इन 10 तरीकों को अपनाकर बढ़ाएं कार का माइलेज, पैसे बचाएं

गाड़ी की ईंधन खपत करने की क्षमता को संतुलित रखना बेहद जरूरी है, ऐसे में आप कुछ खास बातों का ध्यान रखकर आसानी से अपनी गाड़ी के माइलेज को बढ़ा सकते हैं, वो भी बिना किसी मैकेनिकल बदलाव के।

1-      हवा का सही प्रेशर- गाड़ी के टायरों में हवा का सही प्रेशर होना बेहद जरूरी है, टायर की हवा का माइलेज पर सीधा असर पड़ता है, कम हवा के कारण सड़क और टायर के बीच होने वाला घर्षण बढ़ जाता है, जिससे गाड़ी की गति पर सीधा असर पड़ता है, इसलिए टायर में हवा भरते समय हवा के लेवल की जांच करें, कम या ज्यादा हवा ना भरें ।

2-      सहज ड्राइवर बनें- गाड़ी को जितना प्यार से हैंडल किया जाएगा वो उतना ही आपका साथ निभाएगी, एक्सीलेटर और ब्रेक के बीच सही तालमेल बनाएं, गाड़ी को इतनी स्पीड पर चलाएं की बार-बार एक्सीलेटर और ब्रेक पर पैर ना जाएं।

3-      अपनी ट्रिप प्लान करें- एक लंबी यात्रा से महंगी, दो छोटी-छोटी ट्रिप्स होती हैं। दरअसल हर बार गाड़ी को स्टार्ट करने में ईंधन की खपत ज्यादा होती है।

4-      खिड़कियां बंद रखें- जब भी गाड़ी तेज स्पीड पर चलाएं तो गाड़ी के शीशे बंद कर दें, हवा की गति से भी गाड़ी के माइलेज पर असर पड़ता है, गाड़ी में हवा भरने से गाड़ी की गति कम हो जाती है, गाड़ी के शीशे बंद और एसी ऑन करके आप अपना ईंधन बचा सकते हैं।

5-      बड़े गियर के बड़े फायदे- गाड़ी को हमेशा बड़े गियर पर ही चलाएं, छोटे गियर पर ईंधन की ज्यादा खपत होती है, अगर आपकी गाड़ी में ऑटोमैटिक और मैन्युअल दोनों ही अप्शन मौजूद हैं तो कोशिश करें की गाड़ी को ऑटोमैटिक मोड पर चलाएं इससे भी ईंधन की काफी बचत होती है और गाड़ी को मिलता है अच्छा माइलेज।

6-      गाड़ी के वजन को कम रखें- आपकी गाड़ी जितनी हल्की होगी उतनी तेज़ी से सड़कों पर दौड़ेगी, तो अपनी गाड़ी में फालतू सामान रखना छोड़ दें, एक्सट्रा टायर, बेबी सीट और सजावट की चीज़ें आपकी गाड़ी का वजन बढ़ाती हैं, और साथ ही उसकी स्पीड पर असर डालती हैं, तो जरूरत के हिसाब से इन चीज़ों का इस्तेमाल करें।

7-     आलस सबसे बड़ा दुश्मन- कई बार लोगों को गाड़ी को बार-बार ऑन-ऑफ करने में आलस आता है, वो गाड़ी को ऑन करके किसी का इंतजार करते हैं, या सिग्नल पर भी ईंजन को ऑन ही छोड़ देते हैं, और ये ही आलस आपकी गाड़ी की माइलेज को बिगाड़ देता है।

8-      सर्विसिंग का रखें ख्याल- टाइम टू टाइम गाड़ी की सर्विसिंग करवाना आप की जेब पर हल्का पड़ सकता है। साफ़ ईंजन और साफ़ गाड़ी अच्छा माइलेज देती है।

9-       रास्ते का सही चुनाव- कहीं निकलने से पहले ही अपना रूट सेलेक्ट कर लें, ट्रैफिक जाम और ज्यादा रेड लाइट को इग्नोर करने की कोशिश करें।

10-  पैदल चलने से ना घबराएं- गाड़ी को जबरदस्ती गलियों में ले जाने की कोशिश ना करें, बल्कि गाड़ी को पार्क करके कुछ दूरी तक पैदल जाने की आदत डालें।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.