार्क कर दिया है, जो इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और हीरो मोटोकॉर्प की EV रेंज के लिए एक नया वर्टिकल होने की उम्मीद है। हालांकि अभी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि हीरो अप्रैल 2021 में ताइवान के गोगोरो के साथ साझेदारी के बाद बैटरी-स्वैपिंग तकनीक को शामिल करेगा। आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर को अगस्त में टीज किया गया था, लेकिन यह मॉडल गोगोरो के किसी भी वर्तमान ईवी के विपरीत दिखता है। इसे मार्च 2022 के आसपास लॉन्च होने की उम्मीद है।

Suzuki Burgman Street Electric
सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (SMIPL) सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट स्कूटर के इलेक्ट्रिक वर्जन (electric version) का परीक्षण कर रहा है। इसके स्पाई शॉट्स देखे गए हैं। सुजुकी इलेक्ट्रिक स्कूटर (Suzuki electric scooter) लगभग उत्पादन के लिए तैयार है। अभी तक सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट इलेक्ट्रिक के प्रदर्शन और विशेषताओं के संबंधित बहुत जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि यह एक फीचर-पैक इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा, जिसकी टॉप स्पीड लगभग 80 Km प्रति घंटे और 75 km से अधिक की रेंज होगी। स्कूटर के 2022 की शुरुआत में लॉन्च होने की संभावना है।
यह भी पढ़ेंः 2022 Hyundai Tucson भारत में हुई स्पॉट, जल्द लॉन्च होने की उम्मीद

Okinawa Oki90 Electric Scooter
Okinawa के इलेक्ट्रिक स्कूटर भारतीय बाजार में खूब पसंद किए जा रहे हैं। ओकिनावा Oki90 इलेक्ट्रिक स्कूटर को वर्ष 2022 की शुरुआत में लॉन्च होने की उम्मीद है। यह Okinawa के लॉन्च होने वाले पहले कुछ उत्पादों में से एक होगा। Oki100 की तरह यह 90 Km प्रति घंटे की टॉप स्पीड और फुल चार्ज में 175-200 km रेंज के साथ एक हाई स्पीड वाला EV होगा।

Komaki Venice Electric Scooter
दिल्ली स्थित इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कोमाकी इलेक्ट्रिक वाहन (Komaki Electric Vehicles) अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी, जिसे कोमाकी वेनिस (Komaki Venice) कहा जाएगा। वेनिस एक हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा और 10 अलग-अलग रंगों में उपलब्ध होगा। इसे एक किफायती मूल्य पर लॉन्च किया जाएगा। इलेक्ट्रिक स्कूटर नए जमाने की सुविधाओं के साथ आएगा जैसे कि regenerative ब्रेकिंग, रिपेयर स्विच, मोबाइल कनेक्टिविटी, आधुनिक तकनीक और iconic style का सही मिश्रण होगा।
यह भी पढ़ेंः Shema Electric ने लॉन्च किए दो EV Two-Wheelers, 150 km तक है इसकी रेंज