धमाल मचाने आ रही मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक कार Extinction MK2, टॉप स्पीड है 196 km/h

Extinction MK2 electric car

बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्ट-अप Pravaig Dynamics ने अपनी मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक कार Pravaig Extinction MK2 की भारत लॉन्च करने की योजनाओं का खुलासा किया है। कंपनी 2022 में 2,500 कारों के साथ पहले चरण की शुरुआत करेगी। दूसरे चरण 2 यानी 2023 में कंपनी 1 लाख कारों को लॉन्च करेगी। बेंगलुरु और दिल्ली में निजी खरीदारों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद वर्ष 2025 के लिए निर्धारित तीसरे चरण में कंपनी 1 मिलियन कारों का उत्पादन करेगी।

कमाल के फीचर्स से लैस होगा Extinction MK2

Pravaig द्वारा एक स्मार्टफोन एप्लिकेशन के माध्यम से fleet service प्रदान की जाएगी। इस सेवा का उद्देश्य शानदार आंतरिक सज्जा के साथ एक प्रीमियम अनुभव प्रदान करना है। कंपनी का यह भी दावा है कि रियर लेगरूम Mercedes-Benz Maybach सेडान से ज्यादा होगा और साथ ही रियर-सीट एक्सपीरियंस भी होगा। Pravaig ने यह भी घोषणा की कि Extinction MK2 लेवल 2 ADAS सुविधाओं से लैस होगी, जिसे आने वाली कारों में और बढ़ाया जाएगा।

Pravaig’s electric car बैटरी पैक के साथ कार का निर्माण पूरी तरह से लोकल होगा। हालांकि, चूंकि सेल का निर्माण अभी भारत में होना बाकी है, इसलिए उन्हें पड़ोसी देशों से आयात किया जाएगा। बैटरी पैक को सेल वायर बॉन्डिंग मशीन का उपयोग करके इन-हाउस ही बनाया जाता है, जो टेस्ला की कारों और ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में उपयोग की जाने वाली तकनीक के समान है।

सिंगल चार्ज में चलेगी 504km

कार के बारे में बात करें, तो कंपनी द्वारा कार के पूरे स्पेसिफिकेशंस का खुलासा किया जाना बाकी है। हालांकि खबरों के मुताबिक, यह कार अधिकतम 201.5bhp की पावर और 2400Nm का अधिकतम टॉर्क पैदा करेगी। अगर रेंज की बात करें, तो Extinction MK2 में सिंगल बैटरी चार्ज पर अधिकतम 504km की ड्राइविंग रेंज पेश करने का दावा किया गया है।

इलेक्ट्रिक मोटर को 96kWh बैटरी पैक के साथ जोड़े जाने की उम्मीद है, जिसे DC फास्ट चार्जर के माध्यम से 30 मिनट से कम समय में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक कार 5.4 सेकंड में 0 से 100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

इसकी टॉप स्पीड 196 km/h हो सकती है। कार में कई ड्राइव मोड और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी की सुविधा होगी। रीजेन ब्रेकिंग तकनीक के साथ ड्राइविंग रेंज में और भी सुधार कर सकता है। कार का समग्र डिजाइन aerodynamic efficiency पर केंद्रित होगा, जो बेहतर प्रदर्शन में मदद करेगा।

Extinction MK2 इलेक्ट्रिक कार को भारत में 2022 में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी शुरू में फ्लीट सेवाओं को लॉन्च करके डेटा एकत्र करना चाह रही है। हालांकि इलेक्ट्रिक कार 2023 से निजी खरीदारों के लिए उपलब्ध होगी। समग्र पैकेज आशाजनक लग रहा है। यह तकनीक और प्रीमियम सुविधाओं से भी भरा होगा। क्या यह वास्तविक उत्पादन रूप में तब्दील होगा या नहीं, यह देखा जाना बाकी है।