क्या टोयोटा की सब-कॉम्पैक्ट कार Toyota Aygo X दे पाएगी टाटा पंच को टक्कर, जानें क्या खास है इसमें

Toyota Aygo X

टोयोटा (Toyota) ने आधिकारिक तौर पर नए Toyota Aygo X का अनावरण किया है। यह एसयूवी स्टाइलिंग एलिमेंट्स के साथ एक सब-कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर है। यह आपको नए लॉन्च किए गए टाटा पंच (Tata Punch) की याद दिलाएगा। टोयोटा आयगो एक्स जीए-बी प्लेटफॉर्म (GA-B platform) पर आधारित है, जो टीएनजीए (टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर) प्लेटफॉर्म से प्राप्त एक आर्किटेक्चर है, जिस पर टोयोटा यारिस और टोयोटा यारिस क्रॉस आधारित हैं।

Toyota Aygo X के फीचर्स

टोयोटा आयगो एक्स (Toyota Aygo X) की लंबाई 3,700 मिमी, चौड़ाई 1,740 मिमी और ऊंचाई 1,510 मिमी है। आयगो एक्स की तुलना में टाटा पंच की लंबाई 3,827 मिमी, चौड़ाई 1,742 मिमी और ऊंचाई 1,615 मिमी है।

Toyota Aygo X एक टू-टोन एक्सटीरियर कलर स्कीम के साथ आती है, जो इसके रफ लुक को बढ़ाती है। ड्यूल-टोन स्कीम का इस्तेमाल आम तौर पर अन्य वाहनों की तुलना में अलग तरीके से किया गया है। अयगो एक्स (Toyota Aygo X) के सी-पिलर को ब्लैक टोन मिलता है, जबकि बाकी बॉडी को अन्य चार करल मिलते हैं, जिनमें लाल, नीला, इलायची हरा और बेज शामिल हैं।

Toyota Aygo X में बड़ा फ्रंट ग्रिल, फॉग लैंप, हेडलाइट्स के साथ LED डे-टाइम रनिंग लाइट्स हैं। अयागो एक्स को एक प्रोफाइल भी मिलती है, जिसमें कार को अधिक स्पोर्टी लुक प्रदान करने के लिए छत wedge-shaped का है। इसमें 18-इंच के पहिये हैं, जो Aygo X के स्पोर्टी लुक को और बढ़ाता है।

आयगो एक्स का इंटीरियर एक मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग व्हील के साथ आता है। इसके ठीक पीछे 9 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले है। टोयोटा आयगो एक्स (Toyota Aygo X) में एक इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले के सपोर्ट के साथ आता है। यह वायर्ड के साथ-साथ वायरलेस भी है। इसमें MyT एप्लिकेशन को जोड़ने का विकल्प है, जो ड्राइवर को वाहन से संबंधित जानकारी जैसे ड्राइविंग विश्लेषण, ईंधन स्तर, चेतावनियों की जांच करने की अनुमति देता है। Aygo X 231 लीटर के आकार के लिए बड़े पैमाने पर बूट स्पेस के साथ आता है।

Toyota Aygo X 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होता है। यह अधिकतम 72 hp का आउटपुट और 205 Nm तक का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकती है। इंजन को CVT गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।