मेड इन इंडिया Volkswagen Virtus से उठा पर्दा, बुकिंग भी शुरू

Volkswagen Virtus

वोक्सवैगन इंडिया (Volkswagen India) ने अपनी नई मिड-साइज सेडान (mid-size sedan) को पेश किया है। बिल्कुल नई Volkswagen Virtus का वर्ल्ड प्रीमियर भारत में कर दिया है। अगर आप यह कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो फिर इसकी प्री-बुकिंग (Pre-bookings) खुल चुकी है। नई वोक्सवैगन वर्टस कंपनी के भारत लाइन-अप में वेंटो की जगह लेगी। साथ ही, इस मेड-इन-भारत सेडान (made-in-India sedan) को वैश्विक बाजारों में भी निर्यात किया जाएगा।

अगर इसके फीचर्स की बात करें, तो नया वोक्सवैगन वर्टस (Volkswagen Virtus) वीडब्ल्यू ग्रुप की इंडिया 2.0 परियोजना (VW Group’s India 2.0 project) के तहत इस जर्मन कार निर्माता की दूसरी कार है। पहला कार Taigun है।

यह कार भारत-स्पेसिफिक MQB A0-IN प्लेटफॉर्म पर आधारित है और स्कोडा स्लाविया के साथ अपने प्लेटफॉर्म और मैकेनिकल को साझा करता है। हालांकि यह डिजाइन के मामले में अलग है। इसमें शार्प और बेहतर डिजाइन है। एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलैम्प्स भी मिलते हैं।
यह भी पढ़ेंः एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर Screenshot लेने का यह है सबसे आसान तरीका, जानें यहां

Volkswagen Virtus की लंबाई 4,561 मिमी, चौड़ाई 1,752 मिमी और ऊंचाई 1,507 मिमी है। इस सेडान का व्हीलबेस 2,651 मिमी है और इसमें 521 लीटर का विशाल बूट स्पेस है। पावरट्रेन विकल्पों की बात करें, तो इसे दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया गया है।

पहला 1.0-लीटर TSI है, जो 113 hp और 178 Nm टॉर्क पैदा करती है और इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की सुविधा है।

दूसरा 1.5-लीटर TSI मोटर भी है, जो 148 hp की पावर और 250 Nm का पीक टॉर्क पैदा करती है। इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 7-स्पीड DSG के साथ जोड़ा गया है। इस कार से जुड़े अन्य फीचर्स की बात करें, तो Virtus में 10.1 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल कॉकपिट, हवादार सीटें, छह एयरबैग आदि मिलते हैं।

नई वोक्सवैगन वर्टस को मई 2022 में भारत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। लॉन्च होने पर यह स्कोडा स्लाविया, होंडा सिटी, मारुति सुजुकी सियाज और हुंडई वेरना को चुनौती देगी।
यह भी पढ़ेंः पावरफुल स्पीकर के साथ Vu Masterpiece Glo QLED TV सीरीज लॉन्च, 4K डिस्प्ले के साथ मिलेगा थियेटर जैसा एक्सपीरियंस