Vida V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदें या फिर TVS iQube, जानें दोनों में किसकी रेंज है बेहतर

Vida V1 और TVS iQube की कीमत की बात करें, तो Vida V1 दो अलग-अलग वैरियंट Vida V1 Plus और Vida V1 Pro में पेश किया गया है, जिसकी कीमत क्रमश: 1.45 लाख रुपये और 1.59 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Vida V1 vs TVS iQube

हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) ने आखिरकार अपने Vida V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। इसे Vida ब्रांड के तहत पेश किया गया है। Vida V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर खूबसूरत डिजाइन के साथ आता है, जो पहली नजर में ही आकर्षित करता है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में पहले से मौजूद Ola S1 Pro, TVS iQube, Bajaj Chetak जैसे स्कूटर को टक्कर देगा। इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) की बुकिंग 10 अक्टूबर से शुरू हो रही है और इसकी डिलीवरी दिसंबर 2022 में शुरू होने की उम्मीद है। शुरुआत में V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को तीन शहरों – नई दिल्ली, बेंगलुरु और जयपुर में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी स्कूटर को चरणबद्ध तरीके से लॉन्च करने की योजना बना रहा है। इसे बाद में अन्य शहरों में पेश किया जाएगा।

Hero Vida V1 Electric Scooter

Vida V1 और TVS iQube की कीमत

Vida V1 और TVS iQube की कीमत की बात करें, तो Vida V1 दो अलग-अलग वैरियंट Vida V1 Plus और Vida V1 Pro में पेश किया गया है, जिसकी कीमत क्रमश: 1.45 लाख रुपये और 1.59 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। दूसरी ओर, TVS iQube की कीमत स्टैंडर्ड और S वैरियंट के लिए क्रमशः 99,130 रुपये ​​और 104,123 रुपये (एक्स-शोरूम) है।

यह भी पढ़ेंः पहले 10,000 ग्राहकों को ही कम कीमत में मिलेगी ये सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार! फुल चार्ज में 315 km चलेगी

Vida V1 और TVS iQube के फीचर्स

अगर विडा इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स की बात करें, तो Vida V1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर फुल चार्ज में 165km की रेंज प्रदान करता है। यह सिर्फ 3.2 सेकंड के 0-40 km प्रति घंटे रफ्तार पकड़ती है। वहीं V1 Plus की IDC द्वारा दावा की गई रेंज 143 km है और यह 3.4 सेकंड में 0-40 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। दोनों स्कूटरों की अधिकतम स्पीड 80 km प्रति घंटा है।इसके अलावा, बैटरी पैक पोर्टेबल है, इसलिए इसे घर पर निकाला और चार्ज किया जा सकता है। Vida V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको क्रूज कंट्रोल, राइडिंग मोड, कीलेस कंट्रोल, SOS अलर्ट, फॉलो-मी होम हेडलैम्प्स, फाइंड-मी लाइट्स, चारों ओर एलईडी लाइटिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। राइडर के लिए 7-इंच TFT स्क्रीन है, जो स्मार्ट कनेक्टेड फीचर्स के साथ आती है। Vida ने स्कूटर को रिवर्स असिस्ट, टू-वे थ्रॉटल और क्विक ओवरटेक के लिए बूस्ट मोड से भी लैस किया है। इसमें limp home safety फीचर जो स्कूटर की टॉप स्पीड को 10 km प्रति घंटे तक सीमित कर देगी और स्कूटर लगभग खत्म बैटरी पर भी 8 km तक की दूरी तय करने में सक्षम होगी।

2022 TVS iQube Electric Scooter

अगर 2022 TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) की बात करें, तो इसे तीन नए वैरियंट में लॉन्च किया गया है, जिनमें आईक्यूब, आईक्यूब एस और आईक्यूब एसटी शामिल है।टीवीएस (TVS) ने अपडेट के साथ आईक्यूब की रेंज में काफी सुधार किया है। आईक्यूब का बेस और एस मॉडल 100 km की रियल-वर्ल्ड रेंज के साथ आता है और इसकी टॉप स्पीड 78 km प्रति घंटे है। टॉप-ऑफ-द-लाइन एसटी मॉडल की रेंज 140 km है और इसकी टॉप स्पीड 82 km प्रति घंटे तक जा सकती है। बैटरियां भी पहले की तरह IP67 सर्टिफाइड है। आईक्यूब के स्टैंडर्ड और एस मॉडल में 5 इंच का कलर टीएफटी डिस्प्ले मिलता है, जबकि एसटी वैरियंट में 7 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले मिलता है। इसे स्मार्टफोन से भी जोड़ा जा सकता है और कॉल अलर्ट, नेविगेशन और फोन की बैटरी की स्थिति को जांच सकता है। आईक्यूब 0 से 40 Km प्रति घंटे की रफ्तार महज 4.2 सेकंड में पकड़ लेता है। यह भारी ट्रैफिक परिस्थितियों में ओवरटेक करने के समय काम आएगा। इसमें कई चार्जिंग ऑप्शन हैं। अपनी जरूरत के आधार पर 650 W चार्जर, 950 W चार्जर या 1.5 kW चार्जर में से चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः 3.99 लाख रु वाली Alto K10 का चल गया जादू! सिर्फ 46 हजार डाउन पेमेंट कर लाएं घर, जानें EMI की डिटेल


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display