आखिर भारत में क्यों तेजी से लोकप्रिय हुआ Ola Electric Scooter, यहां जानें बड़े कारण

Ola Electric Scooter लॉन्च से पहले ही काफी लोकप्रिय स्कूटर हो गया था, क्योंकि पहली बार ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में कदम रखने जा रही थी, और लॉन्च के बाद यह स्कूटर और भी ज्यादा पॉपुलर हो गया और कंपनी के फाउंडर भाविश अग्रवाल का दावा है कि कंपनी हर सेकेंड में 4 इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री कर रही है। ग्राहकों ने इस स्कूटर को खरीदने में काफी दिलचस्पी दिखाई है। इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं कि आखिर क्यों Ola Electric Scooter भारत में इतना तेजी से पॉपुलर हुआ है, आइये जानते हैं। 

बुकिंग महज 499 रुपये

Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर के लोकप्रिय होने की बड़ी वजह इसकी बूकिंह राशि थी, कंपनी ने इसकी बुकिंग महज 499 रुपये में शुरू की थी जोकि अभी तक जारी है। इस स्कूटर में आपको दो वेरिएंट मिलते हैं जिनमें Ola S1 और S1 Pro शामिल हैं।

कीमत और वेरिएंट

Ola Electric Scooter S1 वेरिएंट की कीमत 99,999 रुपये और S1 Pro वेरिएंट की कीमत 1,29,999 रुपये है। कंपनी इन स्कूटरों की डिलीवरी अगले महीने (अक्टूबर) से शुरू करेगी। यह स्कूटर 10 stunning कलर्स में उपलब्ध है। इस स्कूटर पर EMI का भी ऑप्शन मिल रहा है, महज 2999 रुपये की शुरूआती EMI पर इस स्कूटर को खरीद सकते हैं। जैसा कि पहले भी बताया गया है कि कंपनी इन स्कूटर्स को  सीधे ग्राहकों द्वारा बताए गए पते पर डिलीवर किया जाएगा। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखा दिया जाए कि ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर (Ola Electric Scooter) को सिर्फ कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिये  खरीद सकते हैं। कंपनी पहले बुकिंग के आधार पर स्कूटरों की डिलीवरी करेगी।

शानदार रेंज

Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3.9 kWh की क्षमता वाली बैटरी पैक दिया है और इसका इलेक्ट्रिक मोटर 8.5 kW की पावर देगा। इसकी बैटरी 750W की क्षमता के पोर्टेबल चार्जर से तकरीबन 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी। इसके अलावा कंपनी के सुपरचार्जर से ये बैटरी महज 18 मिनट में ही 50 फीसदीतक चार्ज हो सकती है। दावा किया गया है कि फुल चार्ज में यह 181 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड पकड़ने के लिए इस स्कूटर को सिर्फ 3 सेकंड्स का समय लगेगा  और इसकी टॉप स्पीड 115 किलोमीटर प्रतिघंटा है।  इस स्कूटर में तीन अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं, जिसमें नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर शामिल है। इसके अलावा इस स्कूतेत में रिवर्स गियर भी दिया गया है जोकि पार्क करते समय काम आएगा । कंपनी की योजना भारत का सबसे बड़ा फास्ट-चार्जिंग नेटवर्क स्थापित करने की है, और पूरे भारत में 400 से अधिक शहरों में 1 लाख से ज्यादा चार्जिंग पॉइंट के साथ फास्ट चार्जर्स रखे जाएंगे।

ऐप से होगा कनेक्ट

Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉक और अनलॉक करने के लिए चाबी की भी जरूरत नहीं होगी। इसके लिए आपको स्कूटर को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करना होगा और मोबाइल ऐप के जरिये आप इस स्कूटर को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि जैसे ही आप इस स्कूटर के नजदीक जायेंगे यह सेंसर की मदद से आपकी मौजूदगी को जानते हुए अनलॉक हो जाता है और जैसे ही आप सेंसर रेंज से दूर जाते हैं ये स्कूटर लॉक हो जाता है।

कई अच्छे हैं फीचर्स

Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर में कई अच्छे फीचर्स को शामिल किया गया है जोकि आपके रोजाना की राइड में काम आने वाले हैं। यह एक साइलेंट स्कूटर है लेकिन यूजर्स को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने इस स्कूटर में ऑर्टिफिशियल साउंड सिस्टम दिया है, जिससे आप अपने मूड के अनुसार स्कूटर की आवाज को बदल सकते हैं। इसके अलावा इस स्कूटर में 4G कनेक्टिविटी सिस्टम दिया है, जिससे ये हर वक्त इंटरनेट से कनेक्ट रहता है। आप अपने स्मार्टफोन को इस स्कूटर से कनेक्ट कर तमाम फीचर्स को ऑपरेट कर सकते हैं, जिससे स्कूटर को लॉक/अनलॉक सिस्टम भी शामिल है।  खास बात यह है कि यह स्कूटर आपकी आवाज भी पहचानता है इसमें वॉयस कमांड सिस्टम भी दिया गया है, जिससे आपको महज ‘Hey Ola’ कहना होगा और इसके बाद आप स्कूट में अपना मनपसंद म्यूजिक सुनने के साथ ही जीपीएस नेविगेशन या फिर किसी को कॉल भी कर सकते हैं। इसमें 7 इंच का टच  स्क्रीन डिस्प्ले और स्पीकर भी दिए गए हैं। डिस्प्ले बड़ा है और बेहतर है और इसे रीड करना भी आसान होगा। लेकिन तेज धूप में यह कितना असरदार होगा उसके बारे में अभी कहना मुश्किल होगा।